पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

घर पर बच्चों के साथ विंटर ब्रेक:बच्चों को इस विंटर ब्रेक में घर पर दें वैकेशन जैसा फील, यह तरीके अपना सकते हैं

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दुनिया पहले ही कोरोना से जूझ रही है, वहीं अब कोरोनावायरस का नया स्ट्रेन मिलने से दहशत बढ़ गई है। कई देशों ने इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर फिर से रोक लगा दी है। हम 2020 के आखिरी दौर में हैं, कुछ दिनों बाद नया साल आ जाएगा। अगर थोड़ा पीछे मुड़कर देखेंगे तो यह विंटर ब्रेक का समय है, जब बच्चे फैमिली के साथ वैकेशन पर जाते हैं। इसका रोमांच बच्चों में ज्यादा ही होता है, लेकिन इस बार उनकी ख्वाहिशों पर कोरोना ने पानी फेर दिया है। अब पेरेंट्स के सामने चुनौती है कि वह अपने बच्चों को घर पर कैसे एंटरटेन करें?

नई जगह एक्सप्लोर नहीं कर सकते, ये तरीके अपनाएं

  • बच्चों के लिए विंटर ब्रेक का मतलब होता है, नई जगहों पर जाना और उस जगह को एक्सप्लोर करना। अलग-अलग जगहों के फूड और कल्चर को इंजॉय करना। इस बार कोरोना की वजह से यह सब संभव नहीं है।
  • ट्रेवल और लाइफस्टाइल एक्सपर्ट ओनीका रेमंड कहती हैं, 'जरूरी नहीं आप हमेशा फ्लाइट्स में बैठकर घूमने जाएं। आप वर्चुअल ट्रिप प्लान करें और बच्चों को भी इसमें शामिल करें। उन्हें अपने मन से एक शहर चुनने दें। घर में उस शहर जैसा माहौल बनाने में बच्चों की मदद करें।'
  • वे कहती हैं कि बच्चों में इसे लेकर एक्साइटमेंट होगा। उदाहरण के लिए अगर बच्चे दिल्ली के कनॉट प्लेस के रेस्टोरेंट पर चाइनीज डिश खाने की इच्छा रखते हैं, तो उनके साथ मिलकर उस रेस्टोरेंट में बनने वाले रेसीपी ढूंढें और घर की टेबल उसी रेस्टोरेंट की तरह डेकोरेट करें।
  • रेमंड कहती हैं कि अगर आप यह नहीं कर सकते हैं, तो शहर के पास ही किसी रेस्टोरेंट पर जाएं, वहां बनने वाली नई तरह की डिश या ऐसी ही किसी डिश को ट्राय करें। इस दौरान नाइट कर्फ्यू की टाइमलाइन का भी ध्यान रखें।
  • फ्रेंच टीचर रह चुकी मिस रेमंड कहती हैं कि अगर आप बच्चों को वैकेशन पर नहीं ले जा सकते हैं, तो कोई बात नहीं। इसके लिए आप टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। कुछ ऐप्स हैं, जिनकी मदद से आप बच्चों को विदेशी भाषाएं सिखा सकते हैं। उन्हें उस जगह के नए वर्ड्स के बारे में बता सकते हैं। इससे उन्हें नई भाषा सीखने में मदद मिलेगी।
  • बच्चों को उस तरह की कोई स्टोरी भी सुना सकते हैं। स्टोरी कहने के तरीके को इंटरेस्टिंग बना सकते हैं। इसमें बच्चों के बीच कहानी का कैरेक्टर फैमिलियर कर, उन्हें अलग-अलग रोल निभाने को कह सकते हैं। उस लैंग्वेज में डायलॉग बोलने को कह सकते हैं। इस तरह की एक्टिविटी से बच्चों को लगेगा कि वह वैकेशन पर हैं और उन्हें मजा भी आएगा। बच्चों को लैंग्वेज लर्निंग के लिए आप ओटीटी प्लेटफॉर्म पर फिल्म या वेब सीरीज का सहारा भी ले सकते हैं।
  • महामारी के दौरान सबकी लाइफस्टाइल बदली, ऐसे में अपनों को दें ये 10 फायदेमंद तोहफे

