पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सेहत का मौसम:हरी मटर और चने में पाए जाते हैं विटामिन-A, B, K और C, डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद, वजन भी घटाने में कारगर

नई दल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सर्दियों के मौसम में हरी मटर और हरे चने का मजा ही कुछ और है। ये खाने में जितने टेस्टी होते हैं, उतना ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। साथ ही ये कई तरह के न्यूट्रिएंट से भरपूर भी होते हैं। इसमें विटामिन-A, विटामिन-B1, विटामिन-B6, विटामिन-C और विटामिन-K पाया जाता है।

हरी मटर और हरे चने को विटामिन का पावरहाउस भी कह सकते हैं। भोपाल में डाइटीशियन डॉक्टर निधि पांडे कहती हैं कि हरी मटर और चने में कैलोरी बहुत कम होती है और फाइबर, प्रोटीन, मैंगनीज, आयरन और फोलेट की मात्रा ज्यादा पाई जाती है।

हरी मटर के 6 बड़े फायदे

1- वजन घटाने में कारगर

वेट लॉस के लिए हरी मटर बहुत ही कारगर मानी जाती है। फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होने की वजह से इन्हें खाने के बाद बहुत देर तक भूख नहीं लगती। जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

2- दिल की बीमारियों को दूर करती है

हरी मटर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचाती है। ये शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करती है। जिससे यह न केवल ब्लड प्रेशर के लिए बल्कि हार्ट के लिए भी अच्छी मानी जाती है।

3- पाचन के लिए अच्छा

हरी मटर में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे हमारा डाइजेशन सिस्टम अच्छा रहता है। हरी मटर खाने से शरीर में अच्छे बैक्टीरिया बढ़ते हैं जिससे आंत सही तरीके से काम करती है। हरी मटर खाने से पेट अच्छे से साफ होता है और कब्ज की समस्या भी नहीं होती है।

4- डायबिटीज में फायदेमंद

हरी मटर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। हरी मटर में पाए जाने वाला प्रोटीन और फाइबर भी ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकते हैं। इसमें विटामिन-A, B, C और K भी पाया जाता है जो डायबिटीज के खतरे को कम करता है।

5- हड्डियों के लिए जरूरी

मजबूत हड्डियों के लिए विटामिन- K बहुत जरूरी होता है। विटामिन-K शरीर को ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से बचाता है। उबली हुई एक कप हरी मटर में विटामिन K-1 का RDA होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए जाना जाता है।

6- स्किन के लिए अच्छा

हरी मटर में पाया जाने वाला विटामिन-C से शरीर में कोलेजन बनता है। इससे स्किन बेदाग और चमकदार बनी रहती है।

हरे चने भी सेहत के लिए फायदेमंद

ज्यादातर लोगों को हरे चने काफी पसंद होते हैं और हों भी क्यों न। ये टेस्ट में तो लाजवाब होते ही हैं साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। ये भी हरी मटर की तरह डायबिटीज, कॉलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर, कम करने में कारगर हैं।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

और पढ़ें