--Advertisement--

कभी दोस्तों ने उठाया था बॉडी बिल्डि‍ंग का खर्च, पोज देने में टूट गई थी टांग

आगरा (यूपी). मशहूर बॉडी बिल्डर संग्राम चोगले एक बार फि‍र मिस्टर वर्ल्ड चैम्पियनशि‍प के लिए खुद को तैयार कर चुके हैं।

Dainik Bhaskar

Feb 05, 2018, 04:27 PM IST
6 बार मिस्टर इंड‍िया सहित कई खि 6 बार मिस्टर इंड‍िया सहित कई खि

आगरा (यूपी). मशहूर बॉडी बिल्डर संग्राम चोगले एक बार फि‍र मिस्टर वर्ल्ड चैम्पियनशि‍प के लिए खुद को तैयार कर चुके हैं। 18 साल पहले बॉडी बिल्डि‍ंग की शुरुआत करने वाले संग्राम अब तक एक बार मिस्टर यूनिवर्स, 6 बार मिस्टर इंड‍िया, 5 बार म‍िस्टर महाराष्ट्र, 3 बार म‍िस्टर वर्ल्ड और 3 बार मिस्टर एशि‍या का खि‍ताब जीतकर बॉडी बिल्ड‍िंग की दुनिया में नया इतिहास रच डाला। बता दें, चोगले एक जिम के प्रमोशन पर आगरा अाए थे। इस दौरान DainikBhaskar.com से बातचीत में उन्होंने अपनी लाइफ के बारे में कुछ बातें शेयर की।

स्टेज पर पोज‍िंग के दौरान हो गया पैर में फ्रैक्चर

- संग्राम का जन्म 28 दिसम्बर 1979 को महाराष्ट्र के कोल्हापुर में शिक्षक परिवार में हुआ था।

- संग्राम ने 2001 में शौकिया बॉडी बिल्डिंग शुरू की थी। 2010 में मिस्टर इंडिया फिट का खिताब मिला तो वर्ल्ड लेवल पर कॉम्पटीशन की सोची।

- 2011 में मिस्टर एशिया में थर्ड और 2012 में चाइना में मिस्टर यूनिवर्स का खिताब मिला।

- संग्राम अभी अपनी पॉपुलारिटी का कोई फायदा भी नहीं उठा पाए थे कि तभी 2013 में एक स्टेज शो के दौरान पोजिंग करते समय पैर के ऊपरी ज्वॉइंट में फ्रैक्चर हो गया।

- इसके बाद बेड रेस्ट करना पड़ा और बॉडी डाउन हो गई। सभी ने कहा दिया कि अब दोबारा सरवाइव करना मुश्किल है।

बना मिस्टर वर्ल्ड, फि‍र हो गया एक्सीडेंट

- संग्राम ने बताया, उस समय मैं फाइनेंशियली तैयार नहीं था। मैंने काम पर ध्यान दिया, इसके बाद फीनिक्स नाम से आठ जिम खोले। इस समय मैं समझ चुका था कि लाइफ में पैसा क्या होता है।

- ठीक होने के बाद मैंने फिर बॉडी पर काम शुरू किया और मैं 2014 में एक बार फिर मिस्टर वर्ड बना।

- खिताब झोली में आ रहे थे कि 2015 में फिर एक्सीडेंट हो गया। कार एक्सीडेंट में चेस्ट और शोल्डर पर चोट आ गई। इतने के बाद भी मैंने खुद को तैयार किया और अब मैं इस बार फिर मिस्टर वर्ल्ड खेलूंगा। सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

कभी पैसों की कमी की वजह से बॉडी बिल्ड‍िंग छोड़ने का लिया फैसला

- संग्राम ने बताया, बचपन मे परिवार की कमाई से छह लोगों का गुजारा बड़ी ही मुश्किल से हो पाता था।

- मैंने गांव के स्कूल से अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी की और 12वीं के बाद बहादुरगढ़ के पॉलिटेक्निक कॉलेज से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग का डिप्लोमा किया। इसके बाद पुणे के मॉडर्न कॉलेज में बीए की पढ़ाई शुरू की।

- कॉलेज में पढ़ाई के दौरान पुणे की फैशन डिजाइनर स्नेहल से प्यार हो गया और फिर शादी हो गई।

- शादी के बाद मैंने घर चलाने के लिए एक कंपनी में काम शुरू किया, लेकिन वहां से मिलने वाली सैलरी से परिवार और बॉडी बिल्डिंग दोनों नहीं चल पा रही थी। पैसे की कमी के कारण बॉडी बिल्डिंग छोड़ने का फैसला किया। लेकिन, मेरे खास दोस्तों को जब यह बात पता हुई तो उन्होंने काफी दिनों तक मेरी ट्रेनिंग का खर्च उठाया।

- कुछ ही दिनों बाद जिस जिम में मैं वर्कआउट करता था उसी जिम में मुझे ट्रेनर की जॉब मिल गई और एक ही जगह पर दोनों काम होने लगे।

X
6 बार मिस्टर इंड‍िया सहित कई खि6 बार मिस्टर इंड‍िया सहित कई खि
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..