बैंकिंग / नो-फ्रिल अकाउंट होल्डर्स को भी मिलेगी चेक बुक, RBI ने नियमों में किए बदलाव



rbi relaxes norms for no frills accounts
X
rbi relaxes norms for no frills accounts

Dainik Bhaskar

Jun 11, 2019, 06:37 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. बैंकों को अब बेसिक यानी नो-फ्रिल अकाउंट होल्डर्स को चेक बुक और अन्य सुविधाएं उपलब्ध करानी होगी। रिजर्व बैंक इंडिया (RBI) ने इससे जुड़े नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। बैंक इन सुविधाओं के बदले में अकाउंट होल्डर्स से किसी तरह का मिनिमम बैलेंस रखने के लिए नहीं कह सकते हैं। इसके अलावा भी बेसिक बैंक अकाउंट पर 1 जुलाई से कई सुविधाएं मिलेंगी।

इस अकाउंट से जुड़ी खास बातें...

  1. क्या होता है नो फ्रिल अकाउंट?

    नो फ्रिल अकाउंट जीरो बैलेंस अकाउंट होते हैं या उनमें किसी तरह का न्यूनतम बैलेंस रखने की बाध्यता नहीं होती है। यानी आप जीरो बैलेंस रखते हुए भी इसे चालू रख सकते हैं।

     

    - इस अकाउंट को बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट (BSBDA) भी कहा जाता है और इसमें सामान्य बैंकिंग सेवाएं सभी के लिए उपलब्ध करवाई जाती हैं। हालांकि अभी तक इनमें चेक बुक आदि कई सुविधाएं नहीं मिलती थीं। केंद्रीय बैंक ने बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट के नियमों लचीला कर दिया है। 

     

    - RBI ने कहा, ‘बैंक उक्त न्यूनतम सुविधाओं से इतर चेक बुक जारी करने सहित अन्य वैल्यू एडेड सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए स्वतंत्र हैं, जिनके लिए कोई शुल्क नहीं वसूला जा सकता है। इन अतिरिक्त सेवाएं देने से ये नॉन बीएसबीडी अकाउंट नहीं हो जाएंगे। साथ ही सुझाई गई सेवाएं निःशुल्क मिलती रहेंगी।’

  2. बेसिक अकाउंट पर मिलती है ये सुविधाएं

    बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंटनियमों के तहत खाताधारक को मुफ्त मिलने वाली सुविधाओं में एक महीने में एटीएम से 4 विद्ड्राल, बैंक शाखा में कैश जमा करना और एटीएम कार्ड या एटीएम-कम-डेबिट कार्ड शामिल हैं।

     

    - बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट में एक महीने के भीतर पैसा जमा करने की कोई सीमा नहीं होगा, साथ ही कितनी बार भी पैसा जमा किया जा सकता है।

  3. मिलेगी कई सुविधाएं

    ब्रांच/ATM/कैश डिपॉजिट मशीन में कैश जमा करने पर फीस नहीं।


    - ऑनलाइन पैसा भेजने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा।


    - सरकारी स्कीमों के पैसों के लिए चेक कलेक्शन चार्ज नहीं लगेगा।


    - सरकारी रकम की चेक से निकासी, जमा पर कोई शुल्क नहीं।


    - महीने में 4 बार पैसे निकालने की छूट, ATM निकासी सहित।


    - बेसिक बचत बैंक जमा खातों ATM कार्ड भी फ्री में देना होगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना