पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बात पते की:नेचुरल साइट्रिक एसिड हमेशा फायदेमंद है, पर आर्टीफिशियल कतई न लें; जानिए किन बीमारियों का है डर

नई दिल्ली3 महीने पहलेलेखक: गौरव पांडेय
  • कॉपी लिंक
  • खट्‌टे फल और उसके जूस इसके सबसे अच्छे नेचुरल स्रोत हैं
  • यह वायरस और बैक्टीरिया को निष्प्रभावी बनाने में कारगर है

कोरोना आने के बाद से विटामिन-C का इस्तेमाल बढ़ गया है। इसके लिए लोग अपने खाने-पीने में ज्यादा से ज्यादा खट्टी चीजों का इस्तेमाल कर रहे हैं। इन खट्टे फूड में साइट्रिक एसिड नाम का तत्व मिलता है, जो हमारे सेहत के लिए फायदेमंद भी है और नुकसानदायक भी है। इसलिए आइए जानते हैं कि इसका इस्तेमाल किन सावधानियों के साथ करें।
साइट्रिक एसिड को सिट्रिक एसिड या टाटरी भी कहते हैं। यह दो तरह से हमें मिलता है, पहला नेचुरल और दूसरा आर्टीफिशियल। खट्टे फल और उससे बनने वाले जूस इसके सबसे अच्छे नेचुरल स्रोत हैं।
रायपुर में डाइटीशियन और फिटनेस एक्सपर्ट डॉक्टर निधि पांडेय कहती हैं कि नेचुरल साइट्रिक एसिड हमेशा फायदेमंद होता है, लेकिन आर्टीफिशियल साइट्रिक एसिड कतई न लें, क्योंकि इसके ज्यादा इस्तेमाल से कई तरह की बीमारियों का खतरा होता है। आपका डायबिटीज और ब्लड प्रेशर लेवल भी बढ़ सकता है।
सस्ता होने की वजह से ज्यादा इस्तेमाल हो रहा आर्टीफिशियल साइट्रिक एसिड

  • आर्टीफिशियल साइट्रिक एसिड एक तरह का कैमिकल होता है, ये इतना ज्यादा इसलिए इस्तेमाल होता है, क्योंकि बहुत सस्ता होता है।
  • यह दुनिया का सबसे कॉमन फूड एडिटिव है। बहुत कम ऐसे पैकेट बंद फूड होते हैं, जिनमें साइट्रिक एसिड का इस्तेमाल न हो।
  • इसका इस्तेमाल खाने-पीने की चीजों, प्रोसेस्ड फूड, दवाइयों, एनर्जी सप्लीमेंट्स और क्लीनिंग एजेंट में होता है।
  • साइट्रिक एसिड की खोज स्वीडिश वैज्ञानिक ने 1794 में लेमन जूस के जरिए किया था।

नेचुरल साइट्रिक एसिड के प्रमुख स्रोत कौन से हैं-

स्वाद अच्छा और इंग्रीडिएंट्स को प्रिजर्व करता है
क्योंकि यह एसिड है और इसका नेचुरल टेस्ट खट्टा होता है, इसलिए इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल एसिडिटी बूस्ट करने, स्वाद अच्छा करने और इंग्रीडिएंट्स को प्रिजर्व करने के लिए होता है, खासकर सॉफ्ट ड्रिंक और कैंडीज में। इसके अलावा इसका इस्तेमाल दवाओं को स्टेबलाइज और प्रिजर्व करने में भी किया जाता है। यह वायरस और बैक्टीरिया को निष्प्रभावी बनाने में भी कारगर है।

70% आर्टीफिशियल साइट्रिक एसिड फूड और बेवरेजेस में इस्तेमाल होता है
हेल्थलाइन वेबसाइट के मुताबिक साइट्रिक एसिड की खासियत ऐसी है कि यह वैरायटी ऑफ इंडस्ट्रीज के लिए बहुत जरूरी है। करीब 70% आर्टीफिशियल साइट्रिक एसिड फूड और बेवरेजेस में इस्तेमाल होता है, 20% फार्मास्युटिकल और डाइट सप्लीमेंट्स में और 10% यूज क्लीनिंग एजेंट्स में होता है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

और पढ़ें