Hindi News »Uttar Pradesh »Agra» 12th Student Inovated Electricity Producing Shoes In Agra

3 Idiots देख आया ऐसा idea, जूते से बिजली पैदा करने लगा ये लड़का

12वीं के छात्र आयुष ने ऐसे जूते बनाए हैं, जिससे बिजली पैदा होती है।

उज्जवल सिंह | Last Modified - Feb 05, 2018, 01:43 PM IST

  • 3 Idiots देख आया ऐसा idea, जूते से बिजली पैदा करने लगा ये लड़का
    +2और स्लाइड देखें
    3 idiots फिल्म देखकर आयुष को ये इनोवेटिव आइडिया आया था।

    आगरा. 12वीं के छात्र ने एक ऐसा इनोवेटिव जूता तैयार किया है, जिसे पहनकर चलने से बिजली पैदा होती है। इस छात्र ने जूते में एक डिवाइस फिट किया है, जिससे पहले बिजली पैदा होती है फिर उसी में स्टोर भी हो जाती है। इस बिजली से मोबाईल चार्ज किया जा सकता है या फिर एलईडी लाइट भी जलाई जा सकती है। DainiBhaskar.com से खास बातचीत में आयुष ने बताया कि कैसे उन्हें 3 idiots फिल्म देखकर ये इनोवेटिव आइडिया आया। इंजीनियर बनना चाहता है...

    आगरा के हरीपर्वत इलाके में रहने वाले 12वीं के छात्र आयुष के पिता एक जनरल स्टोर की दुकान चलाते हैं। घर की आर्थिक स्थिति मजबूत नहीं है। दो भाई-बहन में आयुष छोटे हैं। आयुष अपनी क्लास में भी होनहार छात्रों में से एक हैं। उनका कहना है कि वो आगे चलकर इंजीनियर बनना चाहता हैं।

    घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं

    आयुष ने बताया कि "कभी-कभी ट्यूशन की फीस देने के लिए भी पैसे कम पड़ जाते हैं। मनचाही किताब खरीदने के लिए सोचना पड़ता है। साथ ही इस बात का डर सताता है कि क्या पापा की इनकम से मैं पढ़ाई जारी रख पाऊंगा।"

    आगे की स्लाइड्स में जानें जूते से कैसे पैदा होती है बिजली...

  • 3 Idiots देख आया ऐसा idea, जूते से बिजली पैदा करने लगा ये लड़का
    +2और स्लाइड देखें

    ऐसे बिजली पैदा करेगा जूता

    आयुष ने जो जूते बनाए हैं, उसके सोल के नीचे पीजो डिस्क और बैटरी लगी हुई है। जूते पहनकर चलने से बैटरी चार्ज होती है फिर स्टोरेज डिवाइस में बिजली स्टोर हो जाती है। आयुष ने बताया- "कोयले की खान में काम करने वाले मजदूरों के लिए यह बेहद उपयोगी साबित होगा। इसे ध्यान में रखकर एक जूते में एलईडी लाइट भी बनाया गया है।"

    3 idiots से मिली प्रेरणा

    आयुष का कहना है कि "एक बार वो टीवी पर आमिर खान की फिल्म थ्री ईडियट्स देख रहे थे। उन्होंने आमिर खान का एक डायलॉग सुना, जिसमें आमिर ने कहा था कि 'कामयाब होने के लिए मत पढ़ो काबिल बनने के लिए पढ़ो फिर कामयाबी खुद ही पीछे चली आएगी।' इन शब्दों ने मुझे काफी प्रभावित किया। इससे मुझे बहुत प्रेरणा मिली। वास्तव में लगा कि मुझे काबिल बनना चाहिए। उसके बाद यू ट्यूब पर पीजो डिस्क का उपयोग देखकर ये जूता बना डाला।"

  • 3 Idiots देख आया ऐसा idea, जूते से बिजली पैदा करने लगा ये लड़का
    +2और स्लाइड देखें

    हर कदम पर स्टोर होगी बिजली

    आयुष बताते हैं- "इस डिवाइस से पर हर कदम लेने के साथ 0.01 वोल्ट बिजली पैदा होती है। साथ ही हर स्टेप पर बिजली भी स्टोर हो जाती है। अभी इस जूते में मैंने ऐसी डिवाइस लगाई है, जिसमे टोटल 25 वोल्ट बिजली स्टोर की जा सकती है।"

    मात्र 600 रूपए में उपलब्ध होगा ये जूता

    आयुष ने बताया कि "इस इनोवेशन को अगर मान्यता मिल जाए तो केवल 600 रुपए में इस जूते को मार्केट में लॉन्च किया जा सकता है। इस जूते को मान्यता दे दी जाए तो हम काफी बिजली बचा सकते हैं।"

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Agra News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: 12th Student Inovated Electricity Producing Shoes In Agra
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Agra

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×