पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हॉट योग का नया ट्रेंड:इससे 45 दिनों में 50% तक डिप्रेशन कम हो जाता है, जानें क्या है हॉट योग और इसके फायदे

नई दिल्ली19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

क्या आप हॉट योग के बारे में जानते हैं? हॉट योग नया नहीं है, यह कॉन्सेप्ट पुराना है, लेकिन कोरोना के दौर में यह दुनिया में नए ट्रेंड के तौर पर सेट हुआ है। अमेरिकी बिजेनस एक्सपर्ट मार्गेज ड्रेक कहती हैं कि उन्होंने कोरोना में हॉट योग का सहारा लिया, जो उनके तनाव को कम करने में कारगर रहा। हॉट योग 16 हफ्तों में 80% तक तनाव और 45 दिनों में 50% तक डिप्रेशन कम कर सकता है।

क्या होता है हॉट योग?

हॉट योग में 26 पोज होते हैं, जिन्हें करने के दौरान रूम का टेम्प्रेचर 25 से 41 डिग्री तक रखा जाता है। इसमें म्यूजिक भी शामिल किया जाता है। गर्म पानी में भीग कर भी हॉट योग किया जा सकता है।

हॉट और नॉर्मल योग में क्या अंतर है?

नॉर्मल योग और हॉट योग बहुत अलग नहीं है, दोनों में बस अप्रोच का अंतर है। हॉट योग उनके लिए है, जिनके पास समय की कमी होती है। कम समय में योग करने से शरीर वार्म नहीं हो पाता। हॉट योग में शरीर को वार्म करने की जरूरत नहीं होती। यह बेड रूम से बाथरूम तक किसी भी क्लोज स्पेस में किया जा सकता है।

जानिए अमेरिकी योग एक्सपर्ट ब्रिट्टोन सची ​​​​​​से हॉट योगा के 5 फायदे

1. शरीर को फ्लेक्सिबल बनाता है

आप शायद पहले से ही जानते होंगे कि वार्मअप करने के बाद स्ट्रेचिंग करना ज्यादा फायदेमंद होता है। हॉट योग के दौरान आपकी बॉडी पहले से ही वार्म रहती है। ऐसे में यह मसल्स की फ्लेक्सिबिलिटी को बढ़ा देता है। योग एक्सपर्ट ब्रिट्टोन कहती हैं कि उनके हॉट योग करने वालों के कंधे और कमर की फ्लेक्सिबिलिटी हफ्ते भर में ही बढ़ जाती है।

2. ज्यादा कैलोरी बर्न होती है

एक्सपर्ट्स के मुताबिक नॉर्मल योग में एक एडल्ट 183 कैलोरी बर्न करता है, लेकिन हाई टेम्प्रेचर में योग करने से ज्यादा कैलोरी बर्न होती है। कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी के मुताबिक हॉट योग में एक एडल्ट 330 से 460 कैलोरी बर्न कर सकता है।

3. हड्डियों के लिए फायदेमंद

हॉट योग में हड्डियां ज्यादा मजबूत होती हैं। हॉट योग से बोन सेल की विटामिन-D एब्जॉर्ब करने की क्षमता बढ़ जाती है। यह एडल्ट पुरुषों और महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है। 2014 में अमेरिका में हुई एक स्टडी के मुताबिक हॉट योग करने वाली महिलाओं की बोन डेंसिटी आम महिलाओं की तुलना में ज्यादा पाई गई थी।

4. स्ट्रेस को कम करता है

मानसिक तौर पर भी हॉट योग ज्यादा फायदेमंद होता है। 2018 में हॉट योग करने वालों पर एक स्टडी की गई। इसमें 100 लोगों को शामिल किया गया, जिन्होंने 16 हफ्तों तक हॉट योग किया। स्टडी के मुताबिक 16 हफ्तों में 100 से ज्यादातर लोगों का तनाव 80% तक कम हो गया।

5. डिप्रेशन में भी कारगर

हॉट योग डिप्रेशन कम करने में काफी असरदार है, ये मूड को अच्छा रखता है और नेगेटिविटी को दूर करता है। अमेरिकन साइकोलॉजी एसोसिएशन के मुताबिक हॉट योग डिप्रेशन को 45 दिन में 50% तक कम कर सकता है। इसके अलावा अमेरिका में डिप्रेशन को लेकर हुई तमाम स्टडी में से 23 का ये मानना है कि हॉट योग डिप्रेशन कम करने का कारगर विकल्प है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

और पढ़ें