पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नौकरी गंवा चुके दोस्त की मदद:नगद के बजाए गिफ्ट कार्ड देने के बारे में सोचें, चुका सकते हैं नेटफ्लिक्स और जिम की फीस; हालचाल जानें, लेकिन ज्यादा नहीं

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अगर आप पढ़ने में अच्छे हैं तो रिज्यूम बनाने और उसे बेहतर करने में मदद करें, कुछ समय के लिए कंप्यूटर या कपड़े भी दे सकते हैं
  • अगर आपका दोस्त नौकरी जाने के बाद मानसिक रूप से परेशान है तो गिफ्ट देने के बारे में सोचें, साथ में अच्छा नोट लिखें

डोरी चेवलेन. नौकरी जाना बहुत बुरा एहसास है, खासतौर से तब जब आपको यह पता हो कि बेरोजगारी लगातार बढ़ रही है। महामारी के दौरान नौकरी खोजने वालों के बीच भी मुकाबला और कड़ा हो गया है। अगर आपके आसपास भी कोई दोस्त या परिचित ऐसा है जो काम पर नहीं जा पा रहा है तो मदद करना बेहद जरूरी हो जाता है। डरें नहीं, क्योंकि सुरक्षित दूरी बनाकर ऐसा करने के कई रास्ते हैं।

जब सही हो तब पैसे दें

नौकरी गंवाने के बाद एक तनाव सभी को परेशान करता है। वह है आर्थिक परेशानी। लोगों को इस बात की चिंता होती है कि कमाई के बिना उनका काम कैसे चलेगा। आर्थिक मदद की पेशकश करना एक तरीका हो सकता है, लेकिन लेखक और कॉलम्निस्ट जॉन पॉल ब्रैमर ऐसा करने से पहले इस बात पर विचार करने की अपील करते हैं कि आपका दूसरे व्यक्ति से रिश्ता कैसा है। इसके बाद केवल वही मदद करें, जिसके नहीं लौटने से आपको परेशानी न हो।

सर्विस जर्नलिस्ट रेचल विल्कर्सन मिलर ने कहा "दोस्तों को रुपए उधार न देना या केवल उतना ही उधार देना, जितना आप वापस नहीं लौटाए जाने पर सहन कर सकें। इसे बारे में बहुत सा ज्ञान है और यह आज के समय में भी लागू होता है।"

नगद के बजाए दूसरा तरीका खोजें
सीधे पैसे देना किसी को भी असहज लग सकता है। ऐसे में गिफ्ट कार्ड या कोई वर्चुअल सर्विस अच्छा ऑप्शन रहेगा। वर्क एडवाइस कॉलम्निस्ट एलिसन ग्रीन ने कहा "अगर आप यह जानते हैं कि वे पैसे लेने को लेकर असहज हो जाएंगे, तो आप उसका रूप बदल सकते हैं।" वे ग्रोसरी कार्ड की सलाह देती हैं। मिलर का कहना है "यहां हमारा मतलब है कि उन्हें कैसे कंफर्टेबल फील कराएं।"

नौकरी खोजने में मदद
नया काम खोजना बहुत ही मुश्किल होता है। खासतौर से महामारी में। जिस इंडस्ट्री में आपका दोस्त नौकरी कर रहा था, अगर आपके वहां कोई संपर्क हैं तो उनकी मदद करें। रिज्यूम भेजना, कॉन्टेक्ट शेयर करना या किसी अच्छे ईवेंट में बुलाना काफी मददगार हो सकता है।

एलिसन ने कहा "जूनियर होना आपको किसी और की मदद करने से रोकता नहीं है।" भले ही आपने कभी अपने दोस्त के साथ काम नहीं किया है, लेकिन आप दूसरे तरीकों से उनके बारे में बता सकते हैं। एलिसन ने बताया "आप कह सकते हैं कि मेरा दोस्त स्मार्ट है और इस फील्ड के लिए जुनूनी है और उसके पास अनुभव भी है। हो सकता है कि आप उससे बात करना चाहें।"

