पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जॉब कैसे बचाएं:भविष्य में नौकरी पाने के लिए 10 नई स्किल्स सीखनी होंगी, जानें 5 साल में 10 क्षेत्रों में आएंगी और जाएंगी जॉब

6 महीने पहलेलेखक: गौरव पांडेय
  • कॉपी लिंक
  • इस साल के अंत तक दुनिया में 49.5 करोड़ लोगों की नौकरी जा सकती है
  • कोरोनावायरस आने के बाद देश में 41 लाख युवाओं की नौकरी गई

कोरोना ने सिर्फ शारीरिक तौर पर नहीं, मानसिक और आर्थिक तौर पर भी चोट पहुंचाई है। ILO (इंटरनेशनल लेबर ऑर्गेनाइजेशन) और ADB(एशियन डेवलपमेंट बैंक) की रिपोर्ट बताती है कि देश में कोरोना आने के बाद 41 लाख युवाओं ने नौकरी खो दी। वहीं CMIE (सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी) के मुताबिक, करीब 12.2 करोड़ लोगों की नौकरी चली गई है। ये आंकड़े सिर्फ अगस्त महीने तक के हैं। इससे आप यह समझ सकते हैं कि बेरोजगारी के हालात कैसे हैं।

खैर, ये तो बात हुई गंवाने की, अब बात करते हैं पाने की। फिलहाल करोड़ों लोग नई नौकरी की तलाश में हैं, लेकिन नई नौकरी कहां मिलेगी? कैसे मिलेगी? किसी को भी नहीं पता है।

रिपोर्ट क्या कहती है?

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की रिपोर्ट बताती है कि कोरोना ने भविष्य की नौकरियों का विकास भी किया है। Future of Jobs Report 2020 के मुताबिक, नई नौकरियां उन जगहों पर आने वाली हैं, जहां नई तरह की स्किल्स और वर्कर्स को प्रोटेक्शन की जरूरत होगी। अगले पांच साल में दुनिया में करीब 9.7 करोड़ नई जॉब आएंगी, लेकिन करीब 8.5 करोड़ लोगों की नौकरियां जाएंगी।

आइए जानते हैं भविष्य की नौकरियों के लिए कौन सी स्किल्स जरूरी होंगी और 5 अहम बातें क्या हैं-

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें