पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मॉर्निंग हैबिट्स:गुड हेल्‍थ के लिए बेड-टी जैसी बैड हैबिट्स को छोड़ें, मेटाबॉलिज्म और मेंटल हेल्थ के लिए ठीक नहीं

15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बेंजामिन स्पाल. अगर आप पूरे दिन एनर्जेटिक और पॉजिटिव रहना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप के दिन की शुरुआत अच्छी हो। यह तभी हो सकेगा, जब आप दिन की शुरुआत कुछ गुड हैबिट्स से करें और बैड हैबिट्स को लाइफ स्टाइल से बाहर करें। लाइफ स्‍टाइल को बेहतर करके आप दिन भर हेल्‍दी और मेंटली पॉजिटिव बने रह सकते हैं।

जानें अमेरिकी फिटनेस एक्सपर्ट जेली लोज से ,सुबह-सुबह की 5 बैड हैबिट्स और उनके नुकसान

1. बिस्‍तर से अचानक उठना ठीक नहीं

अलार्म बजने के बाद अचानक उठकर काम पर लगने की आदत बहुतों की होती है। यह आदत ठीक नहीं है। बिस्तर से उठकर किसी भी काम की शुरुआत करने से पहले बॉडी और मसल्‍स को रेडी करना चाहिए। उठने के बाद सबसे पहले बिस्तर पर गहरी सांसे लें, पैर नीचे लटका कर दो मिनट बैठें, एक ग्‍लास पानी पिएं, उसके बाद ही एक्सरसाइज या दूसरे कामों की शुरुआत करें। ऐसा करने से शरीर का ब्लड प्रेशर और ऑक्सीजन लेवल दोनों नॉर्मल हो जाता है। जो सोने के दौरान कम रहता है।

2. जग कर दोबारा सोना मेंटल हेल्थ के लिए ठीक नहीं

यह बहुत ही कॉमन हैबिट है। लोग सुबह अलार्म तो लगाते हैं, लेकिन उसके बजने पर बंद कर या स्‍नूज पर डालकर दोबारा सो जाते हैं। जबकि एक बार नींद टूट जाने के बाद दोबारा आई नींद आपको मेंटली रिलैक्‍स नहीं होने देती है। बार-बार अपनी नींद को डिस्‍टर्ब करना मेंटल हेल्थ के लिए ठीक नहीं है। इसलिए इस आदत को छोड़ें और एक फिक्स टाइम पर उठने की आदत डालें।

3. स्ट्रेचिंग न करना गलत

रात को सोने के दौरान शरीर को एक लंबा रेस्ट मिल जाता है। ऐसे में शरीर को री-एक्टिव करने के लिए उठने के बाद हल्‍की स्‍ट्रेचिंग जरूरी है। यह काम आप बेड पर भी कर सकते हैं। अगर आप इसे खुले में करके डीप-ब्रीदिंग करेंगे तो यह एक्सरसाइज की तरह काम करेगा।

4. उठते ही मोबाइल की आदत खतरनाक

अगर आप भी दिन की शुरुआत मोबाइल और सोशल मीडिया के साथ करते हैं तो यह आदत मेंटल और फिजिकल हेल्थ के लिए ठीक नहीं है। कोशिश कीजिए कि नए दिन की शुरुआत डे-प्‍लानिंग से हो। ऐसा करके आप दिन भर काम के लिए मा‍नसिक तौर पर रेडी और फोकस्ड रहेंगे।

5. बेड-टी की आदत को कहें न

अगर आप भी दिन की शुरुआत खाली पेट चाय या कॉफी पीकर करते हैं, तो यह आपके मेटाबॉलिज्म के लिए ठीक नहीं है। यह सेहत को हर तरह से नुकसान पहुंचाती है। चाय-कॉफी के बजाय गुनगुने पानी में नींबू और शहद डालकर पिएं। आप चाहें तो ग्रीन टी भी ले सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

और पढ़ें