• Hindi News
  • Utility
  • Zaroorat ki khabar
  • If You Go To The Toilet Frequently At Night, Then You May Be A Victim Of Some Serious Disease; Know What Is The Reason For This, To Avoid It

जरूरत की खबर:रात में बार-बार टॉयलेट जाना नोक्टूरिया नाम की गंभीर बीमारी का लक्षण; जानिए इससे कैसे बचें

14 दिन पहले

क्‍या आपको रात में बार-बार टॉयलेट आता है? तो ये कंडीशन नोक्टूरिया की हो सकती है। आधी रात में बार-बार टॉयलेट जाने की समस्या को नोक्टूरिया कहा जाता है। ये परेशानी ज्यादातर 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को होती है, लेकिन कई कारणों से ये कम उम्र वालों को भी हो सकता है।

अमेरिका की नेशनल हेल्थ सर्विस (NHS) की एक रिपोर्ट के अनुसार, रात में बार-बार पेशाब आना, यूरेथ्रा यानि मूत्रमार्ग में बढ़ते ट्यूमर की भी वजह हो सकता है। दरअसल नोक्टूरिया प्रोस्टेट कैंसर के इलाज में इस्तेमाल होने वाले रेडिएशन के साइड इफेक्ट के कारण भी हो सकता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर रात में आप दो बार से ज्यादा टॉयलेट जाते हैं तो ये कई बड़ी बीमारियों की तरफ संकेत करता है।

सुनने में भले ही ये एक आम समस्या लगे, लेकिन बार-बार नींद से उठकर टॉयलेट जाने की वजह से नींद खराब होती है, जिससे आगे चलकर तनाव, चिड़चिड़ापन और थकावट जैसी परेशानियां भी होती हैं। अगर ऐसी समस्या आपको भी है तो डॉक्टर सलाह जरूर लें।

आइए जानते हैं नोक्टूरिया यानी रात में बार-बार टॉयलेट जाने की समस्या किन-किन लोगों में देखने को मिलती है और इससे कैसे बचा जाए ...