पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अच्छे पैरेंट्स कैसे बनें:बच्चे को सच बोलने पर डांटें नहीं, जिद करने पर समझाएं; जानिए पैरेंटिंग की 10 अच्छी और बुरी बातें

5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बचपन सीखने-समझने के लिहाज से सबसे अच्छा समय होता है। इस वक्त बच्चों की देखभाल की जिम्मेदारी पैरेंट्स की होती है। लेकिन इस दौरान कई बार पैरेंट्स ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिनकी छाप बच्चों पर जीवनभर रहती है। अधिकतर देखा गया है कि पैरेंट्स अच्छी और बुरी सलाह के बीच का अंतर करना ही नहीं जानते हैं। इसीलिए बच्चों की परवरिश के समय कुछ बातों पर ध्यान देना बेहद जरूरी होता है। आइए जानते हैं कि अच्छी पैरेंटिंग कैसे करें?

बच्चे गलती करें तो उन्हें सजा न दें
चिल्ड्रन एक्सपर्ट्स एडम ग्रांट कहते हैं कि यदि आप पैरेंट्स हैं और आपका बच्चा कोई गलती करता है, तो उसे किसी तरह की सजा देने के बारे में न सोचें। एक स्टडी के मुताबिक, दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान हुए यहूदी नरसंहार में बचाव दल के लोगों ने जान जोखिम में डालकर अजनबी लोगों की रक्षा की थी। इसकी वजह बचाव दल के लोगों की बचपन में हुई परवरिश थी।

ग्रांट कहते हैं अच्छी पैरेंटिंग के लिए बच्चों पर भरोसा करना जरूरी होता है। बच्चों को वक्त-वक्त पर यह एहसास कराएं कि वे बहुत जरूरी हैं। दूसरे लोग उन पर भरोसा करते हैं। हमें बच्चों को प्यार और सुरक्षा का एहसास भी कराना चाहिए।

पैरेंटिंग को लेकर 10 अच्छी और 10 बुरी सलाह जानिए-

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser