पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना में अकेलापन:कोरोना में पुरुषों के अंदर बढ़ी अकेलेपन की समस्या, इस तरह से कर सकते हैं दूर

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना के समय अकेलापन एक बड़ी समस्या बनकर उभरा है। लॉकडाउन में घर पर रहकर काम करना, सोशल गेदरिंग पर प्रतिबंध होना और घंटों अकेले घर में बैठे रहना इसकी बड़ी वजह है। पुरुषों में इस तरह की समस्या सबसे ज्यादा देखने में आई है। उनमें चिड़चिड़ापन, गुस्सा होना और आत्महत्या के लक्षण बढ़े हैं।

भारतीय सोशियोलॉजिस्ट का कहना है कि कोरोना के समय पुरुषों पर पहले से की तुलना में ज्यादा दबाव आ गया, जो मानसिक परेशानियों और उनके अकेलेपन की सबसे बड़ी वजह है।

पुरूष, महिलाओं की तुलना में मानसिक समस्या को लेकर कम गंभीर होते हैं। वह लगातार एंग्जाइटी और डिप्रेशन की समस्या से जूझते हैं और उसे नजरअंदाज करते हैं । अमेरिका में हुई एक स्टडी की मानें तो महिला और पुरूषों में डिप्रेशन की समस्या एक जैसी है।

ब्रिटेन मेंटल हेल्थ अवेयरनेस ऑर्गेनाइजेशन ने 2015 में 1000 पुरुषों पर सर्वे किया था। इसमें 77% पुरुषों में डिप्रेशन और एंग्जाइटी की समस्या थी। जिनमें 40% का कहना था कि अकेलेपन की वजह से उनकी जॉब, पेरेंटिंग और रिलेशनशिप पर असर पर पड़ रहा है। उनको सुसाइड के विचार आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें-

क्या है अकेलापन?

अकेलापन एक तरह की फीलिंग है। इस दौरान व्यक्ति अपने आप को दुखी महसूस करता है। वह ग्रुप में रहने की बजाय अकेले रहता है। किसी भी काम में उसका मन नहीं लगता, अधिकतर समय उसमें चिड़चिड़ापन और गुस्से की भावनाएं रहती है।

इमोशनल सेफ्टी नेट अकेलापन दूर करने में मदद कर सकता है

  • इस तरह की समस्या से बचने के लिए पुरुष या तो इमोशनल सेफ्टी नेट बना सकते हैं या फिर इस तरह के ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। इस तरह के ग्रुप में एक ही तरह के सोचने वाले लोग होते हैं। इसमें वह अपने इमोशन अन्य साथियों से साझा कर सकते हैं। इससे उन्हें मानसिक शांति का एहसास होगा। यह ग्रुप फ्रेंड्स और रिलेटिव का हो सकता है। इस तरह के उपाय अकेलेपन से निकालने में मदद कर सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser