पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बीमा प्रीमियम में जुड़ेगी चालान की रकम, दिल्ली से होगी शुरुआत

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो।

यूटिलिटी डेस्क / नई दिल्ली. चालान कटने के बाद भी जुर्माने की रकम न भरने पर वह बीमा प्रीमियम में जुड़ जाएगी। अगली बार बीमा कराने पर इसे वसूला जाएगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय बीमा नियामक प्राधिकरण (इरडा) इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर दिल्ली में लागू करेगी। सफल होने पर यह देश भर में लागू किया जाएगा। इससे पुराने लंबित मामलों में ट्रैफिक पुलिस को रकम वसूलने में आसानी हो जाएगी। भारतीय बीमा नियामक प्राधिकरण (इरडा) ने इस योजना पर काम शुरू कर दिया है। फिलहाल इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर दिल्ली में लागू किया जाएगा। 

1) दुर्घटनाओं में आएगी कमी

अगर बीमा प्रीमियम की राशि को ट्रैफिक चालान से जोड़ दिया जाएगा, तो लोग चालान के डर से यातायात नियम मानेंगे इससे दुर्घटनाओं में कमी आने की संभावना रहेगी। अब नए ट्रैफिक नियमों के लागू होने के बाद लोगों को ई-चालान भेजे जा रहे हैं। अगर इरडा का यह प्रयोग दिल्ली में सफल होता है, तो फिर इसको पूरी देश में लागू किया जा सकता है। 

इस संबंध में एक नौ लोगों की समिति बनाई गई है, जिसमें दिल्ली ट्रैफिक पुलिस, इरडा, इंश्योरेंस इंफोर्मेशन ब्यूरो ऑफ इंडिया और प्रमुख जनरल इंश्योरेंस कंपनियों के प्रतिनिधि शामिल हैं। यह समिति आठ हफ्ते में अपनी रिपोर्ट को सौंपेगी।   

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें