रोजगार / गाय के गोबर और गोमूत्र से प्रोडक्ट बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार देगी 60 प्रतिशत पैसा



startup for cow dung and urine central government will give 60 percent fund
X
startup for cow dung and urine central government will give 60 percent fund

  • इसी साल 500 करोड़ रुपए के शुरुआती निवेश के साथ कामधेनु आयोग की शुरुआत हुई है। 
  • इसका उद्देश्य इस तरह के नए बिजनस को रफ्तार देना है।

Dainik Bhaskar

Sep 09, 2019, 04:19 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. केंद्र सरकार की तरफ से गाय के गोबर और गोमूत्र से नए प्रोडक्ट बनाने का कारोबार शुरू करने पर सरकारी फंड हासिल किया जा सकेगा। राष्ट्रीय कामधेनु आयोग के चेयरमैन ने कहा है कि डेयरी के साथ-साथ गाय के गोबर और गोमूत्र से बने उत्पाद बनाने वाले स्टार्टअप के लिए लोग शुरुआती निवेश की 60 फीसदी सरकारी फंडिंग मिलेगी। बोर्ड के चेयरमैन वल्लभ कठेरिया के मुताबिक युवाओं को गाय और उसके बाय प्रोडक्ट आधारित उद्योग के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा और उनसे गाय का इस्तेमाल दूध और घी के लिए ही नहीं, बल्कि गौमूत्र और गाय के गोबर के औषधीय और कृषि कार्यों में इस्तेमाल पर जोर दिया जाएगा।

रोजगार को मिलेगा बढ़ावा...

  1. 500 करोड़ रुपए के शुरुआती निवेश के साथ कामधेनु आयोग की शुरुआत

    नरेंद्र मोदी सरकार ने इसी साल फरवरी में 500 करोड़ रुपए के शुरुआती निवेश के साथ कामधेनु आयोग की शुरुआत की थी। इसका उद्देश्य इस तरह के नए बिजनस को रफ्तार देना है।

    • कठेरिया ने कहा कि वे गाय के बाय प्रॉडक्ट्स के औषधीय इस्तेमाल पर होने वाले रिसर्च को प्रोत्साहित करने का काम करेंगे। बोर्ड ऐसे बाय प्रॉडक्ट्स के लिए स्कॉलर्स और रिसर्चर्स को अपना प्रोजेक्ट दिखाने के लिए एक मंच भी देगा।

  2. गौशाला चलाने वालों के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम

    कठेरियाने कहा, 'गोमूत्र और गाय के गोबर का औद्योगीकरण लोगों को प्रोत्साहित करेगा कि वे ऐसी गायों को न छोड़ें जिन्होंने दूध देना बंद कर दिया है। हम काउ बाय प्रॉडक्ट्स के औषधीय मूल्यों पर होने वाले रिसर्च को भी प्रोत्साहित करेंगे।

    • बोर्ड ऐसे बाय प्रॉडक्ट्स के लिए स्कॉलर्स और रिसर्चर्स को अपना प्रॉजेक्ट दिखाने के लिए एक मंच भी देगा।' उन्होंने आगे कहा, 'जो लोग पहले से ही गौशाला चला रहे हैं, हम उनके लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम्स और स्किल डिवेलपमेंट कैंप का भी आयोजन करेंगे।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना