--Advertisement--

आंख पर पट्टी बांधकर भी सब देख लेती है यह लड़की, डॉक्टर्स भी हैं हैरान

आगरा की एक बेटी ऐसी भी है जो आंखों पर पट्टी बंधी होने के बाद भी सब कुछ देख लेती है।

Danik Bhaskar | Jan 06, 2018, 12:35 PM IST
9वीं की छात्रा है आगरा में रहने 9वीं की छात्रा है आगरा में रहने

आगरा. ताज नगरी की एक बेटी का दावा है कि वह आंखों पर पट्टी बांधकर सब कुछ पढ़ और देख सकती है। डॉक्टर्स का कहना है कि साइंस से आगे भी कुछ है। वहीं, लड़की के पिता इस कला को और डेवलप करने और इस पर रिसर्च होने की बात कह रहे हैं। उनका मानना है कि अगर बच्चों में शुरू में यह प्रतिभा विकसित की जाए तो अगर बाद में आंखों को कोई नुकसान होगा तो बच्चे अपना जीवन आसानी से गुजार सकेंगे।

पहले पिता को नहीं हुआ यकीन


- न्यू आगरा क्षेत्र की रहने वाली 9वीं की छात्रा तनीषा ने शौक ही शौक में ऐसे हुनर को जन्म दिया, जिसे देखकर लोग दंग रह जाते हैं। तनीषा आंखों पर पट्टी बांध कर सब कुछ देख सकती है।

- तनीषा ने बताया, ''मैं आंखों पर पट्टी बांधकर अखबार, मैगजीन में किसी भी तरह का लिखा हुआ पढ़ सकती हूं, लेकिन चलना अभी बहुत संभव नहीं है।''

- तनीषा के पिता डॉ. अजय गुप्ता कैंसर स्पेशलिस्ट हैं। उन्होंने बताया कि कि पहले उन्हें इस तरह की बातों में कोई यकीन नहीं था, क्योंकि मेडिकल साइंस कहती है कि जब तक किसी भी वस्तु की आकृति रेटिना पर नहीं आती तब तक वो दिखाई नहीं दे सकती है।

- एक साल पहले तनीषा के स्कूल में कोई कोर्स था, जिसको करने के दौरान उसने कॉन्संट्रेट शुरू किया, उसके बाद उसका यह हुनर देखकर अचंभा होता है कि आखिर उनकी बेटी ऐसा कैसे कर लेती है।

- तनीषा का हुनर देखने के बाद डॉ. तरुण बंसल ने कहा, ''यह गॉड गिफ्ट भी हो सकता है। मेडिकल साइंस में यह सम्भव नहीं है। पहले में भी यह बात नहीं मान सकता था, पर अब देखने के बाद यकीन हो गया है। तनीषा की इस कला पर रिसर्च किया जाना चाहिए, इससे मेडिकल साइंस को काफी मदद मिल सकती है।''