पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जब शादी में जाना जरूरी हो:मेजबानों के अलावा खुद भी करें वेडिंग प्लानिंग, सुरक्षा को लेकर खुलकर हो बातचीत; शामिल होने से पहले खुद से करें 9 सवाल

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अगर हो सके तो शादी का स्ट्रक्चर और डिनर की भी जानकारी लें, मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें
  • मेजबान से पूछें- डिनर और सेरेमनी इंडोर होगी या आउटडोर? अंदर के मुकाबले बाहर रहना सुरक्षित है

एलिक्स स्ट्रॉस. कोरोनावायरस के दौर में हमारा लोगों से पेश आने का तरीका बदल गया है। अब हम किसी की मदद करने से पहले या मिलने से पहले हमें कई बार सोचना पड़ रहा है। यही हाल शादियों का भी है। भले ही महामारी है, लेकिन भारत में शादियां जारी हैं। हालांकि, अब हालात पहले की तरह नहीं रहे और शादी के निमंत्रण को लेकर लोगों का नजरिया भी बदल गया है। वे फंक्शन में शामिल होकर दोस्तों, रिश्तेदारों, परिवार और जोड़े को सपोर्ट करना चाहते हैं, लेकिन इस बात को लेकर वे फैसला नहीं कर पा रहे हैं कि जाना सही होगा या नहीं। ऐसे में इनविटेशन एक्सेप्ट करने से इन सवालों पर खास विचार कर लें।

हम कहां जा रहे हैं और वहां तक कैसे पहुंचेंगे?

  • ब्रूकलिन में जोव मेयर इवेंट्स के मालिक जोव मेयर कहते हैं "कई लोग खुद से सवाल करते हैं कि क्या मैं वहां तक कार से जा सकता हूं? हम इसे सफर करने का सबसे सुरक्षित तरीका मान रहे हैं क्योंकि हम इसे सैनिटाइज कर सकते हैं, ताजी हवा के लिए खिड़कियां खोल सकते हैं और इसमें केवल परिचित ही मौजूद होंगे।"
  • जबकि उन्हें यह पूछना चाहिए कि जहां मैं जा रहा हूं वहां मामले ज्यादा हैं या कम हैं? क्या मुझे रात वहीं रुकना होगा? यह विचार करने के लिए जरूरी चीजें हैं और आपकी सुविधा पर निर्भर होने के कारण आपके जबाव को भी प्रभावित करेंगी। एक और चीज जिसका हमें ध्यान रखना चाहिए वो है- कुछ राज्य 14 दिन के क्वारैंटाइन के लिए कहते हैं।

शादी में सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का क्या?

  • देश में हर जगह के नियम अलग-अलग हैं और जोड़ा कैसे शादी करेगा यह भी तय नहीं है। अगर आपको शादी के निमंत्रण पर गाइडलाइंस नजर नहीं आती हैं तो सीधे कपल या करीबी से जानकारी लें। डलास में एमिली क्लार्क इवेंट्स की मालिक एमिली क्लार्क ने कहा "हमारे क्लाइंट्स जब तक अंदर होते हैं तब तक 100 प्रतिशत समय मास्क पहने रहते हैं, लेकिन एक बार बाहर जाने के बाद वे सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनना सुविधा के हिसाब से करते हैं।"
  • एमिली अपने क्लाइंट्स को लिए तापमान की जांच, हैंड सैनिटाइजर स्टेशन और मास्क मुहैया करा रही हैं। उन्होंने कहा कि भले ही खुद कपल मेहमानों के लिए इनकी व्यवस्था करता है, लेकिन साथ में बैकअप के तौर पर मास्क, वाइप्स और ग्लव्ज रखना समझदारी है।

शादी में कितने लोग शामिल होंगे और क्या उनकी कोविड 19 की जांच होगी?

  • जोव ने कहा "कुछ कपल्स ने यह पॉलिसी बनाई है कि गेस्ट और वेंडर्स को शादी में शामिल होने के लिए टेस्ट कराना होगा और 48 से 72 घंटे के बीच नेगेटिव रिजल्ट लाना होगा।" उन्होंने कहा "कुछ कपल्स जो इसे अफोर्ड कर सकते हैं, वे खुद ही इसके पैसे चुका रहे हैं और जो नहीं कर पा रहे, वहां गेस्ट को खुद ही खर्च उठाना होगा।"

शादी आउटडोर होगी या इंडोर?

