पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

4 मिनट की फिटेनस खुराक:हफ्ते में 3 दिन रोज सिर्फ 4 मिनट एक्सरसाइज करने से 50% तक बढ़ जाएगा स्टेमिना, जानिए हल्के वर्कआउट के फायदे

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

एक्सरसाइज के फायदे हर कोई जानता है। इसके बावजूद बहुत से लोग ध्यान नहीं देते। एक्सरसाइज नहीं कर पाने के पीछे वजह वक्त कम होना बताते हैं। लेकिन, आप हफ्ते में 3 दिन और रोज 4-4 मिनट की मॉडरेट (हल्की) एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। इससे आपका स्टेमिना 50% तक बढ़ सकता है।

अमेरिकी संस्था मेडिसिन एंड साइंस इन स्पोर्ट्स एंड एक्सरसाइज की स्टडी के मुताबिक 4 मिनट की एक्सरसाइज से आपका ब्लड प्रेशर और बॉडी फैट कंट्रोल रहता है। साथ ही मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में भी यह फायदेमंद है।

4 मिनट में कैसे करें एक्सरसाइज?
स्टडी में पाया गया कि 90% लोग कोई भी हैवी काम करके 10 मिनट में ही थक जाते हैं। उनकी हार्ट रेट बढ़ जाती है। लेकिन, अगर आप हफ्ते में 3 दिन रोज सिर्फ 4 मिनट एक्सरसाइज करते हैं तो आपका स्टेमिना बढ़ जाएगा। अगर आप लगातार 10 हफ्तों तक यह शेड्यूल फॉलो करते हैं, तो आपका स्टेमिना एक्सरसाइज न करने वालों की तुलना में 50% तक बढ़ जाएगा।

स्टडी के मुताबिक आप यदि 4 मिनट की एक्सरसाइज के लिए जिम जाते हैं तो पैदल जाएं। हल्की रनिंग करके जिम पहुंचें और सीढ़ियों का इस्तेमाल करें, क्योंकि एक्सरसाइज से पहले वार्म-अप जरूरी है। यदि बाइक या कार से जिम जाते हैं तो यह गलत है।

7 मिनट की एक्सरसाइज हाइपरटेंशन के लिए कारगर
हफ्ते में 3 दिन रोज सिर्फ 7 मिनट एक्सरसाइज करने के भी कई फायदे हैं। सबसे बड़ा फायदा यह कि इससे आपका वजन हमेशा कंट्रोल में रहेगा। स्टडी में यह भी पाया गया कि 7 मिनट की एक्सरसाइज हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए बहुत कारगर है।

यदि आपके पास 10 मिनट हैं तो कैसे करें एक्सरसाइज?
अगर आप हफ्ते में 3 दिन रोज सिर्फ 10 मिनट की एक्सरसाइज कर रहे हैं तो इससे बेहतर कुछ नहीं है। दरअसल 10 मिनट की एक्सरसाइज को आइडियल वर्क-आउट की कैटेगरी में रखा गया है। एक्सरसाइज न करने वालों की तुलना में ऐसे लोग 4 गुना ज्यादा फिट और हेल्दी रहते हैं। इनमें बीमारियों का खतरा एक्सरसाइज न करने वालों की तुलना में 90% तक कम होता है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

और पढ़ें