स्कॉलरशिप / 8वीं, 9 वीं एवं 10 वीं के विद्यार्थियों को, भारत सरकार से Post Graduation लेवल तक NTSE scholarship प्राप्त करने का स्वर्णिम अवसर

Dainik Bhaskar

Sep 27, 2018, 04:02 PM IST


NTSE scholarship for 8th to 10th student
X
NTSE scholarship for 8th to 10th student
  • comment

क्या आप जानते हैं कि आपके बच्चे की प्रतिभा को आपके अलावा स्वयं भारत सरकार की भी स्वीकृति मिले? क्या आप चाहते हैं कि आपके बच्चे की प्रतिभा को भारत सरकार पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल तक की स्काॅलरशिप देकर सम्मानित करे? या क्या आप नहीं चाहेंगे कि उनके सीखने की उत्कंठा को एक दिशा प्रदान की जाए?

 

यदि आपका उत्तर हां है तो अपने बच्चों को आप एक ऐसा सपना दीजिये जो उनका जीवन बना दे। सपना NTSE क्लियर कर National Talent बनने का।

 

NTSE क्या है?

  • NTSE भारत सरकार द्वारा दो चरणों में लिया जाने वाला एक स्काॅलरशिप बेस्ड एग्जाम है।
  • हर साल यह एग्जाम कक्षा 10वीं के विद्यार्थियों के लिए आयोजित किया जाता है।
  • NTSE का पहला चरण, स्टेट लेवल और दूसरा चरण नेशनल लेवल पर हाेता है।

 

NTSE के फायदे:

  • NTSE खुद भारत सरकार द्वारा आयोजित किया जाता है।
  • इसमें चयनित विद्यार्थियों को कक्षा 10 वीं से लेकर पीएचडी लेवल तक स्काॅलरशिप दी जाती है।
  • NTSE चयनित विद्यार्थियाें का पोर्टफोलियो दूसरे विद्यार्थियों की अपेक्षा अधिक मजबूत होता है और भविष्य में किसी भी प्रकार के जाॅब इंटरव्यू चाहे वह पब्लिक सेक्टर हो या प्राइवेट सेक्टर, उसमें प्रीफ्रेंस मिलती है।
  • 9वीं और 10वीं कक्षा से ही इसकी तैयारी करने से विद्यार्थियों के बेसिक काॅन्सेप्ट मजबूत होते हैं। जिससे विद्यार्थियों का काॅन्फिडेंट्स बूस्ट होता है और आगे की अन्य प्रतियोगिता एग्जाम जैसे- IIT-JEE, NEET आदि की तैयारी में भी मदद मिलती है।
  • किसी भी विद्यार्थी के लिए NTSE बड़ा महत्व रखती है। होनहार विद्यार्थी भी कई बार NTSE क्लियर नहीं कर पाते। वहीं, कई बार पढ़ने में औसत विद्यार्थी भी NTSE क्लियर कर लेते हैं। इसका मूल कारण है NTSE पेपर्स का एक्स फैक्टर। यही एक्स फैक्टर NTSE को एक युनीक एग्जाम बनाता है। यह विद्यार्थियों के काॅमन सेंस अौर मेंटल अलर्टनेस को टेस्ट करता है।

 

जानिए कैसे एक नेशनल रिकाॅर्ड होल्डर टीचर ने NTSE के एक्स फैक्टर को डिकोड कर भारतभर के छात्रों के लिए NTSE ट्रेनिंग को इतना आसान बना दिया कि अब विद्यार्थी घर बैठे बड़ी आसानी से NTSE क्रैक कर सकते हैं।

 

NTSE

 

भारत में मिरेकल मेन आॅफ NTSE के नाम से प्रसिद्ध विपिन सर अब NTSE में सफलता का पर्याय बन चुके हैं। विद्यार्थियों के लिए NTSE के महत्व को समझते हुए, उन्होंने इस परीक्षा में सफल होने के लिए आवश्यक सभी अायामों को समग्रता में देखकर, उसी के अनुसार ट्रेनिंग दी व सैकड़ों विद्यार्थियों को सफलता दिलाई। विगत 14 वर्षों में विद्यार्थियों को NTSE की तैयारी कराते हुए एक ऐसा अनुभव हासिल कर लिया है कि अब NTSE की परीक्षा के लिए उनके कहे शब्द ही अंतिम मान लिये जाते हैं। उन्होंने टेस्ट सीरिज या प्रैक्टिस शीट के माध्यम से जो प्रश्न फ्रेम किए उसी तरह के प्रश्न NTSE की परीक्षा में अत्यंत संभाावित माने जाते हैं। लगातार वर्षों में कई राज्यों के NTSE टाॅपर्स तथा सैकड़ों सिलेक्शन्स में इस परीक्षा के इतिहास का सर्वाधिक सफल मेंटर बना दिया है।

