बड़े काम का पुराना स्मार्टफोन:नया स्मार्टफोन लेना चाहते हैं, पर पुराने फोन को बेचना भी नहीं चाहते; तो आइए जानते हैं कहां और कैसे कर सकते हैं इसका इस्तेमाल

20 दिन पहलेलेखक: सुनीता सिंह

लोगों की जरूरतों या बेहतर लाइफ स्टाइल को देखते हुए मार्केट में लगातार नए वर्जन के स्मार्टफोन लॉन्च हो रहे हैं। लोगों में भी स्मार्ट गैजेट्स का क्रेज लगातार बढ़ता जा रहा है। कई लोग को नए स्मार्टफोन, आईपैड या टैबलेट लेने के कुछ ही महीने बाद ही अपग्रेडेड वर्जन लेने की चाहत होती है। एक बार नया फोन लेने के बाद पुराने फोन का इस्तेमाल नहीं होता या होता भी है तो बहुत कम।

ऐसे में पुराने फोन का क्या करें, ये सवाल उठता है। जिस तरह स्मार्टफोन की खरीद बढ़ रही है, उसी रफ्तार से घरों में पुराने स्मार्टफोन की संख्या भी बढ़ रही है। हालांकि मार्केट में कई कंपनियां एक्सचेंज ऑफर का विकल्प देती हैं। बजाय इसके, कई लोग अपना पुराना डिवाइस नहीं बेचना चाहते हैं।

अगर आप भी ऐसे यूजर्स में शामिल हैं जो अपने पुराने फोन को बेचना नहीं चाहते, तो स्मार्टफोन को दराज में धूल जमने देने या पर्यावरण में नष्ट करने के बजाय आप इसका इस्तेमाल दूसरे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की जगह कर सकते हैं।

आइए जानते हैं कहां और कैसे कर सकते हैं आप अपने पुराने स्मार्टफोन का इस्तेमाल...

1. कंप्यूटर रिमोट

आप आपके स्मार्टफोन से पर्सनल कंप्यूटर को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन में 'यूनिफाइड रिमोट ऐप' इंस्टॉल करना होगा। इसकी मदद से आपका स्मार्टफोन, आपके कंप्यूटर को कंट्रोल करेगा। इससे विंडोज, मैक और Linux ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने वाले पर्सनल कंप्यूटर को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके अलावा कंप्यूटर को फोन से ऐक्सेस करने के लिए आप 'क्रोम रिमोट डेस्कटॉप' का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इन ऐप की मदद से आप फोन को वायरलेस कीबोर्ड, माउस, पीसी की स्क्रीन मिररिंग और फाइल मैनेजर ऐक्सेस करने के लिए भी कर सकते हैं।

2. यूनिवर्सल रिमोट

अगर आपके पुराने स्मार्टफोन में 'इंफ्रारेड ब्लास्टर' है, तो इसकी मदद से आप घर के कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को कंट्रोल कर सकते हैं। सैमसंग और शाओमी के ज्यादातर स्मार्टफोन में IR ब्लास्टर इनबिल्ट होते हैं। इन स्मार्टफोन्स से एयर कंडीशनर, टीवी, म्यूजिक सिस्टम के अलावा रिमोट सपोर्ट करने वाले दूसरे अप्लायंसेज को भी कंट्रोल किया जा सकता है। इसके अलावा कुछ और ऐप की मदद से आप एयर प्यूरिफायर, अमेजन फायर स्टिक जैसे गैजेट्स को भी कंट्रोल कर सकते हैं।

3. सिक्योरिटी कैमरा

स्मार्टफोन को सिक्योरिटी कैमरे के तौर पर इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने फोन में IP Webcam और AtHome Camera इन ऐप को इंस्टॉल करना होगा। इन ऐप की मदद से फोन के कैमरे का इस्तेमाल दूसरे फोन पर वीडियो स्ट्रीम करने के लिए किया जा सकता है। आपका पुराना कैमरा फोन घर में होने वाली सभी हरकतों पर नजर रखेगा जिसे आप कहीं भी बैठ कर अपने नए स्मार्टफोन पर देख सकेंगे।

4. कार का डैशकैम

स्मार्टफोन को कार के डैशकैम में बदलने के लिए आपके पुराने फोन का कैमरा क्वालिटी अच्छा होना चाहिए। पुराने फोन को डैशकैम बनाने के लिए आपको केवल अपने फोन को कार में माउंट करना पड़ेगा। इसके बाद कहीं भी जाएं बस स्मार्टफोन डैशकैम को वीडियो रिकॉर्डिंग मोड पर डाल दें और किसी भी यात्रा की पूरी रिकॉर्डिंग कर सकते हैं।

5. वीडियो गेम प्लेयर

अगर पुराने स्मार्टफोन का प्रोसेसर और बैटरी अच्छी हालत में है तो गेमिंग के लिए इस्तेमाल करना भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इसके लिए सबसे पहले पुराने फोन का डेटा रिमूव करना होगा ताकि गेमिंग के लिए फोन में ज्यादा स्पेस बन सके।

इसके अलावा गेमिंग को और भी इंट्रेस्टिंग बनाने के लिए आप Apple Arcade या Google’s Stadia का सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं। और इन गेम्स को बड़े स्क्रीन जैसे प्रोजेक्टर या टीवी पर देखने के लिए गूगल क्रोमकास्ट की मदद ले सकते हैं।

