पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बचपन में फिट रहना जरूरी:बच्चों को रोजाना 1 घंटे फिजिकल एक्टिविटी करना जरूरी, उन्हें फिट रखने के 6 तरीके

नई दिल्ली5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आपके बच्चों का फिजिकली एक्टिव रहना जरूरी है। कोरोना में बच्चे उतना फिजिकली एक्टिव नहीं रहते, जितना उन्हें रहना चाहिए। अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की मानें तो 6-17 साल के बच्चों को रोजाना कम से कम 1 घंटे फिजिकल एक्टिविटी करनी चाहिए।

'द लैंसेट' की मार्च 2020 की रिपोर्ट बताती है कि इस उम्र में बच्चों में शारीरिक और मानसिक विकास एक साथ होता है। इस दौर में बच्चों का फिजिकल एक्टिविटी न करना खतरनाक साबित हो सकता है। इसके चलते 18 साल की उम्र तक आते-आते कई बच्चे डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं।

यह समय वैसे भी बहुत चुनौतीपूर्ण है। सर्दी के मौसम और कोरोना की वजह से बच्चे अब घर से कम निकल रहे हैं। स्कूल क्लासेस ऑनलाइन लग रही हैं। ऐसे में पैरेंट्स की जिम्मेदारी बच्चों को लेकर बढ़ गई है।

बच्चों को फिट रखने के 6 तरीके

1- छोटा रनिंग क्लब शुरू करें

  • बच्चों को फिजिकली एक्टिव रखने के लिए एक छोटा ग्रुप बनाकर रनिंग क्लब शुरू कर सकते हैं। यह आइडिया सैनफ्रांसिस्को में अपनाया गया। जहां 6th ग्रेड के बच्चे सुबह गोल्डन गेट पार्क पर इकट्ठा होकर सप्ताह में दो किलोमीटर तक रनिंग करते हैं। इसका मोटो है ‘सुरक्षित दूरी। मास्क पहनना जरूरी है।'
  • वहां के लोकल लोगों ने अगस्त में इस क्लब को शुरू किया, जो काफी हिट रहा। इसमें अबतक 6 से 20 साल की उम्र तक के बच्चे जुड़ चुके हैं। आप अपने बच्चों को फिट रखने के लिए भी इस तरह के ग्रुप को शुरू कर सकते हैं।

2- फिट रहना है तो जंप करें

  • बच्चों को रस्सी कूदने की सलाह दे सकते हैं। रस्सी कूदना एक तरह का स्पोर्ट्स है, जो बच्चों को फिजिकली एक्टिव रखने में मदद करता है। इस खेल मे लगातार जंप करना होता है। सबसे अच्छी बात है कि यह ज्यादा महंगा नहीं है। इसके लिए किसी तरह के ग्रुप की जरूरत नहीं होती। अकेले इस खेल को खेल सकते हैं।
  • 14 बार वर्ल्ड चैंपियन रहे निक वुडर्ड ने ‘लर्निंग रोप्स’ नाम से एक प्रोग्राम शुरू किया है। इसमें उन्होंने रस्सी कूदने के तरीके बताएं हैं। निक कहते हैं कि इसके लिए आपको थोड़े वक्त और कम जगह की जरूरत होती है। इस खेल में बच्चों को टास्क दे सकते हैं।

3- फैमिली और फ्रेंड्स के साथ घूमने जाएं

  • आप फैमिली और फ्रेंड्स के साथ एक ट्रिप प्लान कर सकते हैं। यह किसी भी तरह की एडवेंचर ट्रिप हो सकती है। सप्ताह में इस तरह की एक ट्रिप प्लान करें। इस तरह की ट्रिप बच्चों को मेंटली और फिजिकली एक्टिव रखने में मदद कर सकती है।

4- आस-पड़ोस के लोगों के साथ मिलकर साइकिल गैंग बनाएं

  • कॉलोनी में आस पड़ोस के बच्चे मिलकर एक बाइक गैंग बना सकते हैं। इसमें वह एक जगह पर इकट्ठे होकर अपनी-अपनी साइकिल से घूमने जा सकते हैं। इससे बच्चों की एक्सरसाइज हो जाएगी और घूमना भी। ध्यान रखें कि बच्चों में सोशल डिस्टेंसिंग हो और सभी ने मास्क पहन रखा हो। इसे रोजाना हर शाम या हफ्ते में दो दिन कर सकते हैं।

5- खेलने का शौक है तो खुद का गेम बनाएं

  • अगर बच्चे कोरोना की वजह से बाहर खेलने नहीं जा सकते, तो वह खुद का एक गेम बना सकते हैं। अगर बच्चों को हॉकी खेलना पसंद हैं। तो वह घर में ही गोल पोस्ट बनाकर, उसमें हर एंगल से बॉल हिट करने की प्रैक्टिस कर सकते हैं।
  • इससे बच्चे अपना मनपसंद स्पोर्ट्स खेल सकेंगे और फिजिकली एक्टिव रह सकेंगे। इस तरह के कई और गेम भी खुद ईजाद कर सकते हैं। इसमें पैरेंट्स बच्चों की मदद कर सकते हैं।

6- पालतू जानवर घुमाने या गार्डनिंग की जिम्मेदारी दें

  • अगर आपके बच्चे को घर में रहना ही पसंद है तो आप बच्चों को कई तरह की जिम्मेदारी दें, जिससे वह फिजिकली एक्टिव रह सकें। उन्हें मोटिवेट करने के लिए काम के बदले रिवॉर्ड दें।
  • आप अपने बच्चे को हर रात कॉलोनी में डॉग को घुमाने की जिम्मेदारी सौंप सकते हैं। अगर घर में कोई पालतू जानवर नहीं है, तो गार्डनिंग की जिम्मेदारी उन्हें सौंप सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

और पढ़ें