पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बात पते की:कई महीनों से कर रहे हैं एक्सरसाइज, फिर भी कोई असर नहीं? अब ब्लड टेस्ट से पता चलेगा कि आपके लिए कौन-सी एक्सरसाइज परफेक्ट है

3 महीने पहले

आपने कई बार ये देखा होगा कि जब दोस्तों के साथ मिलकर एक्सरसाइज शुरू करते हैं तो किसी में उस एक्सरसाइज का जल्दी असर दिखने लगता है, तो किसी पर एक्सरसाइज का कोई असर नहीं होता जबकि कोई फिटनेस खोने लगता है।

एक ताजा स्टडी कहती है कि आपको एक्सरसाइज करने से पहले ही यह पता चल सकता है कि ये एक्सरसाइज आपके लिए सही है या नहीं।

654 पुरुषों और महिलाओं पर हुई एक स्टडी में यह पता चला है कि ब्लडस्ट्रीम में मौजूद कुछ प्रोटीन का लेवल चेक कर के यह पता लगाया जा सकता है कि यह एक्सरसाइज आपके लिए सही है या नहीं। अलग-अलग शरीर के ब्लड मॉलिक्यूल्स एक्सरसाइज पर किस तरह रिएक्ट करते हैं, इस पर मई में नेचर मेटाबॉलिज्म में यह स्टडी पब्लिश हुई है।

एक्सरसाइज करने वाले एनर्जेटिक रहते हैं
एक्सरसाइज को लेकर हुई कई रिसर्च और स्टडी में ये पाया गया है कि हर दिन एक्सरसाइज करने वालों के स्वास्थ्य में इजाफा होता है। उनकी उम्र लंबी होती है और वो खुश रहने के साथ-साथ एनर्जेटिक भी रहते हैं, लेकिन अभी तक यह पता नहीं चला था कि अलग-अलग लोगों के लिए किस तरह की एक्सरसाइज सही होगी।

जुड़वां लोगों पर भी एक ही एक्सरसाइज का अलग असर
स्टडी में यह पता चला है कि समान डीएनए वाले ट्विन्स का शरीर भी एक ही एक्सरसाइज में अलग-अलग तरह से रिस्पॉन्स करता है। यह स्टडी हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, बोस्टन में बेथ इजराइल डिकॉनेस मेडिकल सेंटर और दूसरे इंस्टीट्यूट के रिसर्चर्स को हैरान कर देने वाली है।

टिश्यू में बने लार्ज और कॉम्प्लेक्स प्रोटीन मॉलिक्यूल्स का परीक्षण
रिसर्चर्स ने इस स्टडी में शामिल कई उम्र और जातियों के 654 पुरुषों और महिलाओं के ब्लड का बारीकी से परीक्षण किया। उन्होंने टिश्यू में बने लार्ज और कॉम्प्लेक्स प्रोटीन मॉलिक्यूल्स पर ध्यान केंद्रित किया जब वह ब्लडस्ट्रीम में रिलीज हुए।

रिसर्चर्स ने स्टेट ऑफ आर्ट मॉलिक्यूलर टूल्स की मदद से 654 लोगों की ब्लडस्ट्रीम में मौजूद हजारों तरह के प्रोटीन का अध्ययन किया। इसके बाद वॉलंटियर्स ने पांच महीने तक एरोबिक एक्सरसाइज की। वॉलंटियर्स के एक्सरसाइज के पहले और एक्सरसाइज के बाद दोनों डाटा में यह बात निकल कर सामने आई कि ब्लड टेस्ट से सही एक्सरसाइज का पता लगाया जा सकता है।

बेसिक फिटनेस से जुड़े होते हैं 147 प्रोटीन
रिजल्ट में पता चला कि 147 प्रोटीन लोगों की बेसिक फिटनेस से जुड़े होते हैं। प्रोटीन की संख्या के कम या ज्यादा होने से लोगों की फिटनेस के बारे में पता चला। साथ ही यह भी पता चला कि 102 प्रोटीन परफेक्ट एक्सरसाइज के बारे में बता सकते हैं। इन 102 प्रोटीन के हायर और लोअर लेवल से पता चलता है कि किस एक्सरसाइज का लोगों में कितना असर होगा।

मॉलिक्यूलर प्रोफाइलिंग टूल्स से मिलेगी मदद
हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में मेडिसिन के प्रोफेसर और बेथ इजराइल डेकोनेस मेडिकल सेंटर में कार्डियोवैस्कुलर मेडिसिन के चीफ डॉ. रॉबर्ट ने बताया कि स्टडी के रिजल्ट में सामने आया है कि मॉलिक्यूलर प्रोफाइलिंग टूल्स बेस्ट एक्सरसाइज प्लान में मदद करेंगे।

हालांकि इस स्टडी को और ज्यादा एक्सपेंशन की जरूरत है, लेकिन ब्लड टेस्ट से परफेक्ट एक्सरसाइज का पता लगाने की दिशा में यह अच्छा कदम साबित हो सकता है।