आपकी काबिलियत उनके लिए मददगार हो सकती है
भले ही आप अलग-अलग फील्ड्स में काम करते हैं, लेकिन आप अपने हुनर से भी उनकी मदद कर सकते हैं। ब्रैमर ने कहा "आप जितना ज्यादा विशेष होंगे, उतना अच्छा होगा।" ऐसे में अगर आप पढ़ने में बेहतर हैं तो आप उनके रिज्यूम को प्रूफ रीड करने में मदद कर सकते हैं। अगर आप वेब डिजाइन करते हैं, तो उनका ऑनलाइन पोर्टफोलियो बना सकते हैं। अगर आपके पास बेहतर कपड़े हैं, तो आप उन्हें इंटरव्यू के लिए दे सकते हैं।

इसके अलावा आप कंप्यूटर, प्रिंटर जैसी चीजों के जरिए भी मदद कर सकते हैं। अगर आपका दोस्त पैरेंट है और नौकरी गंवा चुका है तो बच्चे को संभालने की कोशिश करें, ताकि वे दूसरे काम में ध्यान लगा सकें।

गिफ्ट दें, ताकि उन्हें बुरा महसूस न हो
फाइनेंस और नया काम ढूंढने के तनाव के अलावा भी कई चीजें हैं जो परेशान करती हैं। ब्रैमर ने कहा "हमारा काम और नौकरी, हमारे कीमती होने के एहसास, क्षमता से जुड़ी होती हैं। नौकरी जाने के बाद कई बार बेहद शर्मिंदगी महसूस होती है, क्योंकि आप सोचते हैं कि क्या मैं और बेहतर कर सकता था? क्या मैं अच्छा काम नहीं कर रहा था?"

हालांकि, अपने दोस्त को अच्छा महसूस कराने के कई तरीके हैं। फूल और चॉकलेट्स अच्छी चॉइस हो सकते हैं। भले ही नौकरी जाने के बाद आपका दोस्त कमाई को लेकर चिंतित न हो, लेकिन उन्हें किन चीजों को छोड़ना होगा, इस बारे में विचार करें।

एलिसन ने कहा "कई बार लोग नौकरी से निकाले जाते हैं, लेकिन कमाई को लेकर परेशान नहीं होते। अब सवाल उठता है कि वे क्या पसंद करेंगे, जिसपर उन्हें पैसा खर्च न करना पड़े।" आप दोस्त के लिए कुछ महीनों तक जिम मेंबरशिप, नेटफ्लिक्स या ऐसी किसी सर्विस की मदद कर सकते हैं। इसके अलावा खाना भी एक अच्छा गिफ्ट हो सकता है। मिलर ने कहा "फिलहाल खाना बचाना और खाना मुश्किल हो सकता है। ऐसे में खाना भेजना उनके जीवन के अगले कुछ दिनों को आसान बना सकता है।"

ब्रैमर ने कहा "आप अपने दोस्त को परेशान नहीं करना चाहते हैं। ऐसे में सभी गिफ्ट के साथ कुछ लिखा हुआ होना चाहिए, ताकि उन्हें यह पता लग सके कि यह वक्त यह नहीं बताता कि वे क्या हैं।"

हालचाल लें, लेकिन जासूसी न करें
एलिसन कहती हैं "लोग तुरंत तो हाल लेते हैं, लेकिन कुछ हफ्ते या महीनों बाद नहीं। लगातार हालचाल लेते रहना काफी अच्छा होता है।" कुछ तरीके हैं, जिनकी मदद से आप बिना पूछताछ किए भी उनके हाल जान सकते हैं।

एलिसन ने कहा "लगातार अपडेट्स को लेकर सवाल न करें। खोज कैसी चल रही है, यह पूछने में मददगार लग सकता है, लेकिन इससे दोस्त को बुरा और शर्मिंदा भी महसूस हो सकता है कि उनके पास बताने के लिए कोई अच्छी खबर नहीं है।" मिलर उनसे हफ्ते के बारे में पूछने की सलाह देती हैं, ताकि वे जितना बताना चाहते हैं उतना ही बता पाएं।

उन्होंने कहा "अगर वे आपको बताना चाहते हैं, तो वे इन सवालों को समझेंगे और आपको बताएंगे। अगर वे नहीं बताना चाहते तो वे इस बात को लेकर अच्छा महसूस करेंगे की उन्हें जानकारी देने की जरूरत नहीं है।" ब्रैमर ने कहा कि अगर आप बोलने में बेहतर नहीं हैं, तो सुनने में मदद करें। उन्हें बताएं "जब भी तुम्हें जरूरत हो, मैं यहां सुनने के लिए मौजूद हूं।"

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें