सख्ती / बीमा प्रीमियम में जुड़ेगी चालान की रकम, दिल्ली से होगी शुरुआत



प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

Dainik Bhaskar

Sep 08, 2019, 12:24 PM IST

यूटिलिटी डेस्क / नई दिल्ली. चालान कटने के बाद भी जुर्माने की रकम न भरने पर वह बीमा प्रीमियम में जुड़ जाएगी। अगली बार बीमा कराने पर इसे वसूला जाएगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय बीमा नियामक प्राधिकरण (इरडा) इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर दिल्ली में लागू करेगी। सफल होने पर यह देश भर में लागू किया जाएगा। इससे पुराने लंबित मामलों में ट्रैफिक पुलिस को रकम वसूलने में आसानी हो जाएगी। भारतीय बीमा नियामक प्राधिकरण (इरडा) ने इस योजना पर काम शुरू कर दिया है। फिलहाल इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर दिल्ली में लागू किया जाएगा। 

दुर्घटनाओं में आएगी कमी

  1. दिल्ली से होगी शुरुआत

    अगर बीमा प्रीमियम की राशि को ट्रैफिक चालान से जोड़ दिया जाएगा, तो लोग चालान के डर से यातायात नियम मानेंगे इससे दुर्घटनाओं में कमी आने की संभावना रहेगी। अब नए ट्रैफिक नियमों के लागू होने के बाद लोगों को ई-चालान भेजे जा रहे हैं। अगर इरडा का यह प्रयोग दिल्ली में सफल होता है, तो फिर इसको पूरी देश में लागू किया जा सकता है। 

  2. बनाई 9 लोगों की समिति

    इस संबंध में एक नौ लोगों की समिति बनाई गई है, जिसमें दिल्ली ट्रैफिक पुलिस, इरडा, इंश्योरेंस इंफोर्मेशन ब्यूरो ऑफ इंडिया और प्रमुख जनरल इंश्योरेंस कंपनियों के प्रतिनिधि शामिल हैं। यह समिति आठ हफ्ते में अपनी रिपोर्ट को सौंपेगी। 
     

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना