राहत / गैस सिलिंडर और होम लोन सहित 1 अगस्त से सस्ते मिलेंगी ये 6 चीजें



good news ; these 6 things which get cheaper from 1 august 2019
X
good news ; these 6 things which get cheaper from 1 august 2019

Dainik Bhaskar

Aug 01, 2019, 01:48 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. 1 अगस्त से कई चीजें बदल गई हैं ये बदलाव आपकी जेब के लिए अच्छे रहेंगे। अगस्त महीने से जहां पैसों के लेन-देन से जुड़ी सर्विस के लिए अब आपको कोई चार्ज नहीं देना होगा। वहीं इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना भी सस्ता हो जाएगा। इसके अलावा अगर आप नोएडा और ग्रेटर नोएडा में घर खरीदना चाह रहे हैं तो इसके लिए भी आपको पहले से कम कीमत चुकानी होगी। ऐसे ही 6 फायदे हैं जो इस महीने से आपको होने वाले हैं।

इन 6 चीजों से होगी बचत

  1. होम लोन और ऑटो लोन हुआ सस्ता

    एचडीएफसी बैंक ने ब्याज दर में 0.10 फीसदी की कटौती की है। आवास वित्त कंपनी HDFC ने यह कटौती अलग-अगल परिपक्वता अवधि के खुदरा ऋणों के ब्याज पर की है। 

    • इससे पहले पिछले महीने जुलाई में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) अपने अलग-अलग परिपक्वता अवधि के ऋणों पर ब्याज दर में 0.05 फीसद की कमी की थी। साथ ही SBI ने एक साल के कर्ज पर ब्याज दर को 8.45 फीसद से कम करके 8.40 फीसद कर दिया था।
    • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने भी हाल ही में अलग-अलग अवधि के कर्ज पर मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिग रेट्स यानी MCLR में 0.20 फीसदी तक की कटौती की है। इसके बाद बैंक से होम या ऑटो लोन लेना सस्‍ता हो जाएगा। 

  2. SBI ने मुफ्त की पैसों से जुड़ी ये सर्विस

    स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने आईएमपीएस चार्ज को खत्म करने का ऐलान किया है, जो 1 अगस्त, 2019 से लागू हो गया है। अब SBI की योनो ऐप, इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से फंड ट्रांसफर करने वाले यूजर्स से अब किसी तरह का आईएमपीएस चार्ज नहीं वसूला जाएगा। आईएमपीएस चार्ज खत्म होने के बाद SBI के खाताधारकों को ऑनलाइन फंड ट्रांसफर के लिए किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होगा।

  3. सस्ता हुआ गैस सिलिंडर

    अब आपको बिना सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर लेते समय 574.50 रुपये ही देने होंगे। इससे पहले 14.2 किलो वाले गैस सिलिंडर के लिए 637 रुपये देने होते थे। ये नई कीमतें बुधवार आधी रात के बाद से लागू हो गईं। गैर सब्सिडी वाले LPG गैस सिलेंडर की कीमत में बुधवार को 62.50 रुपये की कटौती की गई है।

  4. दिल्ली में सस्ती हुई बिजली

    दिल्ली में बिजली सस्ती हो गई है। घटी हुई नई दरें 1 अगस्त से लागू हो गई हैं। नई दरों के मुताबिक दो किलोवाट तक के लोड वाले मीटर के लिए फिक्स्ड चार्ज के रूप में सिर्फ 20 रुपए देने होंगे जबकि पहले यह चार्ज 125 रुपए थे। यानि कि 2 किलोवाट के लोड वाले मीटर के लिए फिक्स्ड चार्ज में 105 रुपए की राहत दी गई है।

    • वहीं 2 किलोवाट से अधिक लेकिन 5 किलोवाट से कम क्षमता वाले मीटर के लिए फिक्स्ड चार्ज के रूप में अब 50 रुपए लिए जाएंगे जो पहले 140 रुपए था। 5 किलोवाट से अधिक क्षमता वाले मीटर के फिक्स्ड चार्ज को 175 रुपए से घटाकर 100 रुपए कर दिया गया है।

  5. इलेक्ट्रिक व्हीकल हो जाएंगी सस्ती

    GST काउंसिल ने इलेक्ट्रिक व्हीकल पर लगने वाली GST की दर में कटौती की है। टैक्स की दरें 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी की है। वहीं, चार्जर पर जीएसटी दरें 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी की है। नई दरें 1 अगस्त से लागू हो गई हैं। इस फैसले से 10 लाख का इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर 70 हजार का फायदा होगा।

  6. नोएडा, ग्रेटर नोएडा में सस्ता हुआ प्रॉपर्टी खरीदना

    नोएडा और ग्रेटर नोएडा में प्रॉपर्टी खरीदना अब सस्ता हो गया है। नए फैसले के तहत ग्रुप हाउसिंग में 6 फीसदी और कामर्शियल में 25 फीसदी सरचार्ज समाप्त कर दिया गया है। वहीं, कॉमर्शियल प्रॉपर्टी के सर्किल रेट में 21 फीसदी की कमी हुई है। नोएडा के शॉपिंग मॉल्स में एस्केलेटर्स और एसी की वजह से लगने वाला 6 फीसदी सरचार्ज हटाया गया है. नए रेट 1 अगस्त से लागू हो गए हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना