पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Utility
  • Railway ; Irctc ; Holi; Specila Train For Holi ; Many Special Trains Will Run On Holi Including Patna Gandhidham, Pune Patna And Gandhidham Bhagalpur

पटना-गांधीधाम, पुणे-पटना और गांधीधाम-भागलपुर सहित होली पर चलाएगा कई स्पेशल ट्रेनें

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
स्पेशन ट्रेन की जानकारी के लिए अगली स्लाइड देखें
Advertisement
Advertisement

यूटिलिटी डेस्क. होली पर यात्रियों को होनो वाली असुविधा से बचाने के लिए पश्चिम रेलवे ने 04 मार्च से 08 चलाने का ऐलान किया है। ये ट्रेनें कुल 16 फेरे लगाएंगी। ये ट्रेनें बांद्रा से देश के कई हिस्सों के लिए चलाई गई हैं। इससे पहले भी इंडियन रेलवे ने होली पर कई बार यात्रियों के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं। इससे पहले पुणे से पटना और गांधीधाम से भागलपुर समेत कई शहरों के बीच स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा भी हो चुकी है।

पुणे-पटना स्पेशल ट्रेन
पुणे-पटना ट्रेन नंबर 03253 गुरुवार 5 मार्च को सुबह 10 बजे पटना से रवाना होगी जो अगले दिन यानी शुक्रवार शाम को 6 बजकर 20 मिनट पर पुणे पहुंचेगी। वहीं ट्रेन नंबर 03254 शुक्रवार 6 मार्च को रात 8 बजकर 45 मिनट पर पुणे से रवाना होगी जो तीसरे दिन यानी रविवार सुबह को 7 बजे पटना पहुंचेगी। इसी शेड्यूल से ये ट्रेनें 12 मार्च और 13 मार्च को भी चलेंगी। यह ट्रेनें अहमदनगर, बेलापुर, खांडवा, सतना, मणिकपुर समेत कई स्टेशनों पर रुकेंग। होली स्पेशल ट्रेन नंबर 03254 के लिए 20 फरवरी से ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो गई है।

गांधीधाम-भागलपुर स्पेशल ट्रेन
पश्चिम रेलवे ने गांधीधाम-भागलपुर के बीच होली स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है। गांधीनगर-भागलपुर के बीच स्पेशल ट्रेन 6 मार्च से शुरू होगी। जो अहमदाबाद, नांदेड, भवानी, कोटा समेत कई स्टेशनों पर रुकेगी। इसके अलावा उत्तर रेलवे ने भी आनन्द बिहार-लखनऊ और बठिण्डा-वाराणसी सहित कई अन्य स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। इन ट्रेनों के संचालन से यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी।

दुर्ग से पटना के लिए ट्रेन
दुर्ग से पटना के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान किया है। ये ट्रेन गाड़ी संख्या 08295/08296 के तहत चलाई जाएगी। ये गाड़ी संख्या 08295 दुर्ग - पटना  होली स्पेशल ट्रेन  8 मार्च को दुर्ग से शाम 4 बजकर15 मिनट पर चलेगी और 9 मार्च को रात 11 बजे 45 मिनट पर पटना पहुंचेगी। इसी तरह वापसी में ये ट्रेन गाड़ी संख्या 08296 पटना से दुर्ग के लिए 11 मार्च को पटना से दोपहर 12 बजकर 45 मिनट पर चलेगी और अगले दिन सुबह 10 बजकर 30 मिनट पर ट्रेन दुर्ग पहुंचेगी।

दिल्ली से वाराणसी स्पेशल ट्रेन
नई दिल्ली से वाराणसी के लिए भी एक स्पेशल ट्रेन 04074 नंबर ट्रेन 3 से 11 मार्च तक सप्ताह में तीन दिन मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को दिल्ली से चलाई जा रही है। इसके अलावा काशी से (ट्रेन नंबर 04073) 4 मार्च से 11 मार्च तक बुधवार, शुक्रवार और रविवार को चलेगी। इस ट्रेन का ठहराव मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ और सुल्तानपुर स्टेशन पर होगा।

आनंद विहार (टर्मिनल) से माता वैष्णों देवी कटरा
ट्रेन नंबर 04401 आनंद विहार से वैष्णो देवी के लिए सोमवार और गुरुवार को 2 मार्च से 13 मार्च तक चलाई जा रही है। दूसरी तरफ वैष्णो देवी से आनंद विहार के लिए ट्रेन 04402 3 मार्च से 13 मार्च तक चलेगी। इस ट्रेन का ठहराव गाजियाबाद, मेरठ सिटी, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, यमुनानगर, जगाधरी, अम्बाला कैंट, लुधियाना, जालंधर कैंट, पठानकोट कैंट, जम्मू तवी और उधमपुर स्टेशन पर होगा। 04044/04043 आनंद विहार (टर्मि.) से गया विशेष एक्सप्रेस ट्रेन- 04044 आनंद विहार (टर्मि.) से 9 मार्च को गया के लिए और 04043 गया से 9 मार्च को आनंद विहार (टर्मि.) के लिए खुलेगी।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप अपनी रोजमर्रा की व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय सुकून और मौजमस्ती के लिए भी निकालेंगे। मित्रों व रिश्तेदारों के साथ समय व्यतीत होगा। घर की साज-सज्जा संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत हो...

और पढ़ें

Advertisement