• Hindi News
  • Utility
  • railway ; tejas express reached late at lucknow from delhi irctc will pay penalty to each passenger

रेलवे / फिर लेट हुई तेजस एक्सप्रेस, यात्रियों को मिलेगा 64 हजार रुपए का मुआवजा

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो
X
प्रतीकात्मक फोटोप्रतीकात्मक फोटो

दैनिक भास्कर

Nov 21, 2019, 12:05 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. देश की पहली ट्रेन तेजस नई दिल्ली से लखनऊ के बीच सोमवार को एक बार फिर लेट हुई। इस कारण आईआरसीटीसी यात्रियों को 100 रुपए का मुआवजा देगा। ट्रेन सोमवार को लगभग एक घंटे की देरी से लखनऊ पहुंची। ट्रेन में लगभग 604 यात्री सफर कर रहे थे। आईआरसीटीसी लगभग 64 हजार रुपए मुआवजे के तौर पर बांटेगा। आईआरसीटीसी नई दिल्ली से लखनऊ के बीच तेजस एक्सप्रेस चला रहा है। इस ट्रेन के लेट होने पर मुआवजा दिया जा रहा है।

दूसरी बार लेट हुई तेजस एक्सप्रेस

दरअसल फिरोजाबाद के ट्रेन के आगे चल रही संपर्क क्रांति एक्सप्रेस से एक सांड टकरा गया। इससे संपर्क क्रांति एक्सप्रेस का इंजन फेल हो गया और ट्रेन खड़ी हो गई। इस कारण तेजस एक्सप्रेस लेट हो गई और अपने निर्धारित समय रात के 10.05 की जगह एक घंटे 17 मिनट की देरी से 11.22 बजे  लखनऊ जंक्शन पहुंची।

इससे पहले भी 19 अक्टूबर को पहली बार तेजस एक्सप्रेस लेट हुई थी और आईआरसीटीसी ने यात्रियों को मुआवजा दिया था। तब ट्रेन 3 घंटे लेट हुई थी और 950 यात्रियों को लगभग 1 लाख 62 हजार रुपये का मुआवजा दिया गया था।

आईआरसीटीसी ने सभी यात्रियों के मोबाइल नंबर पर एक लिंक भेजता है। इस लिंक पर क्लिक कर यात्री क्लेम के लिए दावा कर सकते हैं। दावा मिलने पर इंश्योरेंस कंपनी क्लेम का भुगतान करेगी।

दैवीय आपदा की वजह से ट्रेन लेट होने पर यात्रियों को मुआवजा नहीं दिया जाता। दैवीय आपदाओं में बारिश और कोहरे को भी शामिल किया है। यानी की सर्दी के मौसम में कोहरे की वजह से ट्रेन लेट होने पर यात्रियों को इसका फायदा नहीं मिलेगा। आईआरसीटीसी के मुताबिक, फॉग को एक्ट ऑफ गॉड माना जाएगा।

तेजस एक्सप्रेस ट्रेन नई दिल्ली से लखनऊ का सफर सवा 6 घंटे में पूरा करेगी। ये ट्रेन लखनऊ से सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर चलेगी और दोपहर 12 बजकर 25 मिनट पर दिल्ली पहुंच जाएगी। ट्रेन दो स्टेशनों कानपुर और गाजियाबाद में रुकेगी।

  • इसी तरह लखनऊ से दिल्ली आने वाली ट्रेन के भी बीच में यही दोनों स्टॉपेज होंगे। तेजस दोनों ओर से मंगलवार को छोड़कर सप्ताह के हर दिन यानी सोम, बुध, गुरु, शुक्र, शनि और रविवार को चलेगी। इस ट्रेन में दो एसी चेयर कार और एग्जिक्यूटिव चेयर कार, दो तरह की बोगियां होगीं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना