ट्राई / केबल-डीटीएच उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, दूसरे कनेक्शन पर 130 रुपए का चार्ज जरूरी नहीं



trai clearify that dth and cable tv operator may offer discount on second connection
X
trai clearify that dth and cable tv operator may offer discount on second connection

Dainik Bhaskar

Feb 11, 2019, 04:42 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. 1 फरवरी से डीटीएच और केबल टीवी उपभोक्ताओं के लिए टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) का नया नियम लागू हो गया है। इसके अनुसार, अब टीवी उपभोक्ताओं को सिर्फ उन्हीं चैनलों के लिए पेमेंट करना होगा, जिन्हें वे देखना चाहते हैं। लेकिन इसके साथ ही यह भी प्रावधान किया गया है कि उपभोक्ताओं के हर महीने 130 रुपए का नेटवर्क कैपेसिटी चार्ज अनिवार्य रूप से अलग से देना होगा। लेकिन जिन उपभोक्ताओं ने एक ही ऑपरेटर से दो कनेक्शन ले रखा है ट्राई ने इससे उन्हें राहत दी है।

डीटीएच/केबल टीवी ऑपरेटर्स दे सकते हैं छूट

  1. ट्राई ने एक विज्ञप्ति जारी करके कहा है कि सर्विस प्रोवाइडर एक ही लोकेशन या घर के दूसरे या मल्टीपल कनेक्शन पर ग्राहकों को छूट दे सकते हैं। इसमें किसी तरह की रोक नहीं है। हालांकि, उस इलाके में वह सभी ग्राहकों के लिए एक जैसा ही होना चाहिए और प्रोवाइडर को इसकी जानकारी अपनी वेबसाइट पर भी देनी होगी।

  2. नेटवर्क कैपेसिटी चार्ज पर उपभोक्ताओं को 18 फीसदी जीएसटी भी लगेगा। इस तरह उपभोक्ताओं को महीने के कम से कम 154 रुपए देने होंगे। इतने में उन्हें 100 फ्री टू एयर एसडी चैनल मुफ्त दिखाए जाएंगे। जिसमें 25 चैनल दूरदर्शन के होंगे। उपभोक्ता 534 फ्री टू एयर चैनलों में से कोई भी 75 चैनल चुन सकते हैं।

  3. ट्राई ने क्लियर किया है कि उपभोक्ता अपनी सुविधानुसार पैक्स या किसी भी सिंगल चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं। ट्राई के अनुसार, उपभोक्ता एक महीना पूरा होने पर किसी चैनल को सब्सक्राइब या डिलीट कर सकते हैं। इसके अलावा नए नियम लागू होने के पहले जिन उपभोक्ताओं ने किसी पैक को सब्सक्राइब कर रखा है वे बिना किसी अवरोध के उसे उसकी वैधता अवधि तक इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर उपभोक्ता नए नियम पर शिफ्ट होना चाहता है तो कर सकता है। ऐसे में उसके पैसे एडजस्ट कर दिए जाएंगे।

  4. डीटीएच और केबल टीवी उपभोक्ताओं के लिए ट्राई ने हेल्पलाइन भी जारी की है। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर उपभोक्ता 011 23237922 और 011 23220209 रुपए पर फोन करके सहयोग ले सकते हैं। इसके अलावा वे dvbcs-2@trai.gov.in या arvind@gov.in पर मेल करके भी अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना