--Advertisement--

ताज महल पर बच्चों को यूं हवा में उछाल कनाडाई PM ने की मस्ती,कही ये बातें

आगरा. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो अपने 7 दिन के दौरे पर भारत पहुंचे हैं।

Danik Bhaskar | Feb 18, 2018, 02:09 PM IST

आगरा. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो अपने 7 दिन के दौरे पर भारत पहुंचे हैं। रविवार को अपने परिवार के साथ मोहब्बत की निशानी ताज महल का दीदार करने आगरा पहुंचे। यहां उन्होंने अपने बच्चों के साथ खूब मस्ती की। बच्चे को हवा में उछाल-उछालकर मजा क‍िया। इस दौरान उनकी पत्नी भी खूब फोटो ख‍िंचवाईं। यहां व‍िज‍िटर बुक में जस्टिन ट्रूडो ने ल‍िखा, ताज महल दुन‍िया का सबसे सुंदर जगह है। ये मेरा वंडरफूल व‍िज‍िट है, इसके ल‍िए सबको धन्यवाद। पर्यटकों के ल‍िए 2 घंटे तक बंद रहा ताज की इंट्री...

-बता दें, कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो सुबह करीब 10:40 बजे ताज महल पहुंचे। वहीं, आम पर्यटकों के लिए ताज महल की दो घंटे के लिए एंट्री बंद कर दी गई।

-कनाडाई प्रधान मंत्री के वापस जाने तक ताज महल आम लोगों के लिए बंद रहा। ताज महल देखने के बाद वो मथुरा जाएंगे। वो यहां के चुरमुरा स्थिति हाथी संरक्षण केन्द्र का दौरा करेंगे।

-जस्टिन ट्रूडो कड़ी सुरक्षा के बीच पत्नी और बच्चों के साथ ताज महल का दीदार क‍िया। तय समय सुबह 9 बजकर 50 मिनट से 50 मिनट देरी से पहुंचे। इस दौरान पुरातत्व विभाग वऔर सीआईएसएफ के अधिकारियों ने उनका अभिवादन किया।

-वो पूर्वी गेट से ताज परिसर में अंदर प्रवेश किए। इस दौरान उन्होंने ताज महल को अद्भुत इमारत बताया। जानकारी के अनुसार, उन्होंने कई बार ताज महल के अंदर अपने परिवार के साथ अलग-अलग पोज में फोटो खिंचवाने के लिए खुद फोटोग्राफर्स से आग्रह किया।

-रेड प्लेटफार्म पर 10 मिनट का समय बिताने के बाद वो डायना बेंच पर पहुंचे। यहां फैमिली के साथ-साथ उन्होंने अध‍िकार‍ियों और अन्य लोगों के साथ भी फोटो ख‍िंचवाया। इस दौरान ताज महल आम पर्यटकों के लिए बंद रहा।

सात द‍िवसीय दौरे पर हैं कनाडाई पीएम
- कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो शनिवार शाम को सात दिवसीय दौरे पर इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचे। वे आगरा के अलावा अहमदाबाद, गांधीनगर, मुंबई और अमृतसर जाएंगे। यह विजिट दोनों देशों के लिए काफी अहम है। इसमें यूरेनियम, खालिस्तान और दोनों देशों के बीच कारोबार बढ़ाने पर बातचीत हो सकती है।
- हवाई अड्डे पर केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने उनकी अगवानी की। उनके साथ उनकी पत्नी, तीन बच्चे और एक बड़ा आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल भी आया है।
-ट्रूडो प्रधानमंत्री के रूप में अपनी पहली भारत यात्रा पर हैं। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ एक साल के दौरान भारत में कनाडा का निवेश 15 अरब डॉलर तक पहुंच गया है।