पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

WHO का फूड गाइड:कोरोना से बचना है तो खाने-पीने का ध्यान रखें; दिन में 5 ग्राम से ज्यादा नमक और 6 चम्मच से ज्यादा चीनी न लें

23 दिन पहले

कोरोना वायरस ने एक बार फिर सबकी मुश्किलें बढ़ा दी हैं। कोरोना का नया रूप बहुत संक्रामक है और जरा सी लापरवाही इस महामारी को न्योता देने की तरह है। बार-बार हाथ धोने, मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ आपको खानपान पर भी बहुत ध्यान देने की जरूरत है, क्योंकि अच्छी डाइट से ही इम्यून सिस्टम मजबूत होगा और आप खुद को कोरोना से बचा पाएंगे। WHO ने बताया है कि कोरोना से बचने के लिए किस तरह की डाइट लेना जरूरी है।

कोरोना से बचने के लिए कैसी हो डाइट
अपनी डाइट में कई तरह के ताजे फल और अनप्रोसेस्ड फूड शामिल करने चाहिए, जिससे आपको जरूरी विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट मिल सकें।

सब्जियां ज्यादा पकाकर न खाएं
हर दिन कम से कम 2 कप फल (4 सर्विंग्स), 2.5 कप सब्जियां (5 सर्विंग्स), 180 ग्राम अनाज और 160 ग्राम मीट और सेम खाएं। हफ्ते में 1-2 बार रेड मीट और 2-3 बार चिकन खा सकते हैं। शाम के समय हल्की भूख लगने पर कच्ची सब्जियां और ताजे फल खाएं। सब्जियों को ज्यादा पकाकर न खाएं। वरना इसके जरूरी पोषक तत्व खत्म हो जाएंगे। अगर आप डिब्बाबंद फल या सब्जियां खरीदते हैं तो ध्यान रखें कि उनमें नमक और शक्कर ज्यादा ना हो।

हेल्दी डाइट के लिए इन बातों का ध्यान रखें

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

और पढ़ें