पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Trai Extended Last Date By 31 March For Dth And Cable Tv User To Select Channels

31 मार्च तक बढ़ी चैनल चुनने की आखिरी डेट, न चुनने पर ऑपरेटर बेस्ट फिट प्लान कर देंगे एक्टिवेट

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

यूटिलिटी डेस्क. केबल और डीटीएच उपभोक्ताओं को राहत देते हुए टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने पसंदीदा चैनल चुनने की समय सीमा 31 मार्च तक बढ़ा दी है। यह फैसला सोमवार को ट्राई और डीटीएच ऑपरेटर्स तथा मल्टीसिस्टम ऑपरेटर्स की बैठक के बाद लिया गया। ट्राई का नया फ्रेमवर्क 1 फरवरी से लागू है लेकिन इसके बाद भी बड़ी संख्या में टीवी उपभोक्ताओं ने चैनलों का चुनाव नहीं किया है।

 

किसी भी समय बदल सकेंगे बेस्ट फिट प्लान: इसके साथ ही ट्राई ने केबल और डीटीएच ऑपरेटर्स से कहा है कि अभी तक जिन ग्राहकों ने चैनल का चुनाव नहीं किया है, उनके लिए उनकी भाषा और चैनल की लोकप्रियता के आधार पर बेस्ट फिट प्लान एक्टिवेट कर दें। हालांकि, ये प्लान 31 मार्च तक ही वैध रहेंगे। ग्राहक 31 मार्च या उससे पहले किसी भी समय अपने बेस्ट फिट प्लान में बदलाव कर सकेंगे। ग्राहकों के चैनल या पैक चुनने के 72 घंटों के अंदर केबल या डीटीएच ऑपरेटर को उन्हें एक्टिवेट करना होगा।

Press Release on Implementation of New Regulatory Framework for Broadcasting and Cable Serviceshttps://t.co/NDhwgZLacP

— TRAI (@TRAI) February 13, 2019

 

18 फीसदी की दर से लगेगा जीएसटी: 1 फरवरी से ट्राई का नया नियम लागू होने के बाद केबल और डीटीएच उपभोक्ताओं को सिर्फ उन्हीं चैनलों के लिए भुगतान करना होता है जिन्हें वे देखना चाहते हैं। हालांकि, नेटवर्क कैपेसिटी चार्ज के रूप में सभी उपभोक्ताओं को 130 रुपए का मासिक चार्ज देना होगा। इतने पैसे में ग्राहकों को 100 फ्री टू एयर चैनल दिखाए जाएंगे, जिनमें दूरदर्शन के 25 चैनल दिखाना अनिवार्य है। उपभोक्ता बाकी के 75 चैनल अपनी मर्जी से चुन सकते हैं। ग्राहकों को नेटवर्क कैपेसिटी चार्ज और चैनल के बेस प्राइस पर 18 फीसदी जीएसटी भी देना होगा।

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आपका कोई सपना साकार होने वाला है। इसलिए अपने कार्य पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित रखें। कहीं पूंजी निवेश करना फायदेमंद साबित होगा। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता संबंधी परीक्षा में उचित परिणाम ह...

और पढ़ें