• Hindi News
  • Utility
  • Zaroorat ki khabar
  • Corona Cases Are Expected To Increase In The Festive Season, From Shopping, Traveling, Family Gathering To Religious Places, These Things Will Have To Be Kept In Mind

त्योहार में न करें लापरवाही:फेस्टिव सीजन में कोरोना केस बढ़ने की आशंका; शॉपिंग, ट्रैवलिंग, फैमिली गैदरिंग से लेकर धार्मिक स्थलों पर इन बातों का रखना होगा ध्यान

3 महीने पहले

भारत में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो चुकी है और तकरीबन दो महीने तक ये सिलसिला चलेगा। दुनिया के किसी भी देश के मुकाबले भारत में फेस्टिवल काफी धूमधाम से मनाया जाता है। इसमें लोगों का न सिर्फ एक दूसरे के घर आना-जाना बढ़ेगा बल्कि फेस्टिवल सेलिब्रेट करने के लिए धार्मिक स्थलों पर भी भीड़ बढ़ेगी। शॉपिंग और ट्रैवलिंग के लिए भी लोग बाहर निकलेंगे।

एक तरफ फेस्टिव सीजन की धूमधाम है, वहीं दूसरी तरफ स्वास्थ्य विशेषज्ञ कोरोना वायरस की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए लोगों से लगातार सावधानी बरतने की अपील कर रहे हैं। देश के विभिन्न हिस्सों में अभी भी दूसरी लहर मौजूद है और कई राज्यों में रोज हजारों नए मामले आ रहे हैं।

18 साल से कम उम्र के बच्चों, बुजुर्ग और बीमार सदस्यों का रखना होगा खास ध्यान
18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए अभी तक वैक्सीन नहीं आई है इसलिए उनका खास ध्यान रखना होगा। जब तक जरूरत न हो तब तक बच्चों को भीड़भाड़ वाली जगह न भेजें। घर आ रहे मेहमानों को बुजुर्ग और बीमार सदस्यों से दूर रहने के लिए कहें। क्योंकि इनकी इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण इन्हें इन्फेक्शन का ज्यादा खतरा है।

भारत में सिर्फ 13% लोग ही फुली वैक्सीनेटेड हैं
भारत में कोरोना वैक्सीन की रफ्तार दूसरे देशों के मुकाबले काफी धीमी है। भारत में अब तक सिर्फ 40.5% लोगों को ही कोरोना वैक्सीन की सिंगल डोज लगी है और करीब 13% लोग ही पूरी तरह वैक्सीनेटेड हैं। अमेरिका में 63% लोगों को सिंगल डोज और 54% लोगों को फुल डोज लग चुके हैं। ऐसे ही फ्रांस में 73.5% लोगों को सिंगल डोज और 62.9% लोगों को फुल डोज लगाए गए हैं।

खबरें और भी हैं...