जरूरत की खबर:क्या कोरोना की वजह से आपको भी है खांसी की परेशानी? इससे कैसे बचें, जानिए एक्सपर्ट की राय

5 महीने पहलेलेखक: अलिशा सिन्हा

कोरोना के बाद ज्यादातर लोगों में खांसी की समस्या देखी गई है। रिकवर होने के बाद भी महीनों तक खांसी नहीं जाती है। घर में हो या ऑफिस बीच-बीच में खांसी आती रहती है। इसकी वजह से आप अपने काम में फोकस नहीं कर पाते और खुद को बीमार महसूस करते हैं।

ऐसा किसी एक वैरिएंट में नहीं, बल्कि कोरोना के लगभग सभी वैरिएंट में देखा गया है कि संक्रमण के दौरान और रिकवर होने के बाद भी खांसी पीछा नहीं छोड़ती। आज जरूरत की खबर में हम आपको बताएंगे कि कोरोना की वजह से होने वाली खांसी से आपको राहत कैसे मिलेगी और इसके लिए आपको क्या करना चाहिए?

कोरोना के लगभग सभी वैरिएंट में खांसी की परेशानी क्यों होती है?
महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज, इंदौर के मेडिसिन HOD डॉक्टर वीपी पाण्डेय के अनुसार, कोरोना के लगभग सभी वैरिएंट में खांसी की परेशानी होती है। नाक और मुंह हमारे शरीर के एंट्री प्वाइंट होते हैं, जिसके जरिए वायरस सबसे पहले गले में जाता है और इसे प्रभावित करता है। इसके अलावा कोरोना वायरस की बनावट भी ऐसी है कि इसके स्पाइक्स आसानी से गले में चिपक सकते हैं।

खांसी होना हमारे शरीर के लिए अच्छा है?
डॉक्टर पाण्डेय के अनुसार, गले में होने वाले इंफेक्शन से हमें भले ही खांसी आती है, लेकिन ये शरीर के लिए एक तरह से प्रोटेक्टिव होती है। खांसी के जरिए वायरस को बाहर निकालने में काफी आसानी होती है और ये वायरस खत्म करने के प्रोसेस का एक पार्ट है। जैसे- अगर आप खुले मैदान में खड़े हैं और सांस के साथ घास का एक छोटा टुकड़ा भी आपके अंदर जाता है तो आप उसे छींक कर या खांस कर बाहर निकाल देते हैं।

नोट- अगर आप बैठे हुए हैं और आपको सांस लेने में कोई दिक्कत नहीं हो रही है, लेकिन फिर भी आपको अपना ऑक्सीजन सैचुरेशन चेक करना है तो आप six minute walking test कर सकते हैं।

कोरोना की वजह से होने वाली खांसी में एंटीबायोटिक दवाएं लेनी चाहिए?
जी हां, कोरोना की वजह से अगर आपको खांसी आ रही है तो आप एंटीबायोटिक दवाएं ले सकते हैं। इसमें कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन ये दवा आप अपनी मर्जी से नहीं ले सकते हैं। आपको ये डॉक्टर की सलाह पर ही लेनी चाहिए।

ओमिक्रॉन वैरिएंट में खांसी कितने दिनों तक रहती है?
ओमिक्रॉन वैरिएंट में ज्यादातर लोगों को गले में खराश की समस्या है। जब कोई ओमिक्रॉन पॉजिटिव होता है तो रिकवर होने के 4-5 दिन तक खांसी रहना सामान्य बात है। उसके बाद ये खांसी ठीक हो जाती है।

कोरोना से रिकवर होने के बाद भी अगर खांसी आए तो कब डॉक्टर को दिखाना जरूरी है ?
पोस्ट कोविड इंफेक्शन में 8-10 दिन तक खांसी का आना सामान्य बात है। उसके बाद ये ठीक हो जाती है, लेकिन अगर खांसी ठीक नहीं होती है और आपका ऑक्सीजन सैचुरेशन भी कम है, खांसते हुए मुंह से खून आ रहा है तो ऐसी स्थिति में आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

इसके अलावा अगर बुजुर्गों और गंभीर बीमारी पीड़ित लोगों को ठीक होने के बाद लगातार खांसी आ रही है तो उन्हें 8-10 दिन इंतजार नहीं करना चाहिए, बल्कि जल्दी से जल्दी डॉक्टर को दिखा लेना चाहिए।