घर को ही बनाएं म्यूजियम

  • इस बार वैकेशन पर तो नहीं जा सकते हैं, ऐसे में क्या आप म्यूजियम और दूसरी जगहों के कल्चर को मिस कर रहे हैं? इस पर ‘आर्ट बार एंड क्रिएटिविटी’ के ग्राफिक्स डिजाइनर बार रूसी कहते हैं कि हम बच्चों की बनाई पेंटिंग, आर्टिस्टिक चीजों को इकट्ठा कर एक्जीबिशन कर सकते हैं।
  • इसके लिए आप घर की दीवार को क्राफ्ट पेपर से कवर करें। सभी तरह की पेंटिंग्स और आर्टिस्टिक चीजों को उस पर लगा सकते हैं। अलग-अलग रूम में सब्जेक्ट वाइज आर्ट गैलरी भी लगा सकते हैं। इन सभी की थीम भी अलग हो सकती है। इस एग्जीबिशन के लिए पड़ोसियों और फ्रेंड्स को इनवाइट कर सकते हैं। बस ध्यान रहे कि जिन लोगों को आपने इनवाइट किया, वह सभी मास्क पहने हुए हों।
  • इसके अलावा आप साइंस एग्जीबिशन से लेकर फैशनेबल क्लॉथ के एग्जीबिशन लगा सकते हैं।

थीम पार्क मिस कर रहे हैं तो घर पर री-क्रिएट कीजिए

  • अगर आपके बच्चे इस बार थीम पार्क को मिस कर रहे हैं, तो घर पर ही इस तरह का कुछ री-क्रिएट कर सकते हैं।
  • 30 से ज्यादा बार डिजनी वर्ल्ड थीम पार्क में घूमने जा चुकीं कैरे लार्सन कहती हैं, 'आप डिजनी वर्ल्ड प्लेस जैसा पार्क दुनिया में दूसरी जगह नहीं ढूंढ सकते हैं। यह अपने आप में अनोखा है। इस तरह के पार्क को आप घर में री-क्रिएट कर सकते हैं। बस आपको थोड़ी जानकारी होना जरूरी है।'
  • सबसे पहले तो बच्चों का बैग पैक करें, उनके हाथ में मैजिक बैंड दें और उन्हें घर में पार्क थीम पर री-क्रिएट की हुई जगहों पर घूमने दें। इसके अलावा वहां आप यूट्यूब पर परेड और फायरवर्क दिखाएं। इससे बच्चे उस पार्क में होने का फील कर सकेंगे। आप डिजनी लैंड के मैन्यू को प्रिंट कर रख सकते हैं और बच्चों की डिमांड पर उनके ऑर्डर ले सकते हैं। आप रात में रुकने के लिए घर की छत या किसी कमरे में कैंप भी बना सकते हैं।

कुछ ऐसी जगहें, जिन्हें बच्चे मिस कर रहे हैं

  • वैकेशन रेंटल कंपनी की मैनेजिंग डायरेक्टर कैटलीन रैम्सडेल कहती हैं कि आप वैकेशन से फ्रेश फील कर सकते हैं। अगर इस बार वैकेशन पर नहीं जाने की वजह से आप कुछ जगहों को मिस कर रहे हैं, तो आप घर को उस तरह सेट कर सकते हैं।
  • आप घर के एक रूम को प्ले रूम में बदल सकते हैं। बच्चों के खिलौने रखने की जगह भी बदल सकते है। बच्चों को होटल में रहने जैसा फील करा सकते हैं। उन्हें रूम सर्विस देकर फूड सर्व कर सकते हैं। उनके ऑर्डर ले सकते हैं।
  • बच्चों के ऑर्डर बुक कर उन्हें उनकी जरूरत के हिसाब से सर्विस दे सकते हैं, जैसे कटिंग, लॉन्ड्री, शूज पॉलिश आदि। इससे बच्चों को लगेगा की वह वैकेशन पर हैं और किसी फाइव स्टार होटल में ठहरे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

और पढ़ें