जरूरत की खबर:कहीं आपका मैट्रेस आपके कमर-गर्दन दर्द की वजह तो नहीं; जानिए कौन सा मैट्रेस है आपके लिए सही

7 महीने पहलेलेखक: सुनीता सिंह

अच्छी नींद हर किसी के लिए बहुत जरूरी होती है। यह हमारे मूड, परफॉर्मेंस, क्रिएटिविटी के साथ हमारी हेल्थ पर भी असर डालती है। अच्छी नींद के लिए हमारे बिस्तर, खासकर मैट्रेस, का बहुत बड़ा रोल है। बहुत सारे लोग इस बात को जाने अनजाने में नजरअंदाज कर ऐसे मैट्रेस का इस्तेमाल करते हैं जो उनके शरीर के लिए आरामदायक नहीं होता। लंबे समय तक गलत मैट्रेस पर सोने के कारण उन्हें दूसरी तकलीफें भी होने लगती हैं।

दरअसल, मार्केट में मिलने वाले सभी मैट्रेस एक जैसे नहीं होते हैं और न ही सभी मैट्रेस हर इंसान के लिए आरामदायक होते हैं। हर किसी के लिए मैट्रेस उसकी जरूरत और सेहत के हिसाब से होना चाहिए । हम अपनी लाइफ का एक-तिहाई हिस्सा सोने में बिताते हैं, लेकिन हम जिस मैट्रेस पर सोते हैं उस पर कभी ध्यान नहीं देते। यदि आपका मैट्रेस आपकी रीढ़ की हड्डी को सपोर्ट नहीं करता है तो आमतौर पर आप कमर दर्द से परेशान हो सकते हैं।

सुनने में थोड़ा अजीब है, लेकिन आपका मैट्रेस कई सारी परेशानियों की जड़ होता है। गलत मैट्रेस पर सोने के कारण आपको कई गंभीर परेशनियों का सामना करना पड़ सकता है।

आइए जानते हैं हेल्थलाइन के अनुसार मैट्रेस को खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे आपकी नींद और हेल्थ दोनों बेहतर बनी रहे…