• Hindi News
  • Utility
  • Suvidha
  • Tejas Express, the second private train of the country, will start from Ahmedabad to Mumbai Central from January 17

रेलवे / देश की दूसरी प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस की हुई शुरुआत, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने दिखाई हरी झंडी

Tejas Express, the second private train of the country, will start from Ahmedabad to Mumbai Central from January 17
X
Tejas Express, the second private train of the country, will start from Ahmedabad to Mumbai Central from January 17

Dainik Bhaskar

Jan 17, 2020, 11:47 AM IST

यूटिलिटी डेस्क. आज (17 जनवरी) से देश की दूसरी कॉरपोरेट ट्रेन की शुरुआत हो गई है। गुजरात के अहमदाबाद में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने इसे हरी झंडी दिखाई। यह ट्रेन अहमदाबाद से मुंबई सेंट्रल रूट पर चलाई गई है। आज इसका उद्घाटन था, जबकि 19 जनवरी से इसमें यात्री सफर कर सकेंगे। देश की पहली प्राइवेट ट्रेन लखनऊ से दिल्ली के बीच चलाई जा रही है। 

मिलेगा 25 लाख का बीमा

  1. ये होगा ट्रेन का शिड्यूल

    अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस अहमदाबाद से सुबह 6.40 बजे रवाना होगी। दोपहर लगभग 1.10 बजे ये ट्रेन मुंबई सेंटल पहुंचेगी। वापसी में इस ट्रेन को मुंबई से दोपहर 3.40 बजे चलाया जाएगा। रात 9.55 बजे ये ट्रेन वापस अहमदाबाद पहुंच जाएगी। ये ट्रेन अहमदाबाद से चलने के बाद रास्ते में नांदेड, वड़ोदरा, भरूच, सूरत, वापी और बोरीवली स्टेशनों पर रुकते हुए मुंबई सेंट्रल पहुंचेगी। ट्रेन का परिचालन हफ्ते में छह दिन किया जाएगा।

  2. कितना देना होगा किराया

    • अहमदाबाद से मुंबई के बीच एग्जिक्यूटिव चेयर कार का किराया 2384 रुपए है। इसमें बेस फेयर 1875 रुपए, जीएसटी 94 रुपए और कैटरिंग चार्ज 415 रुपए शामिल है।
    • वहीं एसी चेयर कार का किराया 1289 रुपए होगा, जिसमें बेस फेयर 870 रुपए, जीएसटी 44 रुपए और कैटरिंग चार्ज 375 रुपए शामिल है।
    • मुंबई-अहमदाबाद के बीच एग्जिक्यूटिव चेयर कार का किराया 2374 रुपए है, जिसमें 1875 रुपए बेस फेयर, 94 रुपए जीएसटी और कैटरिंग चार्ज 405 रुपए शामिल है।
    • वहीं एसी चेयर कार का किराया 1274 रुपए है, जिसमें 870 रुपए बेस फेयर, 44 रुपए जीएसटी और 360 रुपए कैटरिंग चार्ज के तौर पर शामिल हैं।

  3. मिलता है मुफ्त बीमा

    तेजस एक्सप्रेस में सफर करने वाले यात्रियों को 25 लाख रुपए का रेल यात्रा बीमा उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए यात्रियों को अलग से से कोई पैसा नहीं देना होगा।

ट्रेन में मिलेंगी कई खास सुविधाएं

  1. ट्रेन लेट होने पर मिलेता है मुआवजा

    ट्रेन लेट होने पर यात्रियों को 250 रुपए तक मुआवजा मिलता है। अगर ट्रेन 1 घंटा लेट होती है तो 100 रुपए और 2 घंटे लेट होने पर 250 रुपए रिफंड दिया जाता है। आईआरसीटीसी ने सभी यात्रियों के मोबाइल नंबर पर एक लिंक भेजता है। इस लिंक पर क्लिक कर यात्री क्लेम के लिए दावा कर सकते हैं। दावा मिलने पर इंश्योरेंस कंपनी क्लेम का भुगतान करता है। आईआरसीटीसी दिल्ली-लखनऊ के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस में सफर करने वाले यात्रियों को 25 लाख रुपए का रेल यात्रा बीमा मुफ्त में उपलब्ध करा रहा है।

  2. घर में चोरी होने पर मिलेगा 1 लाख रुपए का मुआवजा

    सफर के दौरान आपके घर में चोरी होने पर आपको 1 लाख रुपए तक का मुआवजा मिलेगा। खास बात ये है कि घर में सामान के इंश्योरेंस के लिए आपको कोई भी अलग से चार्ज नहीं देना होगा। बीमा के लिए IRCTC ने लिबर्टी जनरल इंश्योरेंस के साथ करार किया है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना