पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Utility
  • Zaroorat ki khabar
  • Travel Without Fear Even In An Epidemic, Prepare A Complete Plan Before Leaving; Learn How To Stay Safe From Experts To Hotels To Petrol Pumps

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ट्रैवल इन पैंडेमिक:महामारी में भी बिना डर के सफर करें, निकलने से पहले तैयार करें पूरा प्लान; एक्सपर्ट्स से जानें होटल से लेकर पेट्रोल पंप तक कैसे रहें सुरक्षित

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सफर के दौरान होटल में चेक इन या चेक आउट करने के लिए ऐसा वक्त चुनें, जब भीड़ कम हो
  • टॉयलेट के इस्तेमाल से डरें नहीं, ध्यान रखें कि अंदर जाने के बाद और बाहर आने से पहले हाथ धोने हैं

सारा फरशाइन. अनलॉक की नई गाइडलाइंस के मुताबिक, 7 सितंबर से मेट्रो ट्रेन फिर से पटरियों पर दौड़ सकेंगी, लेकिन देश के एक शहर से दूसरे शहर तक जाने वाली कुछ ही ट्रेन और फ्लाइट्स दोबारा शुरू हो सकी हैं। ऐसे में लोग मजबूरन अपनी कार या मोटरसाइकिल से ही सफर कर रहे हैं। इनमें वे लोग भी शामिल हैं, जो कोरोनावायरस से बचने के लिए किसी भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट से नहीं जाना चाहते।

ऐसे ही एक 78 साल के यात्री पॉल हैं। पॉल 76 वर्षीय पत्नी के साथ कहीं जाना चाहते हैं, लेकिन एक्सपर्ट से सुरक्षित रहने का तरीका जानना चाहते थे। इस चिंता को लेकर एनवाईटी के कॉलम्निस्ट ने दो पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट्स से बात की।

कोलंबिया के मेलमैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में एपेडेमियोलॉजी की असिस्टेंट प्रोफेसर सैंड्रा एल्ब्रैक्ट ने कहा, "अगर आप घर के बाहर सफर करने जा रहे हैं, तो आप कभी भी जोखिम को एकदम खत्म नहीं कर पाएंगे। इसका मतलब है कि आप ट्रैवल कर सकते हैं, लेकिन आपको अच्छी रणनीतियां अपनानी होंगी।"

यात्रा का जरूरी पड़ाव- पेट्रोल पंप
डॉक्टर सैंड्रा ने कहा कि रोड ट्रिप के दौरान पंप से बचने का कोई सवाल ही नहीं उठता, लेकिन इसमें भी चिंतित होने के कुछ कारण हैं। उन्होंने कहा, "हम जानते हैं कि फोमाइट ट्रांसमिशन या सतह के जरिए कोविड फैलने की संभावना बहुत कम है। मान लीजिए कि आपके पास सतह को साफ करने के लिए कुछ नहीं है। ऐसे में गैस रिफिल कराने के बाद हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल जरूर करें।"

मास्क पहनें
गैस स्टेशन बाहर होते हैं, लेकिन पंप की डिजाइन के कारण हेल्थ एक्सपर्ट्स मास्क पहनने की सलाह देते हैं। डॉक्टर सैंड्रा ने कहा, "कभी-कभी टैंक भरने में बहुत कम समय लगता है, जिसका मतलब है कि आप ऐसे व्यक्ति के पास थोड़े समय के लिए रुके हैं, जो आपके परिवार का नहीं है।"

उन्होंने कहा, "जहां तक मुझे समझ आ रहा है कि यह कोरोनावायरस से बचने की आम रणनीति है और मेरे हिसाब से जोखिम को कम करने के लिए यह लंबे वक्त तक साथ देगी।"

खाना: अंदर के बजाए बाहर खाना ज्यादा सुरक्षित
हेल्थ एक्सपर्ट्स इस बात पर सहमति जता रहे हैं कि अंदर के बजाए बाहर खाना बेहतर है। डॉक्टर सैंड्रा ने कहा, "हम अभी भी इंडोर ट्रांसमिशन के बारे में सीख रहे हैं, लेकिन इसकी परवाह किए बिना हम में से ज्यादातर हवा की क्वालिटी या किसी रेस्टोरेंट में हवा के प्रभाव पर रिसर्च करने नहीं जा रहे हैं।"

हार्वर्ड के टीएच चेन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में इम्यूनोलॉजी विभाग और इन्फेक्शियस डिसीज की प्रमुख सारा फॉरच्यून ने एक नए रोड ट्रिप नियम का अनुभव किया। जब प्लान उम्मीद के हिसाब से न चले तो यात्रियों को जोखिम लेने की हिम्मत पर विचार करना चाहिए। उन्होंने कहा, "जब आप रास्ते में होंगे तब आपको भोजन करना ही होगा।" डॉक्टर सैंड्रा ने कहा, "आप खाना वहीं खाएं जहां ठहरे हुए हैं। यह आदर्श होगा। इस तरह से आप लोकल इकोनॉमी में योगदान देंगे।"

होटल में सुरक्षा को लेकर कर्मचारियों से करें सवाल
होटल में सफाई को लेकर सवाल करना अच्छा उपाय है। होटल में इस बात की जानकारी लें कि कमरा कितने दिन से खाली है। डॉक्टर सैंड्रा ने कहा, "हम अभी भी इस बात को समझने की कोशिश कर रहे हैं कि वायरस कितनी देर हवा में तैरता रहता है, लेकिन तीन दिन के समय को अच्छा माना जा रहा है।" उन्होंने कहा, "भले ही आप होटल के कमरे के हर कोने को साफ न करें, लेकिन इतने दिन यह अनुमान लगाने के लिए काफी हैं कि वायरस मर गया है।"

उन्होंने बताया कि अगर होटल का एजेंट आपके सवाल का जवाब नहीं देता है तो यह बड़े खतरे का संकेत होगा। कई होटल में पूल और रेस्टोरेंट बंद कर दिए गए हैं। ऐसे में डॉक्टर सैंड्रा के मुताबिक, कम व्यस्त समय में होटल में चेक इन या चेक आउट करें, ताकि आप कम लोगों के संपर्क में आएं।

बाथरूम के लिए बिना डरे लें ब्रेक
डॉक्टर सैंड्रा ने कहा, "अगर आप रास्ते में कहीं हैं और आपको बाथरूम जाने की जरूरत है तो जाएं। मैं इसे लेकर पागल नहीं होऊंगी।" उन्होंने कहा रेस्टोरेंट, गैस स्टेशन जैसी जगहों पर बाथरूम आमतौर पर अच्छे होते हैं। ऐसे में अपने हाथों को दो बार धोएं। अंदर जाने के बाद और बाहर आने से पहले।

डॉक्टर फॉर्च्यून ने कहा, "यह आपके जोखिम झेलने की शक्ति पर निर्भर करता है। मैं रिस्क झेल लेती हूं और मैं पागल नहीं हूं, लेकिन यह एकदम तय है कि मैं हर जगह अपना खुद का टॉयलेट तो नहीं लेकर जाने वाली।"

पुराने तरीकों पर निर्भर न रहें
पहले के समय में आप बड़े होटल में बाथरूम ब्रेक के लिए रुक सकते थे। डॉक्टर फॉरच्यून ने कहा उनकी रोड ट्रिप के दौरान ये ऑप्शन उनकी लिस्ट में नहीं होंगे। उन्होंने कहा, "इस वक्त सफर करने में सबसे बड़ी परेशानी यह है कि ज्यादातर चीजें बंद हैं। अदर बंद नहीं हैं तो सड़क के लोगों के लिए खुले नहीं हैं। ऐसे में अपने दिन को ठीक तरह से प्लान करना बहुत जरूरी है।"

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें