प्रस्ताव / रेल लाइन से जुड़ेंगे चारों धाम; 44 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट से सरल और सस्ती होगी यात्रा



piyush goyal told government plans to connect char dham via rail network
X
piyush goyal told government plans to connect char dham via rail network

Oct 09, 2018, 07:10 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. सरकार चार धाम को रेल से जोड़ने की तैयारी कर रही है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने 7 अक्टूबर को उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में कहा कि चार धाम को रेल से जोड़ने की योजना तैयार की जा रही है। जल्द ही इस योजना की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जाएगी।

 

चार धाम तक मिलेगी सरल और सस्ती सुविधा : उत्तराखंड के पहले इन्वेस्टर्स समिट को संबोधित करते हुए रेल मंत्री ने कहा कि चारों धाम को रेल नेटवर्क से जोड़ने के लिए 44,000 करोड़ रुपए का लागत का अनुमान है। सरकार की इच्छा है कि चार धाम तक परिवहन की सरल और सस्ती सुविधा मिले। इसके साथ ही चारधाम यात्रा मार्ग को परिवहन के विभिन्न माध्यमों के जरिए सरल और आकर्षक बनाया जाएगा। इसमें रेल लाइन, वर्नीकुलर रेल, रोप एव सड़क परिवहन भी शामिल है।

 

2020 तक कर्ण प्रयाग से जुड़ जाएगा ऋषिकेश : गोयल ने कहा कि ऋषिकेश को रेल नेटवर्क द्वारा कर्णप्रयाग से जोड़ने की मंजूरी पहले ही मिल चुकी है। 2020 तक इस काम को अंजाम तक पहुंचाया जा सकता है। इस परियोजना पर 16,200 करोड़ रुपए लागत आने का अनुमान है। उन्होंने बताया कि ऋषिकेश से कर्णप्रयाग रेलवे लाइन पर बिजली से ट्रेन दौड़ेगी। केंद्र सरकार ने पर्यावरण के संरक्षण के तहत यह फैसला किया है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना