सुरक्षा / प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा बीमा योजना में 1 रुपए महीने पर मिलता है 2 लाख रुपए का इंश्योरेंस



all about Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana
X
all about Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana

Dainik Bhaskar

May 17, 2019, 03:28 PM IST

यूटिलिटी डेस्क.प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ऐसी स्कीम है, जो मात्र 1 रुपए महीने में 2 लाख का डेथ इंश्योरेंस देती है। इस योजना को मई 2016 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया था। योजना के तहत हर महीने एक रुपये के आधार पर 12 रुपये सालाना प्रीमियम पर कई तरह के कवर मिलते हैं। यह राशि आपके लिंक्ड बैंक अकाउंट से हर महीने डिडक्ट होती है। इसके तहत 2 लाख रुपये का कवर मिलता है वहीं अलग-अलग परिस्थितियों में एक लाख रुपये मिलते हैं।

आवेदक के पास बैंक अकाउंट होना जरूरी

  1. ऐसे ले सकते हैं योजना का लाभ

    प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) का फॉर्म आप ऑनलाइन या फिर बैंक जाकर भर सकते हैं। किसी भी बैंक के जरिए आप यह इंश्योरेंस ले सकते हैं। पब्लिक सेक्टर के साथ प्राइवेट बैंकों ने भी अपनी वेबसाइट्स पर इससे संबंधित पूरी जानकारी दी है।

    • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास बैंक अकाउंट होना जरूरी है। बैंक अकाउंट से पैसा सीधे डेबिट हो जाता है। इसके साथ, इस योजना से जुड़ा फॉर्म http://www.dif.mp.gov.in/pmjsby.htm से डाउनलोड करके बैंक में जमा कर सकते हैं।
    • यह फॉर्म अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, बांग्ला, कन्नड़, ओडिया, मराठी, तेलुगू और तमिल भाषा में उपलब्ध है। जिस बैंक में आपका बचत खाता है, वहां जाकर आप यह फॉर्म जमा कर दें।
    • प्रीमियम के लिए आपको बैंक फार्म में यह स्वीकृति देनी होगी कि आपके खाते से प्रीमियम की राशि खुद ही काट ली जाए। बैंक हर साल 1 जून को आपके खाते से प्रीमियम की राशि खुद ही काट लेंगे। 

  2. 18 से 70 साल तक ले सकते हैं बीमा

    प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को लेने के लिए आवेदक का बैंक अकाउंट होना जरूरी है। साथ ही, उसकी उम्र 18 साल होना चाहिए। वहीं, अधिकतम इस बीमा को 70 साल तक दिया जा सकता है। यानी अगर आप इस बीमा को 18 साल की उम्र में लेते हैं तब आपको 70 साल की उम्र होने तक सिर्फ 624 रुपए ही देने होंगे। वहीं आपको 2 लाख रुपए का फायदा मिलता रहेगा।

  3. योजना के तहत आपको तीन मामलों में भुगतान किया जाता है

    दुर्घटना में मृत्यु होने पर 2 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा। 

    • दुर्घटना में स्थायी पूर्ण विकलांगता होने जैसे दोनों आंख या दोनों हाथ या दोनों पैर खो देना या एक आंख और एक हाथ या एक पैर को खोना पर 2 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा। 
    • दुर्घटना स्थायी आंशिक विकलांगता होने जैसे एक आंख में दृष्टि जाने पर या एक हाथ या एक पैर का उपयोग न कर पाने की स्तिथि में 1 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना