योजना / जल्द ही शुरू होगा स्टार रेटिंग वाले स्मार्ट होम का प्रोजेक्ट, 40% तक बिजली की खपत होगी कम



star rating smart home to be construct soon by goverment
X
star rating smart home to be construct soon by goverment

Dainik Bhaskar

May 17, 2019, 12:06 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. ऊर्जा मंत्रालय जल्द ही रिहायशी प्रोजेक्ट्स के लिए स्टार रेटिंग प्रोग्राम लागू कर सकता है। इसके लिए ने बिल्डरों से बातचीत भी शुरू कर दी है और जल्द ही इसको लेकर समझौता हो सकता है। सरकार ने ये प्रोग्राम फरवरी में लॉन्च किया था। प्रोग्राम के लिए अब तक सिर्फ सीपीडब्ल्यू से समझौता हुआ है।

इस प्रोजेक्ट से जुड़ी खास बातें

  1. चुनाव के कारध हो रही देर

    पावर मिनिस्ट्री ने रेजिडेंशियल घरों के लिए स्टार रेटिंग प्रोग्राम को लागू करने की प्रक्रिया तेज कर दी है। हर तरह के ग्रुप हाउसिंग के लिए स्टार रेटिंग जरूरी करने की योजना है। डेवलपर के साथ बातचीत शुरू हो गई है। चुनावों की वजह से काम रुका था।

    • बता दें कि सरकार ने अपने एनर्जी एफिशिएंसी प्रोग्राम के तहत हाउसिंग प्रोजेक्ट्स के लिए भी स्टार रेटिंग प्रोग्राम को शुरू किए थे, लेकिन चुनावों की वजह से इसे लागू नहीं किया जा सका था। आने वाले दिनों में हर हाउसिंग प्रोजेक्ट पर स्टार रेटिंग सिस्टम लागू किया जाएगा।

  2. 40 फीसदी तक कम खपत होगी बिजली

    स्टार रेटिंग वाले घरों में बिजली की खपत कम होगी। स्टार रेटिंग वाले घरों में 35-40 फीसदी कम बिजली खपत संभव है। इनसे मेंनटेनेंस खर्चे में भी करीब 20 फीसदी की कमी आएगी। स्टार रेटिंग प्रोग्राम को हर नए प्रोजेक्ट के लिए जरूरी बनाने की तैयारी है।

  3. 10 फीसदी तक महंगे हो सकते हैं घर

    स्टार रेटिंग घरों में अलग तरह का आर्किटेक्ट, डिजाइन और अलग तरह के मैटेरियल का इस्तेमाल होता है। स्टार रेटिंग वाले घर की कीमत में 10-12 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। लेकिन लॉन्ग टर्म में होम बायर्स के लिए ये फायदे का सौदा ही साबित होगा।

    • अगर कोई व्यक्ति अपना खुद का घर बनाना चाहता है तो उसको भी सरकार मदद करेगी। ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी ने उसके लिए एक अलग से प्लैटफॉर्म शुरू किया है जहां से ऐसे होम बायर्स के लिए मदद की जा सकती है।

    23 मई को देखिए सबसे तेज चुनाव नतीजे भास्कर APP पर

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना