पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मांओं के लिए हेल्थ टिप्स:डिलीवरी के बाद 4 हफ्ते मां को विटामिन और न्यूट्रिएंट्स वाले फूड ज्यादा लेना चाहिए, जानिए रिकवरी और डाइट चार्ट कैसा हो

नई दल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

2021 के पहले ही दिन देश में 60 हजार बच्चों ने जन्म लिया। statista के आंकड़ों के मुताबिक भारत में जनवरी-फरवरी में सबसे ज्यादा डिलीवरी होती हैं। हर साल देश में जितने बच्चों का जन्म होता है, उनमें से 22% बच्चे जनवरी से मार्च के बीच जन्म लेते हैं। पिछले 5 साल से यही ट्रेंड बना हुआ है। ठंड के मौसम में मां और बच्चे को स्वस्थ रहने की चुनौती भी होती है। इसलिए आइए जानते हैं कि डिलीवरी के बाद मां का डाइट और रिकवरी चार्ट कैसा होना चाहिए।

लखनऊ में गायनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर रीता गुप्ता कहती हैं कि मां के लिए डिलीवरी के बाद के एक महीने काफी नाजुक होते हैं। इस वक्त उनका शारीरिक और मानसिक तौर पर फिट रहना काफी जरूरी होता है। जब मां स्वस्थ रहेगी, तभी बच्चा भी हेल्दी रहेगा। मां को डिलीवरी के बाद अगले 24 घंटे तक बेड नहीं छोड़ना चाहिए। 7 दिन तक शरीर पर बिल्कुल जोर नहीं देना चाहिए।

डिलीवरी के बाद अगले 30 दिन क्याें अहम होते हैं?

डॉक्टर रीता कहती हैं कि डिलीवरी के दौरान मां को काफी ब्लीडिंग होती है। इसके अलावा 9 महीने तक बच्चे को गर्भ में पालकर मां जब उसे जन्म देती है तो शारीरिक तौर पर काफी कमजोर हो जाती है। इस वक्त मां को अपने खानपान पर काफी ध्यान देने की जरूरत होती है। उसे ऐसा फूड खाना चाहिए, जिसमें न्यूट्रिएंट्स भरपूर हो।

मां के शरीर में WBC(ह्वाइट ब्लड सेल्स) की मात्रा बढ़े, इसके लिए उसे ड्राई फ्रूट खाना चाहिए। हालांकि ज्यादा हैवी फूड खाने से बचना चाहिए, लेकिन हल्का और विटामिन युक्त खाना जरूर खाएं। आयरन, विटामिन- A, B, C, D और K के साथ कैल्शियम युक्त खाना भी जरूरी है।

डिलीवरी के बाद अगले 4 हफ्ते तक मां का रिकवरी चार्ट कैसा होना चाहिए, इसे 4 ग्राफिक्स के जरिए समझें-

डिलीवरी के बाद मां का डाइट चार्ट कैसा होना चाहिए?

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि जब मां की डाइट बेहतर होगी, तभी ब्रेस्टफीडिंग से बच्चे को जरूरी न्यूट्रिएंट्स मिलेंगे। इसलिए मां को डिलीवरी के अगले 4 हफ्ते तक तक फ्रूट्स, ड्राई-फ्रूट्स, दाल, हरी पत्तेदार सब्जियां और जूस लेना बेहद जरूरी होता है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

और पढ़ें