 

अद्भूत रही यात्रा :

  • 450+ NTSE सिलेक्शन के साथ भारत के सर्वाधिक सफल NTSE मेंटर 3 वर्षों में 4 IIT-JEE जोन टाॅपर्स।
  • विपिन सर का वीडियो 'Tips to crack NTSE' Youtube पर सर्वाधिक देखा जाने वाला वीडियो है।
  • मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा NTSE में सराहनीय योगदान के लिए केबीनेट मंत्री सत्यपाल सिंह द्वारा सम्मानित।
  • दीपक जोशी, शिक्षामंत्री, मध्यप्रदेश शासन द्वारा NTSE की जागरुकता के प्रति अमूल्य योगदान के लिए सम्मानित।
  • हजारों विद्यार्थियों को माेबाइल तथा सोशल नेटवर्किंग साइट्स जैसे विचलनों से दूर रहने के प्रेरणास्रोत बनें।
  • विद्यार्थियों के लिए स्वयं उदाहरण बने, व आज तक सभी सोशल नेटवर्किंग साइट्स, डेबिट/क्रेडिट कार्ड आदि का उपयोग नहीं किया। 

 

जानिए कैसे विपिन सर ने अपनी टीम के साथ मिलकर कई वर्षों की research और development के बाद तैयार किया अपनी तरह का भारत का एकमात्र online NTSE ट्रेनिंग प्लैटफ़ार्म।

 

NTSE

 

NTSE में नेशनल रेकॉर्ड होल्डर-प्रोफेसर विपिन जोशी ने NTSE के X-Factor, इसके महत्व और उचित तैयारी के लिए एक विश्वसनीय मंच के अभाव को देखते हुए अपनी टीम के साथ मिलकर तैयार किया WWW.NTSEGURU.IN विपिन सर की टीम में कई IITIANS, PH.D और शैक्षणिक जगत के अनुभवी शिक्षाविद शामिल हैं।

 

NTSE GURU के माध्यम से विद्यार्थी घर बैठे ही राष्ट्रीय स्तर के सर्वश्रेष्ठ विषय विशेषज्ञाें द्वारा तैयार किये गये वीडियो लेक्चर्स, स्टडी मैटेरियल, आॅल इंडिया टेस्ट सीरिज आैर मोस्ट प्रोबेबल क्वेशन्स जैसे फीचर्स की मदद से बड़ी ही आसानी से NTSE क्रैक कर राष्ट्रीय गौरव बन सकते हैं। इसके साथ ही NTSE GURU कक्षा 9वीं और 10 वीं की परीक्षा की तैयारी में भी समान रुप से सहायक है।

 

राष्ट्रीय स्तर के विषय- विशेषज्ञाें से निर्मित टीम ने भारत के सबसे क्रेडिबल NTSE प्लेटफार्म बनाने के विपिन सर के स्वप्न में उनका साथ दिया NTSE तथा IIT में अपने-अपने क्षेत्र के धुरंधरों ने। प्रोफेसर सुमित उपमन्यु ने जहां फिजिक्स तथा केमिस्ट्री के कुछ टाॅपिक्स की कमान संभाली वहीं विगत 14  वर्षों से मात्र NTSE की प्रोफेशनल ट्रेनिंग में अपना लोहा मनवा चुके प्रोफेसर हर्षल सुपेकर तथा डाॅक्टर अनुराग चौहान ने मैथ्स एवं बायो में NTSE एसपिरेन्ट्स की सफलता को तय करनेn में कोई कसर नहीं छोड़ी। कोर्स मटेरियल की कमान संभाली स्वयं डाॅक्टर एम.एल महाजन ने जो कि NTSE की पेपर ड्राॅफ्टिंग कमेटी के मेम्बर रह चुके हैं। इसके अलावा 7 IITians एवं 12 phd सदस्यों ने 3 वर्षों तक रात-दिन मेहनत करके NTSE GURU के रुप में भारत भर के छात्रों को ये उपहार दिया है।

 

एक सवाल के जवाब में NTSE एक्सपर्ट और टीम NTSE GURU के सदस्य प्रोफेसर रोहित गिरधर ने बताया कि NTSE हमेशा से एक X फ़ैक्टर परीक्षा रही है। इसे क्रैक करने के लिए भारत में अभी तक कोई क्रेडिबल 360 डिग्री प्लैटफ़ार्म नहीं था। कहीं पढ़ाने वाले NTSE एक्सपर्ट नहीं तो कहीं कोर्स इंफीरियर। कहीं दोनों हैं लेकिन छात्रों को लगातार बेहतरीन टेस्ट देकर खुद की प्रेपरेशन चेक करने का मौका नहीं। NTSEGuru.in, NTSE की तैयारी करने वालों के लिए एक ड्रीम प्लैटफ़ार्म है। ये जानते हैं कि क्या, कैसे और कितना पढ़ना, आपकी NTSE में सफलता तय कर देगा।

 

खास फीचर्स : देश के अत्यंत ख्यातनाम व अनुभवी NTSE मेंटर्स के समूह द्वारा प्रीपेयर्ड NTSE Guru में अाप पाएंगे -

  • NTSE फोकस्ड काॅन्सेप्ट लेक्चर्स
  • NTSE प्रैक्टिस लेक्चर्स
  • आगामी NTSE के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नों की सूची।
  • आॅल इंडिया NTSE टेस्ट सीरिज।
  • चेप्टर स्पेसिफिक कोर्स मटिरियल।
  • विगत वर्षों में पूछे गए NTSE QUESTIONS.
  •  9वीं तथा 10वीं के स्कूल /  बोर्ड में पूछे जाने वाले फंडामेन्टल काॅन्सेप्ट्स व थ्योरी की भी साथ-साथ तैयारी।

NTSE गुरु है स्कूल/बाेर्ड परीक्षा में भी अत्यंत लाभदायक:  NTSE  तथा 9वीं तथा 10वीं का सिलेबस लगभग समान ही होता है। इसलिए NTSE Guru बेवसाइट के वीडियो लेक्चर्स व कन्टेन्ट, रोचक व आसान, इस बात का विशेष ध्यान रखकर तैयार किए गए हैं कि इसमें 9वीं तथा 10वीं के स्कूल में पढ़ाए जाने वाले काॅन्सेप्ट्स व थ्योरी भी साथ-साथ कवर हो सकें जिससे विद्यार्थी स्कूल/बोर्ड परीक्षा में भी अधिकतम अंक ला सकें।

 

आइए जानते हैं क्या होना चाहिए NTSE की तैयारी करने का आदर्श तरीका, नेशनल NTSE एक्स्पर्ट प्रोफेसर विपिन जोशी से :

 

NTSE

 

विपिन जोशी के अनुसार NTSE का Ideal Preparation Plan : 8वीं में MAT की तैयारी MAT, NTSE में 50 प्रतिशत वेटेज रखता है। इसमें लाॅजिकल रिजनिंग बेस्ट प्रश्न होते हैं जिसकी प्रैक्टिस 8 वीं कक्षा का विद्यार्थी भी आसानी से कर सकता है। इसलिए मेट सेक्शन को 8 वीं कक्षा में ही पूरा कर लेना चाहिए।

 

9वीं में ही 10वीं के कुछ टाॅपिक्स : 10वीं  कक्षा में साइंस व मैथ्स के कुछ टाॅपिक्स काफी आसान होते हैं जो कि, 9वीं का विद्यार्थी आसानी से समझ सकता है। ऐसे टाॅपिक्स 9वीं में ही पढ़ लेने सेे 10वीं कक्षा में प्रैक्टिस व रिवीजन का उचित समय मिल जाता है।

 

10वीं कक्षा में रिवीजन व स्पीड प्रैक्टिस : चुंकि इस परीक्षा में, प्रति प्रश्नपत्र 100 प्रश्नों के लिए 2 घंटों का समय निर्धारित होता है। इसलिए किसी स्कूल परीक्षा से अलग इस परीक्षा में स्पीड की मुख्य भूमिका होती है।

