पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना काल में क्या गिफ्ट दें:महामारी के दौरान सबकी लाइफस्टाइल बदली, ऐसे में अपनों को दें ये 10 फायदेमंद तोहफे

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जब हम 2020 की आमद को सेलिब्रेट कर रहे थे और सबके साथ खुशियां बांट रहे थे। तब लोगों ने अपनों को तरह-तरह के गिफ्ट दिए होंगे। इसमें फोटो कैलेंडर, बेल्ट और घड़ी से लेकर तमाम ऐसी चीजें शामिल होंगी। किसने सोचा था कि साल बदलते ही कुछ महीनों बाद सारी चीजें बदल जाएंगी।

हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि कोरोना के बाद पूरी दुनिया की लाइफस्टाइल में बदलाव आया है और लोगों हेल्थ रिस्क को लेकर भी सचेत हुए हैं। पहनावे से लेकर खान-पान तक बदला है। 2020 की विदाई का आखिरी दौर है। कुछ दिनों बाद हम 2021 में एंट्री कर जाएंगे, लेकिन कोरोना का असर पूरी तरह खत्म होगा, ये सोचना पूरी तरह गलत होगा। अगर आप भी अपने चाहने वालों की सेहत का ख्याल रखते हैं और उन्हें नए साल या क्रिसमस पर गिफ्ट देने की सोच रहे हैं तो कोरोना के बाद बदली हुई लाइफस्टाइल में ऐसे गिफ्ट दे सकते हैं, जो उनके काम आएं। आइए ऐसे 10 गिफ्ट के बारे में जानते हैं। वो कौन से गिफ्ट हैं, जो लोगों के काम आ सकते हैं।

इस बार ये 10 गिफ्ट आप अपनों को दे सकते हैं

1. एयर प्यूरिफायर

कोरोना का सबसे ज्यादा असर उन पर हुआ है, जिनका इम्युनिटी सिस्टम कमजोर नहीं था। ऐसे में उनकी हेल्थ का ख्याल रखना जरूरी है। इसके लिए हम अपने करीबी को एयर प्यूरिफायर गिफ्ट कर सकते हैं। मार्केट में घर और रूम में लगाने वाले एयर प्यूरिफायर आसानी से मिल जाते हैं। यह ज्यादा महंगे नहीं होते हैं। इसका फायदा यह है कि यह घर में दूषित हवा के लेवल को कम करते हैं। इससे सांस और अस्थमा के मरीज को दिक्कत नहीं होती है। आप अपने करीबियों को इस तरह के गिफ्ट दे सकते हैं।

2. एक्सरसाइज मैट

कोरोना में सबसे बड़ा जो लाइफस्टाइल में फर्क आया है, वह लोगों में एक्सरसाइज करने की आदत बनी है। जो सेहत को लेकर सचेत हैं, वह रेगुलर एक्सरसाइज कर रहे हैं। ऐसे में हम उन्हें एक अच्छा एक्सरसाइज मैट भी गिफ्ट कर सकते हैं।

3. आयुर्वेदिक किट

लोगों को आयुर्वेदिक किट भी गिफ्ट कर सकते हैं। कोरोना के बाद से खासकर भारत में लोग इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए काढ़े का सहारा ले रहे हैं। ऐसे में हम उन्हें एक अच्छी आयुर्वेदिक किट गिफ्ट कर सकते हैं।

4. वाटर प्यूरिफायर

हम अपने करीबियों को वॉटर प्यूरीफायर गिफ्ट कर सकते हैं। यह बाजार में कम दाम में उपलब्ध हैं। इसके अपने फायदे हैं। एक तो साफ पानी कई बीमारियों से बचाता है। इम्युनिटी स्ट्रांग करता है। पानी की तमाम पार्टिकल, माइक्रोब्स, काई, वायरस और फफूंद को खत्म कर देता है। यह नए साल पर बेहतर गिफ्ट हो सकता है।

5. ड्रायफ्रूट किट

हम नए साल में ड्रायफ्रूट का हेल्थी गिफ्ट लोगों को दे सकते हैं। उन्हें ड्रायफ्रूट किट गिफ्ट कर सकते हैं। इसमें बादाम, अखरोट, पाइन नट्स और काजू जैसे ड्रायफ्रूट्स रखें। इस तरह के ड्रायफ्रूट हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं। यह लोगों की इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं।

6. बच्चों के लिए साइकिल

हम बच्चों को इस साल पर साइकिल गिफ्ट कर सकते हैं। साइकिलिंग से बच्चों में साइकिल चलाने के बहाने फिटनेस अच्छी होगी और उनकी इम्युनिटी बढ़ेगी। इससे हाथ-पैर भी मजबूत होते हैं और इस बहाने उनकी एक्सरसाइज भी हो जाती है।

7. ब्लड प्रेशर चेक करने वाली मशीन

कोरोना महामारी ने एक नई आदत जो डेवलप की है, वह है कि लोग घर पर ही खुद के स्वास्थ्य को मॉनिटर करने लग गए हैं। ऐसे में आप अगर सीनियर सिटीजन को गिफ्ट देना चाहते हैं तो ब्लड प्रेशर जांच करने की मशीन भी दी जा सकती है। डॉक्टर भी उन्हें ब्लड प्रेशर चेक करते रहने की सलाह देते हैं।

8. इम्युनिटी बूस्टर

कोरोनावायरस में सबसे ज्यादा जरूरी है इम्युनिटी। आजकल इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए लोग परंपरागत और आयुर्वेदिक तरीके अपना रहे हैं। ऐसे में आप अपने करीबियों को इम्युनिटी बूस्टर किट गिफ्ट कर सकते हैं। यह हमें हमारी परंपराओं से जोड़ता है और स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है।

9. इन्फ्रारेड थर्मामीटर

हम अपने करीबियों को ऐसा थर्मामीटर भी गिफ्ट कर सकते हैं, जिसे बैग में रखा जा सके और जिसका उपयोग आसानी से किया जा सके। यह आपके शरीर के टेम्प्रेचर को चेक करने में मदद करता है। इससे हम व्यक्ति के लक्षणों का पता कर सकते हैं।

10. एयर प्यूरिफायर प्लांट्स

इनडोर प्लांट्स यानी घर में लगाए जाने वाले पौधों का चलन तेजी से बढ़ा है। ऐसे में हम अपने करीबी को इस तरह के एयर प्यूरीफायर प्लांट भी गिफ्ट कर सकते हैं। यह न सिर्फ देखने में अच्छे लगते हैं, बल्कि इससे घर में आने वाली हवा भी साफ होती है। इसमें तरह- तरह के एलोवेरा, मनी प्लांट, बोस्टोन फर्न, गोल्डन पोथोस, सेंसेवरिया प्लांट, क्रिसमस कैक्टस, नागफनी जैसे तमाम प्लांट हम गिफ्ट कर सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

और पढ़ें