यही नहीं, स्मार्टफोन को पूरी तरह वीडियो प्लेयर डिवाइस में भी बदला जा सकता है। इसके लिए आपको रेजर किसी गेम कंट्रोलर खरीदना होगा। फिर टच स्क्रीन के बजाय डी-पैड और थंब स्टिक की मदद से गेम खेला जा सकता है।

6. किचन टीवी

अगर आप किचन या घर के किसी और हिस्से में एक छोटा स्क्रीन रखना चाहते हैं तो पुराना स्मार्टफोन या आईपैड भी एक अच्छा ऑप्शन बन सकता है। अगर आपके फोन की बैटरी अच्छी नहीं हो तो भी इसका इस्तेमाल चार्जर के साथ फिक्स जगह रख कर किया जा सकता है।

घर में अगर अमेजन प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स या डिज्नी जैसे टीवी प्रोवाइडर या स्ट्रीमिंग सर्विसेज और वाईफाई हैं तो आप घर के किसी भी कोने से मनोरंजन का लुत्फ उठा सकते हैं।

7. बच्चों के एजुकेशन और एंटरटेनमेंट के लिए

बच्चों के ऑनलाइन क्लास या एंटरटेनमेंट के लिए फोन देने का प्लान कर रहे हैं तो आपका पुराना स्मार्टफोन अच्छा विकल्प हो सकता है। इसके लिए सबसे पहले फोन को बच्चे के अकाउंट से कॉन्फिगर करें। ऐसा करने से आपके बच्चे के फोन पर सिर्फ किड फ्रेंडली ऐप ही डाउनलोड हो सकेंगे। इसके अलावा आप बच्चे के फोन पर 'पेरेंट कंट्रोल ऐप' और 'स्क्रीन टाइम ऐप' की मदद से नजर भी रख सकते हैं।

पुराने फोन का कैमरा अच्छा होने की स्थिति में बच्चों को फोटोग्राफी स्किल भी सिखाई जा सकती है।

8. ई-बुक रीडर या ऑडियोबुक प्लेयर

आज कल हार्डकॉपी पढ़ने के बजाय कई लोग रीडर्स ई-बुक्स पढ़ना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। ज्यादातर रीडर्स अमेजन किंडल से ई-बुक, न्यूजपेपर या दूसरे डिजिटल मीडिया डाउनलोड कर पढ़ना पसंद करते हैं। इसके अलावा 'गूगल प्ले बुक' या 'ऑडिबले ऐप' से पढ़ने के बजाय आप ऑडियो बुक्स भी सुन सकते हैं। इस तरह से आप पुराने फोन को सिर्फ रीडिंग या लर्निंग के लिए डेडिकेट कर सकते हैं। सिर्फ आप ही नहीं बल्कि दूसरे सदस्य भी सब्सक्राइब्ड कंटेंट को पढ़ सकेंगे।

9. डिजिटल फोटो फ्रेम

स्मार्टफोन को डिजिटल फोटो फ्रेम बनाने का आइडिया भी बहुत अच्छा है। हम सभी के पास परिवार के सदस्यों या दोस्तों की कई ऐसी यादगार तस्वीरें होती हैं, जिन्हें आप डिजिटल फोटो फ्रेम की मदद से ऑफिस या घर में लगा सकते हैं। इसके लिए आपको फोन में 'फोटू ऐप' (Fotoo) को डाउनलोड करना होगा। 'फोटू ऐप' को एक बार इंस्टॉल करने के बाद सिलेक्टेड फोटो, स्पेशल इफेक्ट और साउंड के साथ आपके फोन पर स्लाइड के फॉर्म में एक के बाद एक अपने आप बदलता रहेगा।

10. वायरलेस हॉटस्पॉट

आजकल तकरीबन हर घर में वायर्ड या वायरलेस इंटरनेट वाईफाई की सुविधा होती है। अगर किसी स्थिति में वाईफाई कनेक्शन मिलना मुश्किल हो तो पुराने स्मार्टफोन को वाईफाई में बदला जा सकता है। इसके लिए आप एक नया सिम या नंबर ले सकते हैं, जिस पर 3G/4G डेटा पैक का रिचार्ज कर सकते हैं। फोन में नया सिम लगाने के बाद फोन के हॉटस्पॉट ऑप्शन को ऑन करें। इसके बाद आपका पुराना स्मार्टफोन एक वायरलेस वाईफाई में बदल जाएगा। इस तरह आपके पुराने फोन का बेहतर इस्तेमाल किया जा सकता है।

11. वीडियो डोरबेल

पुराने स्मार्टफोन को वीडियो डोर बेल भी बनाया जा सकता है। इसके लिए आपको एक 'आउटडोर वाई-फाई वेब कैमरा' या एक 'स्मार्ट डोर बेल' घर के बाहर लगानी होगी। इसके बाद वीडियो डोरबेल ऐप की मदद से आप वाईफाई वेब कैमरा या स्मार्ट डोर बेल को फोन के साथ पेयर कर सकते हैं। फिर आपका स्मार्टफोन फुल टाइम वीडियो मॉनिटर की तरह काम करेगा। घर पर आने वाले इंसान को कहीं भी बैठकर देख सकते हैं।

खबरें और भी हैं...