पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Utility
  • Zaroorat ki khabar
  • Just Being Corona Negative Is Not Enough, It Is Necessary To Eat 3 4 Liters Of Water And Seasonal Fruits For Complete Recovery, Be Away From Sugar

फिटनेस एक्सपर्ट की सलाह:कोरोना से पूरी रिकवरी के लिए 3-4 लीटर पानी पीना और मौसमी फल खाना जरूरी, शक्कर से हो जाएं कोसों दूर

भोपाल2 महीने पहले

लेखक : आशुतोष तिवारी

कोरोना से रिकवर होने के बाद सबसे ज्यादा जरूरी होता है खुद को तंदुरुस्त रखना। कोविड निगेटिव होने वाले हर इंसान के मन में अपनी फिटनेस और स्वास्थ्य को लेकर कई सवाल होते हैं, जैसे एक्सरसाइज कब शुरू करें या कैसी डाइट रखें। ऐसे ही सवालों का जवाब ढूंढने के लिए दैनिक भास्कर ने खास बातचीत की शालिनी भार्गव से जो कि मुंबई बेस्ड न्यूट्रिशनिस्ट और फिटनेस एक्सपर्ट हैं। आइए उनसे जानते हैं कुछ खास सवालों के जवाब...।

कोविड से कमजोर हुए शरीर को रिजूवनेट कैसे करें?

कोविड निगेटिव होने के बाद कम से कम एक हफ्ते का प्रॉपर रेस्ट लेना चाहिए ताकि शरीर को आराम मिल सके। इस दौरान खुद को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है। इसका मतलब शरीर में पानी की कोई कमी न होने पाए। दिन में 3-4 लीटर पानी पीजिए। इसके साथ-साथ नारियल पानी, नींबू पानी और ग्लूकोज का घोल भी पीते रहें।

रिकवर होते ही सबसे पहले किस बात का ध्यान रखें?

कोरोना का सबसे ज्यादा असर आपके फेफड़ों पर होता है। ऐसे में उन एक्सरसाइजेज को तवज्जो दें, जिससे आपके फेफड़ें हेल्दी रहें। इसके लिए योग और प्राणायाम सबसे बेहतर विकल्प हैं। प्राणायाम करने से आपकी श्वांस नली स्वस्थ रहती है और आपका ब्लड फ्लो भी सही रहता है।

एक्सरसाइज कब शुरू करें?

कोविड निगेटिव होते ही एक्सरसाइज करना शुरू न करें, इससे आपको इंजरी हो सकती है। पहले अपने डॉक्टर से स्वास्थ्य परामर्श लें। अपने बीपी और शुगर लेवल की जांच कराएं। एक बार आप ये सुनिश्चित कर लें कि आपके सभी स्वास्थ्य पैरामीटर्स सही हैं, तभी एक्सरसाइज शुरू करें।

पोस्ट-कोविड एक्सरसाइज के दौरान डाइट कैसी रखें?

एक्सरसाइज के साथ-साथ बैलेंस्ड डाइट लेना भी बेहद जरूरी है। आपके खाने में पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और प्रोटीन होने चाहिए। अपनी डाइट में मौसमी फलों को शामिल करें। हरी सब्जियां खूब खाएं। विटामिन सी से भरपूर फल खाएं जैसे- आंवला, नींबू, संतरा और कीनू। जंक फूड और तले हुए खाने से खुद को दूर रखें। शक्कर से परहेज करें। इसकी जगह फल और ड्राई फ्रूटस खा सकते हैं जिनमें नेचुरल शुगर होता है।

क्या एक्सरसाइज और डाइट ही हमारे लिए काफी है?

फिजिकल फिटनेस के साथ-साथ मेंटल फिटनेस भी कोविड रिकवरी का एक अहम हिस्सा है। अपने परिवार और आसपास के लोगों को संक्रमित देखने से कई लोगों का मानसिक तनाव बढ़ जाता है। ऐसे में मन को शांत करने के लिए खाली समय में अपने रुचि के काम करें। एक्सरसाइज करने से भी आपको पॉजिटिव एनर्जी मिलती है जो आपके माइंड को स्टेबल करती है।

खबरें और भी हैं...