 

किसी भी कम्पैटिटिव परीक्षा में सफलता के लिए आवश्यक है कि, आप दूसरों से कितने ज्यादा सही प्रश्न हल करते हैं और यह आपके प्रश्न हल करने की स्पीड पर निर्भर है। सिर्फ और सिर्फ प्रैक्टिस द्वारा ही प्रश्न हल करने की स्पीड बढ़ाई जा सकती है। इसके लिए उचित समय पर 9वीं तथा 10वीं का पूरा कोर्स (साइंस, मैथ्स व सोशल साइंस) कम्पलीट कर लेना चाहिए। आप भी NTSEGURU के साथ बड़ी असानी से घर बैठे ही NTSE क्लियर कर राष्ट्रीय गौरव बन सकते हैं.

 

NTSEGURU की अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

 

Prof. Vipin Joshi के videos देखने के लिए यहां क्लिक करें। 

 

NTSEGURU.IN पर फ्री रजिस्ट्रेशन के लिए यहां क्लिक करें।  

 

आगे जानिए NTSEGURU PROF Vipin Joshi द्वारा ट्रेंड स्टूडेंट्स की सक्सेस स्टोरीज़:

 

NTSE

 

देवेश खिलवानी
प्रतियोगिता परिक्षाएं और स्कूल परिक्षाएं बहुत अलग होती हैं। इसलिए इनकी तैयारी भी अलग होनी चाहिए और अगर तैयारी विपिन सर जैसे mentor का साथ हो तो सक्सेस मिलनी तय है। विपिन सर ने NTSE की तैयारी के समय ही बेसिक इतने स्ट्राॅन्ग कर दिए कि IIT-JEE  की तैयारी आसान हो गई। NTSE  की बात करें तो विपिन सर खुद NTSE के encyclopedia हैं। कितना पढ़ना है, किस टाॅपिक को कितना महत्व देना है। यह सब उनसे बेहतर कोई नहीं बता सकता है।

 

ntse

 

आदित्य बंसल
छोटे शहर से होने के कारण मुझे NTSE  के बारें में ज्यादा कुछ जानकारी नहीं थी। एक बार इंटरनेट पर विपिन सर का वीडियो देखा। समझ चुका था NTSE क्लिर करना ही है। विपिन सर ने मेरे लिए NTSE बहुत ही आसान बना दी।

 

ntse

 

गोविन्द लाहोटी
NTSE क्लियर करने का एक ही मंत्र है। जैसा विपिन सर बताते हैं वैसा करो।मेरे NTSE के पेपर में 70% प्रश्न वही आए जो विपिन सर ने हमें दिए थे। मैंने उन्हें फाॅलो किया और उन्होंने मुझे NTSE स्काॅलर बना दिया।

 

ntse

 

आदित्य नाहटा
मैं सिलेक्शन को लेकर बहुत कांफिडेंट नहीं था। कारण था। मेरा मैथ्स क्योंकि मेरा मैथ्स बहुत अच्छा नहीं था। विपिन सर ने बताया कि NTSE ने मैथ्स अच्छा होना मायने नहीं रखता है। आज मैं NTSE स्काॅलर हूं आैर मैथ्स मेरा विषय फेवरेट है।

 

ntse

 

सार्विक मित्तल
मैथ्स हमेशा से मेरा स्ट्रांग सब्जेक्ट रहा है लेकिन जब मैंने विपिन सर का सोशल साइंस का लेक्चर यूट्यूब पर देखा तब मुझे इस सब्जेक्ट में इंटरेस्ट आया फिर मुझे विपिन सर की वजह से NTSEक्लियर करने के फायदे के बारें में पता चला। उन्हीं की वजह से NTSE scholar बन पाया।

 

आप भी NTSEGURU के साथ बड़ी असानी से घर बैठे ही NTSE क्लियर कर राष्ट्रीय गौरव बन सकते हैं.

 

NTSEGURU की अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

 

Prof. Vipin Joshi के videos देखने के लिए यहां क्लिक करें। 

 

NTSEGURU.IN पर फ्री रजिस्ट्रेशन के लिए यहां क्लिक करें। 

COMMENT
Astrology
Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन