जरूरत की खबर:डियोड्रेंट का इस्तेमाल करते हैं तो जानिए इससे ब्रेस्ट कैंसर होने का दावा सही है या गलत

10 महीने पहलेलेखक: अलिशा सिन्हा

बाहर घूमने जाना हो या अपने पार्टनर को डेट पर ले जाना हो, हम हमेशा साफ-सुथरे और अच्छे कपड़े पहनकर बाहर निकलते हैं। कई लोग रेगुलर डियोड्रेंट का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ लोग कभी-कभी। वैलेंटाइन डे पर ज्यादातर लोग डियोड्रेंट अपने पार्टनर को गिफ्ट करते हैं, लेकिन ये गिफ्ट कहीं आपके पार्टनर को नुकसान न पहुचा दें।

कई बार ये दावा किया गया है कि बाजार में बिकने वाले आम डियो (एंटीपर्सपिरेंट) में एल्यूमीनियम की मात्रा ज्यादा होती है। एल्यूमीनियम की वजह से अल्जाइमर या ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है।

कुछ का दावा है कि नॉर्मल और एंटीपर्सपिरेंट डियोड्रिंट में विषैली चीजें होती हैं। जिसके इस्तेमाल से आपके अंडर आर्म के अच्छे बैक्टीरिया मर जाते हैं।

नेचुरल डियोड्रेंट कंपनियों का क्या कहना हैं?

कई नेचुरल डियोड्रेंट कंपनियों ने लोगों के मन में इस बात को फिट करने की कोशिश की है कि बाजार में बिकने वाले नॉर्मल डियोड्रेंट में उन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है, जो आपके लिए ठीक नहीं है। वहीं नेचुरल डियोड्रेंट में प्राकृतिक चीजों को इस्तेमाल किया जाता है।

हम इस बात का दावा नहीं कर रहे कि सभी नेचुरल डियोड्रेंट सही हैं और नॉर्मल डियोड्रेंट गलत। हम सिर्फ आपका ध्यान इस बात पर ले जा रहे हैं कि अगर किसी तरह की स्किन एलर्जी है तो काेई भी डियो आपके लिए सही नहीं।

विशेषज्ञों का क्या कहना है?

  • एक ऑन्कोलॉजिस्ट, एक एपिडेमियोलॉजिस्ट और कुछ स्किन एक्सपर्ट्स के अनुसार, इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि बाजार में बिकने वाले नॉर्मल डियोड्रेंट नेचुरल डियोड्रेंट की तुलना में हेल्थ के लिए खराब हैं।
  • नेचुरल डियोड्रेंट में नॉर्मल डियोड्रेंट की तुलना में अच्छे और प्राकृतिक इंग्रीडिएंट्स हो सकते हैं। फिर भी उनमें कुछ ऐसी चीजें हो सकती हैं, जिसकी वजह से स्किन में परेशानी हो सकती है।

क्या नेचुरल डियोड्रेंट से ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है?

साल 1990 में एक ईमेल के माध्यम से ये बात सामने आई कि बाजार में बिकने वाले नॉर्मल डियो (एंटीपर्सपिरेंट) का इस्तेमाल करने से ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है।

अमेरिकन कैंसर सोसाइटी के अनुसार, ये बात गलत है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के मेडिसिन प्रोफेसर डॉक्टर हेरोल्ड बर्स्टीन कहते हैं कि आज तक इस बात का कोई सबूत सामने नहीं आया कि आम डियो (एंटीपर्सपिरेंट) का इस्तेमाल करने से ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है।

समझिए, माक्रोबायोम किसे कहते हैं

शरीर के अंदर और बाहर कई तरह के कीटाणु और बैक्टीरिया होते हैं। इन्हें ही माइक्रोबायोम कहते हैं। खराब बैक्टीरिया हमें बीमार कर देते हैं और अच्छे हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं।

क्या नेचुरल डियोड्रेंट आपके माइक्रोबायोम के लिए अच्छे हैं?

  • इस बात का अब तक कोई प्रमाण नहीं है कि नेचुरल डियोड्रेंट माइक्रोबायोम के लिए अच्छे हैं।
  • कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के स्किन माइक्रोबायोलॉजी एक्सपर्ट जैक गिल्बर्ट के अनुसार, उन्हें ऐसे किसी रिसर्च के बारे में नही पता जिसमें डियोड्रेंट के माइक्रोबायोम फ्रेंडली होने के सबूत हैं।
  • कई बार ऐसे दावे किए गए है कि आम डियोड्रेंट के इस्तेमाल से आपके आर्म पिट के अच्छे बैक्टीरिया मर जाते हैं।
  • इसकी वजह से स्किन खराब हो सकती है। जलन और रेडनेस की भी परेशानी होने की संभावना रहती है।