पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नींद है जरूरी:दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क ने बताया- 6 घंटे से कम सोने पर प्रोडक्टिविटी घट जाती है, जानिए किस उम्र में कितनी नींद लें

नई दिल्ली9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

क्या आप 6 घंटे से कम नींद लेते हैं? यदि ऐसा करते हैं तो ये खतरनाक है। दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क ने नींद के फायदे और नुकसान बताए हैं। एलन टेस्ला और स्पेसएक्स कंपनी के CEO हैं। उनका कहना है कि वे अब रोज रात में छह घंटे सोने लगे हैं, क्योंकि कम सोने से प्रोडक्टिविटी घट जाती है। एलन मस्क पॉडकास्ट शो 'द जो रोगन एक्सपीरियंस' में अनुभव शेयर कर रहे थे।

हालांकि मस्क ने यह भी बताया कि वे अभी बहुत काम करते हैं। कई बार वे रात में एक, दो बजे तक भी मीटिंग किया करते हैं। मस्क कहते हैं कि जब मैं कम सोने की कोशिश करता हूं तो मेरी प्रोडक्टिविटी कम हो जाती है। इसके बावजूद मैं खुद को 6 घंटे से अधिक नींद नहीं लेने देना चाहता हूं।

सफल होने के लिए व्यक्ति को हफ्ते में 80 घंटे काम करना होगा

मस्क ने बताया कि सफल होने के लिए व्यक्ति को हफ्ते में कम से कम 80 घंटे काम करना होगा। यदि आप वास्तव में जिस दुनिया में रहते हैं, उसे बदलना चाहते हैं तो हफ्ते में काम की अवधि 100 घंटे जितनी भी हो सकती है। एक समय ऐसा था, जब मैं बस कुछ घंटों के लिए सोता था और काम करता था।

2018 में टेस्ला के कर्मचारियों ने बिजनेस इनसाइडर को बताया था कि मस्क अक्सर टेबल, डेस्क और यहां तक कारखाने के फर्श पर सोते हुए दिखाई देते हैं।

6 घंटे की नींद और पावर नैप लेने से दिल की बीमारियों का खतरा 40% तक कम हो जाता है

  • एक शोध के मुताबिक, छह से सात घंटे की नींद के साथ पावर नैप लेने से दिल की बीमारियों का खतरा 40% तक कम हो जाता है। इसके अलावा माइग्रेन, ब्लड प्रेशर और स्ट्रेस की समस्या भी कम हो जाती है।
  • एक अन्य रिसर्च के मुताबिक, रात में 5 घंटे से कम सोना डिमेंशिया यानी भूलने की बीमारी होने का खतरा दोगुना कर देता है। इसके लिए बोस्टन के शोधकर्ताओं ने 2 हजार 812 अमेरिकी व्यस्कों और 65 साल से ज्यादा की उम्र के लोगों का डेटा परीक्षण किया।

पावर नैप से आप रिलैक्स, एनर्जेटिक, फ्रेश और स्ट्रेस फ्री हो सकते हैं
क्या आप दिन में 10 से 15 मिनट या आधे घंटे की झपकी लेते हैं? बस इसे ही पावर नैप कहा जाता है, यानी पावर नैप वो छोटी-सी नींद है जिसे आप दिन के वक्त अपने शरीर को रिलैक्स या आराम देने के लिए लेते हैं।
जब आप इस छोटी सी नींद से उठते हैं, तो कैसा महसूस करते हैं? रिलैक्स, एनर्जेटिक, फ्रेश और स्ट्रेस फ्री। चाहे आप कितने भी बिजी हों, काम को छोड़कर 15 मिनट की ये नींद आपको और भी फ्रेश और एनर्जी से भर देती है।
हाल ही में अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA ने एक रिसर्च की। इसमें पता चला कि 30 मिनट की पावर नैप से लोगों की प्रोडक्टिविटी बढ़ जाती है।

कम नींद लेने से वजन बढ़ने और मोटापे का खतरा सबसे ज्यादा

  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की रिसर्च के मुताबिक नींद और वजन के बीच सीधा कनेक्शन है। कम नींद लेने से वजन बढ़ने और मोटापे का खतरा सबसे ज्यादा है। एक स्टडी के मुताबिक, वे हेल्दी एडल्ट जो रोज रात को सिर्फ 5 घंटे की नींद लेते हैं, उनका प्रति 5 रातों में औसतन वजन 80 ग्राम तक बढ़ जाता है।
  • अमेरिकी हेल्थ एजेंसी सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड ‍प्रिवेंशन (CDC) के मुताबिक, 18 से 60 उम्र के लोगों को हर रात कम से कम 7 घंटे की नींद जरूर पूरी करनी चाहिए। 61 से 64 उम्र के लोगों को 7 से 9 घंटे जरूर सोना चाहिए। करीब 35% अमेरिकी एडल्ट 7 घंटे से कम नींद लेते हैं।

क्या है कम-से-कम 6 घंटे सोने के पीछे का साइंस?

  • रात को सोने के दौरान हमें कम से कम चार स्लीप साइकिल पूरी करनी चाहिए। एक नींद की साइकिल 90 मिनट की होती है, इसलिए 4 स्लीप साइकिल पूरी करने के लिए हमें 6 घंटे की नींद लेनी होती है।
  • पावर नैप में हमें NRME (नॉन रैपिड आई मूवमेंट) स्टेज के उस मूवमेंट में उठना होता है, जब दिमाग वेव कर रहा हो, आई मूवमेंट रुकने ही बजाए स्लो हो गया हो और बॉडी टेम्प्रेचर कम ना हुआ हो। अगर ऐसा हो गया तो आप गहरी नींद में चले जाएंगे और वहां से जागना पावर नैपिंग नहीं मानी जाती।

भारत में करीब 15% से ज्यादा लोग अनिद्रा के शिकार हैं
2020 में तनाव, डिप्रेशन, निगेटिविटी, एंग्जाइटी और इनसोम्निया यानी अनिद्रा जैसी बीमारियों की लिस्ट में इनसोम्निया टॉप पर है। चीन और यूरोप में इसका असर सबसे ज्यादा है। नेशनल सेंटर ऑफ बायो टेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में करीब 15% से ज्यादा लोग अनिद्रा के शिकार हैं।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

और पढ़ें