दिल्ली / 29 अक्टूबर से बसों में मुफ्त सफर करेंगी महिलाएं



प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

Dainik Bhaskar

Aug 16, 2019, 11:31 AM IST

यूटिलिटी डेस्क. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रक्षाबंधन के मौके पर गुरुवार को एलान किया कि महिलाएं 29 अक्टूबर से दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की बसों में मुफ्त में सफर कर पाएंगी। केजरीवाल ने 73वें स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन के मौके पर छत्रसाल स्टेडियम में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि रक्षाबंधन के मौके पर यह सभी बहनों के लिए उपहार है।  इससे पहले केजरीवाल ने जून में कहा था कि सरकार दिल्ली मेट्रो में महिलाओं को मुफ्त यात्रा कराएगी जो महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी।

परिवहन निगम और कलस्टर बसों में मुफ्त होगा सफर

  1. फ्री सफर के लिए मिलेगा गुलाबी पास

    दिल्ली सरकार की इस योजना के तहत महिलाएं दिल्ली परिवहन निगम और कलस्टर बसों में मुफ्त सफर कर सकेंगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस मुफ्त सफर के लिए महिलाओं को सिंगल जर्नी पास दिया जाएगा। यह पास गुलाबी रंग का होगा। ऑपरेटर द्वारा महिलाओं को जारी किए जाने वाले हर 'पिंक टिकट’ के लिए सरकार ऑपरेटर को 10 रुपए भुगतान करेगी।

  2. बसों में तैनात होंगे मार्शल

    इन बसों में सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए मार्शल की तैनाती की जाएगी, जिनकी भी ट्रेनिंग शुरू की गई है। मार्शल बसों में सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी तो करेंगे ही, साथ ही वे पास सिस्टम के बारे में भी महिलाओं को बताएंगे।

    • यह कंडक्टर और मार्शल दोनों की जिम्मेदारी होगी कि बसों में सफर करने वाली सभी महिलाओं को यह टिकट मिले। सरकार मुफ्त सफर योजना में डीटीसी को सब्सिडी देगी और पास सिस्टम से रोजाना यह पता चल सकेगा कि बसों में कितनी महिलाओं ने सफर किया है।
       

  3. सरकार पर आएगा 1500 करोड़ रुपए का खर्च

    मेट्रो, डीटीसी और क्लस्टर स्कीम की बसों में महिलाओं को मुफ्त सफर करवाने का फैसला लागू किए जाने पर सरकार को करीब 1400 से 1500 करोड़ रुपए का सालाना खर्च उठाना पड़ेगा।

    • बसों के लिए यह खर्च 225 से 250 करोड़ रुपए तक होगा। मेट्रो और सरकारी बसों में सफर करने वाले यात्रियों में से करीब 30 फीसदी महिलाएं होती हैं।
    • सरकार का कहना है कि दिल्ली में पब्लिक ट्रांसपोर्ट से सफर करने वाली महिलाओं की सुरक्षा के लिए भी सभी जरूरी उपाय किए जा रहे हैं। बसों में सीसीटीवी और पैनिक बटन लगाने का फैसला भी किया गया है।
       

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना