स्वास्थ्य / जन औषधि केंद्रों से अब 1 रुपए में खरीद सकेंगे सैनिटरी नैपकीन



sanitary napkin will be available for only 1 rupee janasuvidha kendra
X
sanitary napkin will be available for only 1 rupee janasuvidha kendra

Dainik Bhaskar

Aug 27, 2019, 08:00 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. सरकार जनऔषधि केंद्रों में बिकने वाले 'सुविधा' सैनिटरी नैपकिन को और सस्ता कर रही है। 2.50 रु. में मिलने वाला सैनिटरी नैपकिन 27 अगस्त से सिर्फ 1 रुपए में मिलेगा। 5,500 जनऔषधि केंद्रों पर 4 पैड वाला 10 रुपए का पैकेट 4 रु. में मिलेगा।
 

इस योजना से जुड़ी खास बातें...

  1. 5500 जन औषधि केंदों पर होगा उपलब्ध

    रसायन एवं उर्वरक राज्यमंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि बायोडिग्रेडेबल सैनिटरी नैपकिन 'सुविधा' 27 अगस्त से जन औषधि केंद्रों पर सब्सिडी दर पर उपलब्ध होगा। मांडविया ने कहा कि चार पैड के पैक की कीमत फिलहाल 10 रुपए है। अब इसका दाम 4 रुपए होगा। सुविधा ब्रांड नाम से ये नैपकिन देशभर के 5,500 जन औषधि केंद्रों में उपलब्ध होगा।" 

  2. पिछले 1 साल में बिके 2.2 करोड़ सैनिटरी नैपकीन

    मांडविया ने कहा , "पिछले एक साल के दौरान जन औषधि केंद्रों से करीब 2.2 करोड़ सैनिटरी नैपकीन बिके हैं। कीमतों में कमी से हम बिक्री में दोगुना उछाल की उम्मीद है। हम गुणवत्ता , किफायत मूल्य और पहुंच पर ध्यान दे रहे हैं।

    • उन्होंने कहा कि बाजार में सैनिटरी नैपकीन की औसत कीमत 6 से 8 रुपए है। यह महिलाओं को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार इन सब्सिडी वाले सैनिटरी नैपकीन की कालाबाजारी को रोकने के लिए हर जरूरी कदम उठाएगी।

  3. 2018 से हुई भी योजना की शुरुआत

    सैनिटरी नैपकिन योजना की घोषणा मार्च, 2018 में हुई थी और मई 2018 से इन्हें जन औषधि केंद्रों पर उपलब्ध कराया गया है। पिछले एक साल में जन औषधि केंद्रों से करीब 2.2 करोड़ सैनिटरी नैपकीन बिकी हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना