पहल / सीनियर सिटीजन्स को टैक्स देने नहीं पड़ेगा जाना, घर से ही होगा प्रॉपर्टी टैक्स कलेक्शन



south delhi mcd will start door to door tax collection from senior citizens
X
south delhi mcd will start door to door tax collection from senior citizens

Dainik Bhaskar

Mar 16, 2019, 05:09 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. अब साउथ दिल्ली के वरिष्ठ नागरिकों को सम्पत्ति कर जमा करने के लिए परेशान नहीं होना होगा।उनके टैक्स के कलेक्शन के लिए साउथ एमसीडी 'डोर स्टेप सर्विस' शुरू करने जा रही है। इसके तहत प्रॉपर्टी टैक्स विभाग का कर्मचारी वरिष्ठ नागरिकों के घर जाकर उनका टैक्स जमा करेगा। इस प्रस्ताव को स्टैंडिंग कमेटी ने पास कर दिया है।

करीब सवा लाख करदाता हैं 60 साल से ऊपर

  1. साल 2017-18 के दौरान साउथ एमसीडी के कुल 4,44000 करदाताओं में से 1 लाख 23 हजार 45 करदाता 60 वर्ष से अधिक आयु के हैं। स्टैंडिंग कमेटी की चेयरमैन शिखा राय ने कहा कि संज्ञान में आया है कि वरिष्ठ नागरिकों को यह पता नहीं होता कि उन्हें कब और कितना संपत्ति कर भुगतान करना है! उन्होंने बताया कि पहली व्यवस्था के अंतर्गत नोटिस और बिल भेजे जाते थे लेकिन यूनिट एरिया मैथड में अब नहीं भेजे जाते।

  2. वृद्धजनों को सेल्फ एसेसमेंट के फार्म भरने के बारे में जानकारी नहीं होती। राय ने कहा कि रिटर्न भरने और टैक्स भरने का दायित्व करदाता का बनता है। उन्होंने बताया कि नई योजना वित्त वर्ष 2019-20 के लिए है और 1 दिसम्बर 2018 से शुरू की जाएगी।

  3. योजना 'सर्विस एट योर डोर स्टेप' की अवधारणा के तहत ऐसे वृद्धजनों के लिए विभाग का कर्मचारी घर जाकर संपत्ति का रिटर्न भरवाएगा और उसी समय भुगतान प्राप्त करेगा। भुगतान नकद या चैक से प्रत्येक वर्ष 15 जून तक प्राप्त किया जायेगा। इस सेवा को प्राप्त करने को वरिष्ठ नागरिकों को संपत्ति कर कार्यालयों के टेलीफोन नंबर पर संदेश देना होगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना