पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Irctc Starts New Ai Based Assistant Ask Disha To Resolve Passenger Problems

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

IRCTC ने शुरू की नई सर्विस \'Ask Disha\', यहां मिलेगा रेलवे से जुड़े हर सवाल का जवाब

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

यूटिलिटी डेस्क. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने अपने यात्रियों की सहायता के लिए वेबसाइट पर नया फीचर \'Ask Disha\' शुरू किया है। ये फीचर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर बेस्ड होगा। ये एक चैटबॉट है, जहां रेलवे से जुड़े सभी सवालों के जवाब दिए जाएंगे।

1) स्टार्टअप कंपनी के साथ मिलकर बनाया है इसे

IRCTC ने Ask Disha चैटबॉट को बेंगलुरु की स्टार्टअप कंपनी CoRover के साथ मिलकर बनाया है। ये कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग पर काम करती है। 

इस फीचर को अभी IRCTC की वेबसाइट www.irctc.co.in पर शुरू किया गया है और जल्द ही 'रेल कनेक्ट ऐप' से भी इस फीचर को जोड़ा जाएगा।

इस फीचर की सुविधा यात्रियों को 24X7 मिलेगी। IRCTC का दावा है कि इस तरह का चैटबॉट किसी सरकारी वेबसाइट पर पहली बार इस्तेमाल किया जा रहा है।

5) ऐसे कर सकते हैं इसका इस्तेमाल

यूजर्स जैसे ही आप IRCTC की वेबसाइट पर जाएंगे तो वहां पर नीचे राइट साइड में 'Ask Disha' का ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करते ही एक चैट बॉक्स खुलेगा, जिसमें वे अपने सवाल पूछ सकते हैं।

Ask Disha के जरिए यूजर पीएनआर, अकाउंट लॉगिन, तत्काल टिकट, सीट उपलब्धता, लॉगिन का तरीका, कैटरिंग और ट्रेन से जुड़ी हर तरह की जानकारी ले सकते हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर बेस्ड होने के कारण जैसे ही यूजर अपने सवाल इसमें टाइप करेगा, उसके जुड़े सजेशन भी यूजर को मिलेंगे।

यह सर्विस फिलहाल अंग्रेजी भाषा में ही उपलब्ध है लेकिन आईआरसीटीसी का कहना है कि जल्द ही इसे और भी भाषाओं में शुरू किया जाएगा।

IRCTC के मुताबिक, यहां पूछे जाने वाले सवालों के जवाब तुरंत दिए जाएंगे। यानी कि कुछ ही सेकेंड में आपको अपने सवाल का जवाब मिल जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser