जरूरत की खबर:अब ‘डॉन, पापा की परी, क्राइम मास्टर गोगो’ नहीं कर पाएंगे आपको फोन, ऐसे कॉल्स से जल्द राहत देगा TRAI

3 महीने पहलेलेखक: शुभम शर्मा

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) अब जल्द ही फ्रॉड कॉल्स और धोखाधड़ी से जुड़े मामलों पर रोक लगाने की तैयारी में है। TRAI एक नया फीचर ला रही है, जिसके तहत अब आपको फोन आने पर कॉलर का सही नाम दिखाई देगा। सरकार का फैसला ऐसे समय में आया है, जब स्पैम कॉल और धोखाधड़ी से जुड़े मामलों की संख्या बढ़ रही है।

आज जरूरत की खबर में जानते हैं TRAI के इस नए फीचर के बारे में।

सवाल– TRAI का नया फीचर किस तरह काम करेगा?
जवाब–
इसकी पूरी प्रोसेस KYC (नो योर कस्टमर) पर आधारित होगी, जिसमें यूजर का नाम KYC में रजिस्टर्ड होगा। जो भी फर्जी कॉल होंगे, उन्हें KYC पहचानने में मदद करेगा।

सवाल– फर्जी कॉल की जानकारी के लिए पहले से कुछ ऐप मौजूद हैं, यह फीचर किस तरह से अलग होगा?
जवाब- बिल्कुल सही। Truecaller, Showcaller, Bharatcaller जैसे कुछ ऐप्स हैं, जो ये बता देते हैं कि आपको कौन कॉल कर रहा है, लेकिन यह यूजर के डेटा का ही इस्तेमाल करते हैं। इनमें यूजर्स के KYC पर बेस्ड नाम नजर नहीं आते हैं। हालांकि, इन ऐप्स पर क्राउडसोर्सिंग के कारण सही जानकारी नहीं मिल पाती है।

TRAI के इस नए फीचर में क्राउडसोर्सिंग डेटा के आधार पर कॉल करने वालों की पहचान करने वाले कुछ ऐप की तुलना में अधिक सटीकता और पारदर्शिता होगी।

सवाल– कब से लागू होगी यह प्रक्रिया?
जवाब–
इस मामले में डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम (DoT) के साथ बात हो रही है और सरकार आने वाले 1-2 महीने में ही इसे लागू करने पर विचार कर रही है।

सवाल– इस फीचर की मदद से फर्जी कॉल्स से कैसे मिलेगी राहत ?

जवाब–

  • साइबर क्राइम से जुड़े धोखाधड़ी के मामलों पर रोक लगाई जा सकेगी।
  • बैंक, इंश्योरेंस कंपनी के एजेंट बनकर आने वाले फर्जी फोन कॉल्स से छुटकारा मिलेगा ।
  • किसी भी अनजान नंबर से आप ठगी का शिकार नहीं बन पाएंगे।
  • नए मैकेनिज्म के जरिए ग्राहकों के लिए पता लगाना आसान हो जाएगा कि जो कॉल कर रहा है उसका नाम क्या है, इससे उन्हें फर्जी कॉल्स से राहत मिलेगी।

न आप अपना नाम बदल सकते हैं न ही दूसरे का

  • जब भी कोई कॉल करेगा तो KYC के अनुसार ही उसका नाम सामने आएगा।
  • अब कोई भी अपनी इच्छा के अनुसार डॉन, पापा की परी, मुन्ना माइकल, क्राइम मास्टर गोगो, सीक्रेट लवर, मोगेंबो, जैसे अजीबोगरीब नाम नहीं रख पाएगा।
  • इस तरह के नाम रखने की मनाही होगी। सिर्फ वही नाम शो होगा, जो रजिस्टर्ड है।