एक सेब फायदे अनेक:रोज एक मीठा सेब डायबिटीज के खतरे को 28% तक कम कर सकता है, वजन भी कम करता है और दिल की बीमारियों से भी बचाता है

3 महीने पहले

हर रोज एक सेब खाने से डॉक्टर के पास नहीं जाना पड़ता है। बचपन से ही हम सभी यह बात सुनते आ रहे हैं, पर क्या आप इस पर यकीन भी करते हैं? वाकई यह सच है कि हर रोज एक सेब खाने से कई तरह की बीमारियां होने की आशंका कम हो जाती है। सेब के बेहतरीन गुणों के कारण इसे जादुई फल भी कहा जाता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट और बीमारियों से लड़ने वाले तत्व पाए जाते हैं। इससे डायबिटीज का खतरा भी कम होता है।

तो चलिए जानते हैं सेब खाने के फायदे...

सेब न्यूट्रिशन से भरपूर होता है
यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर में पब्लिश एक रिसर्च के मुताबिक 2,000 कैलोरी वाली डाइट में दो कप फ्रूट शामिल करने की सलाह दी जाती है, जिसे लगभग एक सेब खाकर पूरा किया जा सकता है। क्योंकि एक मीडियम साइज (लगभर 3 इंच डायमीटर) का सेब करीब 1.5 कप फ्रूट के बराबर होता है। 182 ग्राम के एक सेब में 2-4% मैंगनीज, कॉपर, विटामिन A, E, B1, B2, और B6 होता है।

सेब में पॉलीफेनोल्स की भी पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, जो शरीर को हेल्दी रखने के लिए जरूरी होते हैं। एक्सपर्ट का यह भी मानना है सेब को बिना छीले खाना चाहिए, क्योंकि सेब के छिलके में फाइबर और पॉलीफेनोल्स पाए जाते हैं।

वजन कम करने में भी मदद करता है सेब
सेब में फाइबर और पानी की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए इसे खाने पर पेट जल्दी भर जाता है। पबमेट सेंट्रल में पब्लिश जूली ई, फ्लड-ओबेगी और बारबरा जे. रोल्स के एक रिसर्च के मुताबिक जो लोग खाना खाने से पहले सेब खाते हैं, उनका पेट ऐसे लोगों की तुलना में जल्दी भर जाता है जो लोग सेब या उससे बनी चीजें नहीं खाते हैं। रिसर्चर्स कहते हैं कि अपनी मील से पहले जो लोग सेब खा लेते हैं वो सेब न खाने वाले लोगों की तुलना में 200 कैलोरी कम कंज्यूम करते हैं।

सेब दिल की सेहत के लिए भी अच्छा है
सेब खाने से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में पब्लिश अथानासिओस, काइरेन एम और जूली के रिसर्च के मुताबिक सॉल्यूबल (घुलने वाला) फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। सेब में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्स एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं। फ्लेवोनोइड एपिक्टिन पॉलीफेनोल्स ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करता है। फ्लेवोनोइड का हाई इनटेक स्ट्रोक के खतरे को 20% तक कम कर सकता है।

डायबिटीज के खतरे को कम करता है
नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में पब्लिश इसाओ मुराकी और उनके साथियों के रिसर्च के मुताबिक सेब टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को कम कर सकता है। एक दिन में एक सेब खाना टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को 28% तक कम कर सकता है।

सेब में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्स पैनक्रियाज में मौजूद बीटा सेल्स के टिश्यू को डैमेज होने से बचाते हैं। ये बीटा सेल्स शरीर में इंसुलिन का उत्पादन करती हैं। अक्सर टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में यह डैमेज हो जाती हैं।

अस्थमा के खतरे को कम करता है और फेफड़े मजबूत बनाता है सेब
एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर सेब आपके फेफड़ों को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाने में मदद करते हैं। 68 हजार महिलाओं पर हुई एक स्टडी में पता चला कि रोज सेब खाने वाले लोगों में अस्थमा का खतरा 10 प्रतिशत तक कम हो जाता है। पबमेड सेंट्रल में पब्लिश डायने ए हाइसन की इस रिसर्च के मुताबिक सेब के छिलके में पाया जाने वाला फ्लेवोनोइड क्वेरसेटिन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और इंफ्लामेशन कम करने में मदद करता है।

कैंसर के खतरे को भी कम करता है सेब
पबमेड सेंट्रल में पब्लिश डायने ए हाइसन की रिसर्च के मुताबिक सेब कैंसर जैसी बड़ी बीमारियों के खतरे को भी कम कर सकता है। साइंटिस्ट कहते हैं कि सेब में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लामेट्री इफेक्ट कैंसर के खतरे को कम करते हैं। जोनाथन एम हॉजसन और उनके साथियों द्वारा महिलाओं पर की गई एक रिसर्च से पता चला है कि रोज सेब खाना कैंसर की वजह से मौत के खतरे को भी कम कर देता है।