  • ब्रूकलिन में जोस रोलोन इवेंट्स के मालिक जोस रोलोन का कहना है "अब जब बातें चल रही हैं कि आउटडोर इवेंट्स हेल्दी और कम जोखिम वाले होते हैं तो यह पूछना पूरी तरह सही है कि क्या शादी आउटडोर होने वाली है। अगर बारिश आ गई तो क्या कपल के पास कोई बैकअप प्लान है और अगर है तो क्या है।" ऐसा पूछने पर कई लोग टेंट का चुनाव कर सकते हैं।

कैसे परोसा जाएगा खाना?

  • बुफे, फैमिली पोर्शन अब पसंद के ऑप्शन नहीं रह गए हैं। क्लार्क का कहना है "आप चाहेंगे कि कम से कम लोग आपके भोजन को छुऐं और अगर हो सके तो खाना ताजा और अलग-अलग परोसा जाए।" क्लार्क एक टेबल पर एक वेटर तैनात करने और सिल्वर वेयर रैपिंग के साथ खाना अलग-अलग परोसने की सलाह देती हैं।
  • उन्होंने कहा "डर यह है कि जितनी देर तक खाना और टेबल का सामान खुला रहेगा तो हो सकता है कई लोगों ने उसे छुआ हो। इसके साथ ही पूरा स्टाफ मास्क, ग्लव्ज पहने और फूड सेफ्टी को लेकर लोगों के जवाब देने के लिए तैयार होना चाहिए।"

कैसा होगा शादी का स्ट्रक्चर?

  • रोलोन ने कहा "पूछें कि क्या कपल फ्लोर प्लान और शाम का स्ट्रक्चर शेयर करना चाहेगा। इससे सेरेमनी और डिनर के वक्त सिटिंग अरेंजमेंट, डांस फ्लोर साइज और मुख्य जगह के आकार का पता लगेगा।" उन्होंने कहा "विजुअल मार्कर मेहमानों के लिए वास्तव में मददगार होंगे और उन्हें अलग स्तर की सुरक्षा का एहसास दिलाएंगे।"

मैं यहां कितनी देर रुकना चाहता हूं?

  • मेयर ने कहा "इस वक्त सब सही है।" कुछ मेहमान डिनर के लिए रुकेंगे, जबकि बीमार और बुजुर्ग सेरेमनी के तुरंत बाद निकल जाएंगे। उन्होंने कहा "अपने होस्ट को पहले से ही बताना कि हो सकता है आप जल्दी चले जाएं, काफी मददगार होगा।"

क्या वहां बैंड, डीजे और डांस होगा?

  • कुछ लोग एक कोने में डीजे लगाएंगे तो कुछ पूरे एंटरटेनमेंट के बारे में सोच रहे हैं। मैनहेटन में जेएमके एंड कंपनी के मालिक जेसन मिशेल काह्न ने कहा "जो लोग बैंड का उपयोग कर रहे हैं वो प्लैसीग्लास स्क्रीन्स के जरिए मेहमानों की सुरक्षा को पक्का कर रहे हैं।"
  • अपने होस्ट से पूछने के लिए अच्छा सवाल है कि अगर यहां डांस होगा तो क्या सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होगा और होगा तो इसको मॉनीटर कौन करेगा। कई बार होता है कि जब मेहमान शराब पी लेते हैं तो मास्क हट जाता है और सोशल डिस्टेंसिंग की अनदेखी होने लगती है।

अगर मुझसे कहीं पर साइन करने के लिए कहा गया तो?

  • कुछ इवेंट्स प्लेसेज और होटल्स खुद को और मेहमानों की सुरक्षा देख रहे हैं। ऐसे में हो सकता है कि इवेंट में आपसे लाइबिलिटी वेवर साइन करने के लिए कहा जाए, जहां आप कोरोनावायरस के संपर्क में आए थे।
  • होटल आपसे सिग्नेचर मांग रहा है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको साइन करने ही हैं। पहले एडवांस में एक कॉपी मांग लें, जिससे आप यह फैसला कर पाएंगे कि आप उनके नियमों से सहमत हैं। रोलोन ने कहा "यह जानना आपका अधिकार है कि उन्होंने आपकी सुरक्षा के लिए क्या किया है।"

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें