जरूरत की खबर:मोटापा परेशान तो नहीं कर रहा? चर्बी कम करने के लिए सर्जरी करवाने की सोच रहे हैं तो जानिए इसका पूरा सच

एक महीने पहलेलेखक: अलिशा सिन्हा

कुछ दिन पहले ही कन्नड़ टीवी एक्ट्रेस चेतना राज का बेंगलुरु में निधन हो गया। चेतना 21 साल की थीं और उन्होंने वजन कम करने के लिए प्लास्टिक सर्जरी (लिपोसक्शन सर्जरी) कराई थीं। सर्जरी में कुछ गड़बड़ी के कारण उनके फेफड़ों में फ्लुइड जमा होने लगा। इसी फ्लुइड और फेफड़ों में परेशानी के कारण एक्ट्रेस की मौत हो गई।

चेतना राज के माता-पिता ने उनकी मौत का जिम्मेदार डॉक्टर्स को बताया है।
चेतना राज के माता-पिता ने उनकी मौत का जिम्मेदार डॉक्टर्स को बताया है।

कई सेलिब्रिटी और आम लोग वजन कम करने के लिए सर्जरी का सहारा लेते हैं, लेकिन चेतना की मौत ने इस तरह की सर्जरी को लेकर एक बार फिर कई सवाल खड़े कर दिए हैं। जैसे-

  • क्या सर्जरी कराना सही है?
  • इसे कराने से मौत हो सकती है?
  • क्या वजन कम करने के लिए ये रास्ता सही है?
  • ये कितना और कब खतरनाक बन जाता है?

जरूरत की खबर में जानते हैं इन सभी सवालों का जवाब बंसल अस्पताल के कंसल्टेंट प्लास्टिक सर्जन डॉक्टर सुनील राठौर और अपोलो अस्पताल में मिनिमली इन्वेसिव सर्जरी विभाग के वरिष्ठ सलाहकार फैजल मुमताज से-

सवाल- कितने तरह की सर्जरी से मोटापा कम किया जा सकता है?

जवाब-

  • बैरिएट्रिक सर्जरी
  • प्लास्टिक सर्जरी (लिपोसक्शन सर्जरी)

सवाल- बैरिएट्रिक सर्जरी और प्लास्टिक सर्जरी में क्या फर्क है?

जवाब-

बैरिएट्रिक सर्जरी- वजन कम करने के लिए लोग बैरिएट्रिक सर्जरी करवाते हैं। इसके जरिए शरीर से एक्सट्रा फैट निकाल दिया जाता है। फैजल मुमताज के अनुसार, बैरिएट्रिक सर्जरी पेट के साइज को छोटा कर देता है, जिससे आप खाना कम खाने लगते हैं। यानी कम खाने से ही आपका पेट भर जाता है। इस सर्जरी के जरिए मोटापा और वजन दोनों कम होता है।

प्लास्टिक सर्जरी- बताया जा रहा है कि दिवंगत टीवी एक्ट्रेस चेतना राज ने वजन कम करने के लिए लिपोसक्शन सर्जरी यानी प्लास्टिक सर्जरी करवाई थी, लेकिन डॉक्टर सुनील राठौर के अनुसार, प्लास्टिक या लिपोसक्शन सर्जरी से आपका वजन कम नहीं होता है। बॉडी को शेप में लाने के लिए ये सर्जरी कराई जाती है। हालांकि, इसमें मोटापा जरूर कम होता है। कई लोग पतले होते हैं, लेकिन उनका पेट निकला हुआ होता है। ऐसे में बॉडी के पर्टिकुलर पार्ट से फैट निकालकर उसे शेप दे दिया जाता है। ये सर्जरी ज्यादातर मॉडलिंग और एक्टिंग प्रोफेशन के लोग ही कराते हैं।

सवाल- क्या मोटापा कम करने के लिए सर्जरी करवाना सेफ होता है?
जवाब-
लिपोसक्शन सर्जरी 99% सेफ होती है। इस सर्जरी में बहुत रेयर केस में ही लोगों को खतरा होता है। खतरे का मतलब है किसी तरह का रिएक्शन, कमजोरी या फिर केस ज्यादा बिगड़ जाए तो मौत भी हो सकती है। हालांकि ऐसा सिर्फ 1% केस में ही होता है।

बैरिएट्रिक सर्जरी में भी एक पर्सेंट ही खतरा रहता है। बैरिएट्रिक सर्जन पेशेंट की सर्जरी करने से पहले कई तरह के टेस्ट करते हैं और बता देते हैं कि उन्हें इस सर्जरी को कराने से कोई खतरा है या नहीं।

सवाल- लिपोसक्शन और बैरिएट्रिक सर्जरी कराने में कितना खर्च आ सकता है?
जवाब-
लिपोसक्शन सर्जरी कराने में लगभग 50 हजार से 1 लाख का खर्च आ सकता है। वहीं बैरिएट्रिक सर्जरी कराने में लगभग 5 लाख या इससे ज्यादा का खर्च आ सकता है।

सवाल- सुरक्षित सर्जरी कराने के लिए किन बातों का ख्याल रखना चाहिए?

जवाब-

  • जिस सर्जन से सर्जरी कराने जा रहे हैं, उससे उसकी क्वालिफिकेशन पूछें।
  • सर्जन के अनुभव के बारे में जरूर पता कर लें।
  • सर्जन से पूछें कि सर्जरी के बाद इमरजेंसी जैसी सिचुएशन आ जाती है तो क्या कर सकते हैं।
  • बिचौलियों के चक्कर में न पड़ें, सीधे सर्जन से ही संपर्क करें।

सवाल- किन लोगों को मोटापा कम कराने के लिए सर्जरी का सहारा नहीं लेना चाहिए?

जवाब-

  • किसी इंसान के शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो।
  • कोई व्यक्ति एनीमिया की बीमारी से जूझ रहा हो।
  • इसके अलावा ज्यादा स्मोकिंग करता हो।