पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लोकल बिजनेस को बढ़ावा दें:कोरोना की चोट सबसे ज्यादा लोकल और छोटे कारोबार पर, जानें इसे सपोर्ट करने के 8 तरीके

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना ने दुनिया की बड़ी-बड़ी अर्थव्यवस्थाओं को तबाह कर दिया। इसका भारत पर भी बुरा असर पड़ा है। NSSO की ओर से हाल में जारी किए आंकड़े में चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की ग्रोथ में 7.5% की गिरावट दर्ज की है।

कोरोना की दहशत के बीच लगे लॉकडाउन से न सिर्फ बड़े बिजनेस की कमर टूटी, छोटे कारोबार पर सबसे ज्यादा बुरा असर पड़ा। कोई भी बिजनेस उसके कंज्यूमर के सपोर्ट से चलता है। अगर कंज्यूमर अपने यहां के लोकल बिजनेस को बढ़ावा दें, तो आर्थिक सुधार में बहुत असर हो सकता है।

इसी तरह की बात को दोहराते हुए, इंडिपेंडेंट वी स्टैंड के मैनेजिंग पार्टनर बिल ब्रूनेल कहते हैं कि अगर आप एक हार्डवेयर स्टोर से कुछ सामान खरीदते हो, तो शायद इसके लिए वहां का दुकानदार एक लोकल अकाउंटेंट रख सकता है। इसके अलावा जो नौकरी कर रहे हैं, वह लोकल रेस्टोरेंट में जाएं, या पास की दुकान से सामान खरीदें। इन्हीं छोटी- छोटी चीजों में हम आर्थिक सुधार देख सकते हैं।

ऐसे ही छोटे-छोटे तरीकों से हम लोकल बिजनेस को सपोर्ट कर सकते हैं। अगर आप भी छोटे बिजनेस को सपोर्ट करना चाहते हैं तो इन तरीकों को अपना सकते हैं।

लोकल बिजनेस को सपोर्ट करने के 8 तरीके

1. लोकल दुकान से सामान खरीदें

  • लोकल बिजनेस को सपोर्ट करने के लिए सबसे पहला कदम है, कि हमें लोकल दुकानदारों से ही सामान खरीदना चाहिए। अगर ई-कॉमर्स साइट्स से किसी चीज का ऑर्डर कर रहे हैं, तो सबसे पहले देखें कि क्या आपके शहर की दुकान या शॉप पर वह चीज मौजूद है? अगर है तो उसे ऑर्डर करें। इससे आपके लोकल दुकानदार को फायदा मिलेगा।

2. लोकल ऐप का इस्तेमाल करें

  • आप लोकल दुकान से कोई सामान खरीद रहे हैं। उसके लिए ऐसे मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपको लोकल दुकानदारों से जोड़ सके। ऐसे कई मोबाइल ऐप मौजूद हैं, जो आपके घर पर रोजाना इस्तेमाल होने वाले सामान की डिलीवरी करते हैं। इससे ऑर्डर देने पर लोकल बिजनेस को फायदा होता है। ​​​इनमें अमेजन ग्रॉसरी, स्विगी, फूडपांडा, और बिग-बास्केट जैसे ऐप शामिल हैं जो आपको आपके लोकल बाजार से जोड़ते हैं।
  • कोरोना आपदा स्टार्टअप के लिए अवसर लेकर आई है, जानें कहां हैं मौके और कैसे करें शुरुआत?...

3. सोशल मीडिया पर प्रमोट करें

  • लोकल बिजनेस को सपोर्ट करने के लिए आप सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं। इसमें आप गूगल रिव्यू के जरिए किसी भी दुकान का रिव्यू कर सकते हैं। उन्हें रेटिंग भी दे सकते हैं। फेसबुक, इंस्टाग्राम पर मार्केट प्लेस की सुविधा उपलब्ध है। इसके जरिए आप लोकल मार्केट से घर बैठे खरीदारी कर सकते हैं। बिजनेस पेज बनाकर लोगों को जोड़ने के लिए इनवाइट भी कर सकते हैं।

4. विश्वास बनाएं और नए ग्राहकों को अट्रेक्ट करें

5. डिस्काउंट न मांगे, एक्चुअल प्राइज में खरीदें

  • लॉकडाउन में सबसे ज्यादा घाटा दुकानदारों या लोकल बिजनेस को ही उठाना पड़ा है। अचानक हुए शटडाउन की वजह से उनका सामान नहीं बिका। अगर आप किसी सामान पर किसी भी तरह के डिस्काउंट की डिमांड कर रहे हैं, तो न करें। सामान को उसके ओरिजनल प्राइज में खरीदें। ऐसा कर हम लोकल बिजनेस को सपोर्ट कर सकते हैं।

6. संगठन बनाकर फैसला लें

  • लोकल बिजनेसमैन, दुकानदार, व्यापारी संगठन की मदद से अपने हित में फैसले ले सकते हैं। कुछ नए तरह के आइडिया भी लाएं, जिससे बिजनेस को फायदा हो। अगर साथ मिलकर कदम उठाएंगे, और समस्या का हल निकालेंगे तो भविष्य के लिए अच्छा रहेगा। छोटे-छोटे सेमिनार, गोष्ठी या मीटिंग भी कर सकते हैं। इसमें सभी अपनी-अपनी परेशानी साझा कर समस्याओं का हल निकाल सकें।

7. स्किल का इस्तेमाल करें

8. इमोशनल सपोर्ट दें

  • अभी सभी तरह के लोकल बिजनेस से जुड़े लोगों पर एक तरह का दबाव है। उन्हें हर तरीके से मदद की जरूरत है। आप उनकी परेशानी भी साझा कर सकते हैं। उन्हें मोटिवेट कर सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser